_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/here-is-how-women-gain-weight-after-marriage/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन मार्केट्स में घूमना भी है मजेदार

बहुत से लोग अपने वेकेशन पर कई अलग-अलग जगह जाते हैं पर यदि आप वियतनाम, थाईलैंड या फिर बैंकॉक जाते हैं तो आपकी वेकेशन  यादगार बन जाएगी। हालाकि यहां पर घूमने की कई जगह हैं पर सबसे बढ़िया घूमने की जगह हैं यहां की मार्केट्स है, यहां पर आने के बाद आपको यदि घूमने का मन करता है तो आप यहां की मार्केट्स में आ जाइये। यहां की मार्केट्स से आप न सिर्फ अपनी जरुरत का सामान ले सकते है बल्कि यहाँ पर घूमने का आनंद भी ले सकते है। असल में यहां की मार्केट वैसी नहीं है जैसी की आप सोच रहें है, यहाँ पर नदी के किनारों पर लगने वाले फ्लोटिंग मार्केट्स होते है और नाव पर ही आपको अपनी जरुरत का सारा सामान मिल जाता है। आइये जाने हैं इन मार्केट्स के बारे में।

1- डैम्नोयेन साडाउक फ्लोटिंग मार्केट-
डैम्नोयेन साडाउक फ्लोटिंग मार्केट थाईलैंड में स्थित है, देखा जाए तो थाईलैंड में आपको सैकड़ों फ्लोटिंग मार्केट्स मिल जाएंगे पर यह डैम्नोयेन साडाउक फ्लोटिंग मार्केट सबसे बड़ा और अच्छा फॉल्टिंग मार्केट है। यह मार्केट बैंकाक से लगभग 60 किमी पर स्थित है और यहां पर आप सुबह से चहल पहल देख सकते हैं। यह मार्केट काफी रंग-बिरंगा है और इस मार्केट में रोज़ की जरुरत की सभी चीजे आसानी से मिल जाती है। यह मार्केट मछली और हरी सब्जियों के लिए जाना जाता है, यहां पर स्थानीय और विदेशी लोगो की भीड़ देखी जा सकती है।

Roaming in these markets is fun 6Image Source:

2- बैनजारमैसिन फ्लोटिंग मार्केट-
यह मार्केट इंडोनेशिया में स्थित है और यह बारिटो नदी के किनारे लगता है। यह बाजार सुबह 5 बजे से शाम 9 बजे तक लगता है। इस बाजार में आपको सी-फूड्स के अलावा सब्जियां और फल आदि आसानी से मिल जाते हैं। यह बाजार सिटी से सिर्फ 20 किमी की दूरी पर स्थित है।

Roaming in these markets is fun 2Image Source:

3- श्रीनगर फ्लोटिंग मार्केट, इंडिया-
आप इस बाजार को भारत के कश्मीर में देख सकते है। यह बाजार कश्मीर की डल झील में सुबह 5 से शाम 7 बजे तक लगता है, इस बाजार में आपको फल और हरी सब्जियां आसानी से मिल जाती है। इस झील के पास 1250 एकड़ की जमीन पर खेती की जाती है। इस मार्केट में आकर आप यहां के खूबसूरत नजारों को भी इंजॉय कर सकते हैं।

Roaming in these markets is fun 3Image Source:

4- म्यांमार का इन्ले लेक-
यह मार्केट 5 दिन अलग-अलग जगहों पर लगता है, इस कारण से यहां के स्थानीय निवासियों को बहुत सुविधा मिलती है। इस मार्केट में विदेशी लोगों के लिए भी बहुत सी चीजे मिलती है।

Roaming in these markets is fun 7Image Source:

5- कैन थाओ सिटी, वियतनाम-
यह मार्केट वियतनाम की सिटी के कैन थो से लगभग 3 मील दूर  मेकांग डेल्टा पर लगता है। यह एक बड़ा फ्लोटिंग मार्केट है। यहां पर आपको बहुत सी नावों पर खाने की कई चीजें और सब्जियां तथा फल आदि आसानी से मिल जाते हैं। यह मार्केट सुबह 5 बजे से शुरू होता है और दोपहर तक ख़त्म हो जाता है।

Roaming in these markets is fun 4Image Source:

6- एबरडीन फ्लोटिंग विलेज, हांगकांग-
यह मार्केट सिर्फ मार्केट ही नहीं है बल्कि यहां रहने वाले 6000 लोगों का घर भी है जो यहां पर 600 जंक बोट्स में रहते है। इस लोगों की वजह से ही यहाँ का मरीन और फिशिंग कल्चर भी आगे बढ़ी है। यहां का खाना खास टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। फ्रेश सी-फ़ूड के लिए आप किसी भी रेस्ट्रोरेंट में जा सकते हैं। दूर-दूर के टूरिस्ट यहां पर इंजॉय करने के लिए आते हैं।

Roaming in these markets is fun 5Image Source:
Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois18
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3