_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्दन के कालेपन को इस तरह दूर कर पहनें डीप नेक ड्रेस

पार्टी हो या वेडिंग हर फंक्शन महिलाओं के लिए सजने-संवरने का खास मौका होता हैं। इन मौकों पर महिलाएं मेकअप करती हैं और अपने फेवरेट आउटफिट पहनती हैं, लेकिन कई बार कुछ महिलाएं अपने गर्दन के कालेपन के कारण अपनी फेवरेट डीप नेक ड्रेस नहीं पहन पाती हैं। लेकिन अब आप अपनी गर्दन के कालेपन को चुटकियों में गायब करने के लिए इन घरेलू तरीकों को अपना सकती हैं, जिससे आप अपनी मनपंसद ड्रैस को पहनकर, अपने फैशन और स्टाइल को बरकरार रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें – गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के खास उपाय

1. शहद (Honey)-

चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए शहद का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा हैं। इसके अलावा गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए भी शहद का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिला लें और इसे गर्दन पर लगाएं। इससे गर्दन का कालापन दूर होकर, गर्दन में निखार आ जाता हैं। आप इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर मसाज करें। जिससे इस जगह पर जमी सारी गदंगी निकल जाएगी।

Honey7image source:

2. बेकिंग सोडा (Baking soda)-

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी किया जा सकता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए बेकिंग सोडा में पानी डालें और पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे अपनी गर्दन पर पंद्रह मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें, इस उपाय से भी काफी फायदा होता है।

Baking-soda1image source:

यह भी पढ़ें – गर्दन पर पड़ी झुर्रियों को ठीक करने के उपाय

3. खीरा (Cucumber)-

खीरा गर्दन के कालेपन को दूर करने में मददगार साबित होता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले खीरे को कद्दूकस कर लें, फिर इसमें गुलाब जल डालें। अब इस पेस्ट को दस मिनट तक गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। ध्यान रखें कि गर्दन को धोने से पहले अच्छी तरह मसाज करें।

Cucumber3image source:

4. दही (Curd)-

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए दही भी फायदेमंद होता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बड़ा चम्मच दही लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी डालें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर मसाज करें। कुछ देर बाद इसे पानी से धो लें।

Curd4image source:

यह भी पढ़ें – इन 6 उपयोगी टिप्स से पाएं टोन्ड गर्दन

Share.

About Author

hellois61
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3