_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आखों के काले घेरे को इन उपायों से करें बॉय-बॉय

इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों हैं, इन आँखों से वाबस्ता अफसाने हजारों हैं इन आंखों…. ये सच है किसी शायर ने इन आखों की हर कल्पना को अपने शब्दों में अच्छे से ढाला है। आंखें जो न बोलते हुए भी सब बोल जाती है। दिल के सारे राजों को खोल देती है। सुंदर नशीली आंखे सभी का मन मोह लेती है। कुछ इसी तरह के सपने संजोए जब हम अपनी आखों को देखते हैं तो आंखों के सारे सपने चकनाचूर हो जाते है।

आंखों के नीचे के काले घेरे सारी खूबसूरती को खराब कर देतें हैं। इससे चेहरे की सारी रौनक ही चली जाती है। जिसका कारण हमारी लापरवाही ही है। आंखों से जुड़ी जिन छोटी सी छोटी बातों पर हम ध्यान नहीं देते हैं अगर उन बातों पर ध्यान दिया जाए तो आंखों की खूबसूरती को बरकरार रखा जा सकता है। आंखों के नीचे काले घेरे होने की वजह लंबे समय तक अनुचित आहार, कंप्यूटर पर लम्बे समय तक काम करना, पानी की कमी होने से त्वचा का रूखापन, तनाव में रहना और ज्यादा रोना, नींद की कमी, शारीरिक या मानसिक तनाव, उम्र बढ़ने के अलावा विभिन्न कारण होते हैं। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को हो सकता है। आप भले ही कितनी ही दवाएं या मंहगी क्रीम ले लें, लेकिन इन समस्याओं को जड़ से हटाने के राज आपके घर में ही छुपे हुए हैं। इनसे आप आसानी से बिना ज्यादा खर्च किए, इस समस्यां से राहत पा सकते हैं।

इन टिप्स से जानें काले घेरे से झुटकारा पाने के घरेलू तरीके

Collarge

1. आंखों के नीचे काले घेरे को जड़ से हटाने का सबसे अच्छा तरीका है कच्चे आलू का उपयोग करें। कच्चे आलू को पीसकर उसका रस निकालें और रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाते हुए 10 मिनिट तक यूंही लगा रहने दें। इसके बाद अपने आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ ही दिनों में काले घेरे दूर हो जाएंगे।

2. टमाटर में कई ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के डार्क कलर को हल्का कर देते हैं और त्वचा को ग्लो प्रदान करते है। एक चम्मच टमाटर का रस निकाल कर उसमें नीबू के रस की कुछ बूंदे और टकसाल के पत्ते का रस मिला कर मिश्रण तैयार कर लें। इस रस को पीने से आंखों के काले घेरे को दूर करने में मदद मिलती है।

Collarge1

3. खीरा एक अच्छा एस्ट्रीजेंट होता है, चेहरे के लिए बेहतरीन क्लींनजर के रूप में इसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता रहा है। आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को खत्म करने के लिए सबसे अच्छा उपाय खीरे का इस्तेमाल करना होता है। इसके रस को आंखों के नीचे रूई की सहायता से लगाएं। ऐसा आप लगातार 10 दिनों तक और दिन में दो बार करें।

4. अनानास का रस के साथ हल्दी के पाउडर को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसका उपयोग आपके चेहरे में नया तेज उत्पन्न करेगा।

5. पानी की मात्रा का कम होना शरीर एवं स्वास्थ दोनों के लिए बीमारी का कारण बनता है। इसके लिए जरूरी है कि आप खूब पानी पिएं। क्योंकि शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन किसी भी दवाई से बेहतर होता है। यह एक साधारण घरेलू उपाय है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर कर देता है। पानी पीने से स्किन हाईड्रेट रहती है और डार्क सर्कल नहीं हो पाते है।

ऐसे बनाएं प्राकृतिक पेस्ट

बादाम तेल

चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए बादाम का तेल हो या बादाम के साथ दूध का उपयोग कर बनाया गया मिश्रण, दोनों ही कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर होते हैं। जो आंखों के आसपास की त्वचा को फायदा पहुंचाता है। इस मिश्रण के नियमित उपयोग से काली पड़ी त्वचा का रंग हल्का पड़ जाता है, इसीलिए इसे आंखों के आसपास लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाते है। रात में इसे आंखों के नीचे थोड़ा सा लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर सुबह उठने के बाद मुंह धो लें।

dark circles.jpg1.jpg3

पुदीना

पुदीना एक स्वस्थवर्धक जड़ी-बूटी है, जिसे ज्यादातर माउथफ्रेश के लिए जाना जाता है। इसके खाने से मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं। इसके अलावा इसका उपयोग चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए इसकी पत्तियों को पीस लें और आंखों के आस पास लगा लें। कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें। इससे आपको डार्क सर्कल से निजात पाने में काफी सहायता मिलेगी।

mint pasteImage Source:http://hatbajar.com/

क्रीम का उपयोग

अपने चेहरे को दाग धब्बों से बचाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि जब भी बाहर जाएं तो सनस्क्रीन क्रीम या लोशन लगाएं। सूरज की कठोर किरणें त्वचा की रंगत को कम कर देती हैं।

dark circles.jpg1Image Source:http://www.stylecoquettes.com/

इसके अलावा हमारे द्वारा बताए गए घरेलू तरीको को अपनाए जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगें और इन उपायों को अपनाने के बाद आपका चेहरा खिल उठेगा।

Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois46
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com