_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-healthy-snacks-kids-will-surely-adore/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-beautiful-indian-locations-to-enjoy-the-cool-weather-during-summers/11111-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सेंधा नमक से पाएं बेदाग त्वचा

हर इंसान चाहता है की उसकी त्वचा एकदम निखरी और बेदाग रहे। दाग धब्बे और पिंप्लस से भरी त्वचा आखिर किस इंसान को अच्छी लगती है। ऐसे में क्या आपको भी लगता है की आपकी खूबसूरती को किल मुंहासों या दाग धब्बों ने छीन लिया है। अगर हां, तो आज हम आपके लिए ऐसा नुस्खा लेकर आए हैं। जिसका इस्तेमाल कर आप पा सकते है त्वचा से संबंधित हर समस्या का समाधान। लेकिन उससे पहले हम आपसे पुछना चाहते हैं की आपको सेंधा नमक के बारे में पता है। अगर हां तो जान लीजिए की सेंधा नमक में आपकी त्वचा को निखरी और बेदाग बनाए रखने का राज मौजूद है। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं है। वहीं बता दें की यह डेड स्किन को चेहरे से निकालकर एकदम नेचुरल तरीके से खूबसूरत बनाने का काम करता है।

हर इंसान चाहताImage Source:

सेधा नमक के बारे में बता दें की पूर्ण रुप से एकदम नेचुरल होता है। इसे आप स्क्रब के रुप में भी इस्तेमाल कर सकती है। वहीं यह आपकी स्किन को किसी भी तरह का कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाता है। आपको जानकर हैरानी होगी की सेंधा नमक के इस्तेमाल से आप त्वचा से संबंधित कई प्रकार की समस्याओं से निजात भी पा सकती है तो चलिए जानते हैं इसका इस्तेमाल आप कैसे और किन-किन चीजों के साथ कर सकती है।

सेधा नमक के बारे मेंImage Source:

सेंधा नमक और शहद
सेंधा नमक को अगर शहद के साथ इस्तेमाल किया जाए तो बता दें की इससे आपको एकदम निखरी त्वचा मिलेगी। यह नॉर्मल स्किन के लिए काफी सही रहता है। इसके लिए सबसे पहले आप थोड़ा सेंधा नमक लें और उसमें कुछ बूंदे शहद की डालें फिर इसे अच्छी तरह से मिलाकर इसका पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं और सुख जाने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरा एकदम निखर कर सामने आएगा। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में दो या तीन बार कर सकती है। जिसके बेहतर परिणाम आपको कुछ ही हफ्तो में देखने को मिल जाएंगे।

सेंधा नमक और शहदImage Source:

सेंधा नमक और बादाम का तेल
सेंधा नमक और बादाम के तेल का स्क्रब ड्राई स्किन के लिए काफी सही रहता है। इसके लिए बस आपको सेंधा नमक और बादाम के तेल को मिलाकर एक पेस्ट को तैयार करना है। वैसे आप चाहें तो बादाम के तेल के अलावा आप इसमें जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती है फिर इस पेस्ट को सही तरीके से अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर लगे रहने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

सेंधा नमक और बादाम का तेलImage Source:

नींबू और सेंधा नमक का स्क्रब
नींबू और सेंधा नमक का स्क्रब आपके चेहरे से मुंहासे, डेड स्क‍िन, ब्‍लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए काफी मददगार है। इसकी मदद से यह काफी आसानी से साफ हो जाते हैं। इसके लिए बस एक बाउल में आपको सबसे पहले सेंधा नमक लेना है और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलानी है फिर इसके बाद अपने चेहरे में इसे गोलाई में घुमाकर लगाएं। इस स्क्रब का इस्तेमाल आप एक सप्ताह में दो बार कर सकती हैं। इससे आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

नींबू और सेंधा नमक का स्क्रबImage Source:

ओटमील के कॉम्बिनेशन के साथ
ओटमील का स्क्रब ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए बस आपको एक बाउल में सबसे पहले सेंधा नमक डालना है और फिर उसमे ओटमील डालकर इसे अच्छी तरह से मिला लेना है। इसके अलावा आप इसमें नींबू का रस और बादाम का तेल भी मिला सकती हैं फिर इस स्क्रब को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से लगा लेना है और करीबन 15 मिनट रखने के बाद इसको फिर गुनगुने पानी की मदद से से धो लें।

ओटमील के कॉम्बिनेशन के साथImage Source:

वैसा बता दें की समय-समय पर स्क्रब करते रहना स्किन के लिए काफी अच्छा रहता है। पर इसके लिए आपको इसका सही तरीका भी पता होना बहुत जरूरी है। इसके लिए जान लें कि पहली बात हर स्क्रब को अपने फेस पर ना करें। ये आपके चेहरे के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। जिससे आपके चेहरे का नेचुरल ग्लो भी खत्म होने लगता है। इसके लिए आपको हमेशा हल्के हाथो से चेहरे पर गोलाई में ही स्क्रब करना चाहिए। वहीं इस बात का भी खासकर ध्यान रखें की स्क्रब ज्यादा ड्राई ना हो इसके लिए आप समय समय पर चेहरे पर पानी की या गुलाब जल की कुछ बूदें डालकर हल्के हाथों से मसाज करती रहें। ऐसा करने से आपके चेहरे को कोई हानि भी नही पहुंचेगी और आपका चेहरा भी काफी साफ हो जाएगा।

वैसा बता दें की समयImage Source:
Share.

About Author

hellois76
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com