_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

समय और धन की कराएगी बचत – इन 5 ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह करें दूध का प्रयोग

स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए बचपन में घर के बड़े – बुजुर्ग आपको दूध पीने की सलाह काफी दी होंगी। उस वक्त आपने उनकी इस सलाह को अनसुना कर दूध की खासियत को इग्नोर कर दिया होगा, लेकिन ना सिर्फ हेल्थ बल्कि आपके खूबसूरती के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दूध आपके कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह ले सकता है। इसे आप कई अलग – अलग तरीकों से इस्तेमाल कर अपने पैसों की बचत कर सकती हैं, तो आप भी जानिए वो कौन -से ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं जिनकी जगह आप इसे इस्तेमाल कर अपनी खूबसूरती बढ़ा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – हल्दी से चंदन तक, इन आयुर्वेदिक चीजों से कुछ ही दिनों में पाएं नैचुरल ग्लो

1. मॉइश्चराइज़र (Moisturizer) –

ड्राय स्किन के लिए दूध एक लाजवाब मॉइश्चराइज़र होता है। रात में हर रोज सोने से पहले ठंडा दूध अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट बाद इसे धो लें। ये एक नैचुरल मॉइश्चराइज़र होता है, जो आपकी स्किन को गहराई से हाईड्रेट कर इसे सॉफ्ट बनाता है। आप चाहे तो इसमें एलो वेरा जेल मिलाकर लगा सकती है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप अपना डेली मॉइश्चराइज़र इस्तेमाल ना करें।

Save-time-and-money-by-using-milk-instead-of-these-5-beauty-products-1image source:

2. क्लेन्ज़र (Cleanser) –

क्लीन और क्लीयर स्किन के लिए हर रोज चेहरे को क्लेन्ज़र से धोना ज़रूरी होता है। इससे स्किन की गहरी सफाई होती है, पर इसके लिए मार्केट में मिलने वाले महंगे क्लेन्ज़र की जगह आप दूध का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप हर सुबह और रात में सोने से पहले एक कॉटन को ठंडे दूध में डुबोकर स्किन को अच्छी तरह पोंछकर धो लें। अगर आपकी स्किन ड्राय है, तो ये आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है।

Save-time-and-money-by-using-milk-instead-of-these-5-beauty-products-2image source:

यह भी पढ़ें – ये फेस पैक करेंगे सर्दियों में त्वचा की देखभाल

3. कंडीशनर (Conditioner) –

शैम्पू के बाद बालों की सॉफ्टनेस बनाए रखने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल ज़रूरी होता है,पर क्या आप जानती हैं कि आप दूध को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर पा सकती हैं सॉफ्ट के साथ शाइनी बाल भी। इसके लिए एक स्प्रे बॉटल में ठंडा दूध भर लें और स्कैल्प के साथ – साथ पूरे बालों पर अच्छी तरह स्प्रे करें। इसके बाद कोम्ब करें और 15 मिनट बाद इसे धो लें। आप चाहे तो दूध में थोड़ा पानी भी मिला सकती हैं।

Save-time-and-money-by-using-milk-instead-of-these-5-beauty-products-3image source:

4. स्क्रब (Scrub) –

क्लेन्ज़र स्किन के ऊपरी लेयर में मौजूद गंदगी को निकालने में असरदार होता है, पर स्किन की गहरी सफाई के लिए हफ्ते में दो बार स्क्रब का इस्तेमाल ज़रूर करें। इसके लिए आप दूध की मदद से अपना खुद का नैचुरल स्क्रब बनाएं। 4 बड़े चम्मच दूध में ओटमील मिलाकर चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से रगड़ें फिर पांच मिनट बाद धो लें।

Save-time-and-money-by-using-milk-instead-of-these-5-beauty-products-4image source:

यह भी पढ़ें – अपनी डैमेज स्किन को इन तीन तरीकों से रिपेयर कर बनाएं खूबसूरत

5. फेयरनेस क्रीम (Fairness cream) –

अगर आप भी टीवी में आने वाले फेयरनेस क्रीम पर पैसे बर्बाद नहीं करना चाहती हैं, तो दूध की मदद लें। इसके लिए आपको कच्चे दूध का इस्तेमाल करना होगा। दो बड़े चम्मच दूध में एक चौथाई चम्मच से थोड़ी कम हल्दी मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। कुछ दिनों तक हर रोज ऐसा करने से आप नैचुरल फेयर स्किन पा सकती है।

Save-time-and-money-by-using-milk-instead-of-these-5-beauty-products-5image source:

Share.

About Author

hellois16
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3