_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-rid-of-tanning-with-cucumber-scrub/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=37214","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कैस्टर ऑयल का उपयोग कर डार्क सर्कल्स को कहें बाय-बाय..

आंखे हमारे शरीर का सबसे सवेदनशील हिस्सा होने के साथ सबसे नाजुक हिस्सा भी होती है। हमारी आंखे जितनी ज्यादा स्वस्थ होंगी उतनी ही ज्यादा वह हमारे चेहरे की खूबसूरती को चार-चांद लगाती है। पर कुछ कारणों से जब हमारी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते है, तो इसकी सुंदरता तो जैसे खो ही जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लड़कियां बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्टस का इस्तेमाल करती है, पर इनसे मिलने वाले परिणाम ज्यादातर ना के बराबर ही देखे जाते हैं। लेकिन आज हम आपको इसके कुछ आसान तरीके बता रहें हैं जिन्हें आजमाने के बाद आप इन काले घेरों से निजात पा सकती हैं, तो जाने त्वचा की खास देखभाल करने के प्राकृतिक उपाय।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

वैसे तो कैमिकल युक्त क्रीम और जैल का उपयोग करके, आप सैकड़ों तरीकों को आजमाकर भी काले घेरो से छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन इनके परिणाम कम समय के लिए असरदार होते हैं। वहीं प्राकृतिक चीजों से बना कैस्टर ऑयल हर तरह के दाग धब्बों को दूर करने की अचूक दवाओं में से एक है। जिसका उपयोग करने से आपके कई तरह के त्वचा संबंधी विकार दूर हो सकते है।

image source:

1. कैस्टर ऑयल और दूध
इस उपाय को आजमाने से आप त्वचा की हर तरह की समस्या से निजात पा सकती है। इसका उपयोग करने के लिए आप एक छोटी कटोरी में दूध लें और इसमें कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों को डाल लें। फिर इन चीजों को मिलाकर इसे अपने दाग वाले क्षेत्र पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इसके बाद आंखों को ठंडे पानी से धो लें। इसके परिणाम आपको कुछ ही समय के बाद देखने को मिलने लगेंगे।

image source:

यह भी पढ़ेः घुटने के दर्द का रामबाण इलाज है कैस्टर ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

2. कैस्टर ऑयल और बादाम
एक छोटी कटोरी में तीन-चार बूंदे बादाम के तेल की डालकर, उसमें तीन-चार बूंदे कैस्टर ऑयल की भी मिला दें और इस मिश्रण को लेकर हल्के हाथों से अपनी आंखों के आस-पास की जगह की अच्छी तरह से मसाज करें। काफी फायदा मिलेगा।

image source:

3. कैस्टर ऑयल और नारियल तेल
कैस्टर ऑयल और नारियल तेल ये दोनों बराबर मात्रा में लेकर एक मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण का उपयोग रात को सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे करें। सुबह उठकर अच्छी तरह से आंखों को ठंडे पानी से धो लें।

image source:

यह भी पढ़ेः-कैस्टर ऑयल से करें त्वचा के हाइपरपिगमेंटेशन को दूर

ध्यान देने योग्य बातें—
• अरंडी के तेल का उपयोग सीधे त्वचा पर ना करें, इससे पहले इसका उपयोग अन्य अंग पर करके देख लें। यदि किसी तरह की समस्या हो तो तुंरत इसे पानी से धो लें। इस बात का खास ख्याल रखें कि ये आपकी आंखों के अंदर ना जाए।
• इस तेल का उपयोग करते समय आप रूई का भी उपयोग कर सकती है।
• आंखों की झुर्रियों को दूर करने के साथ ही आंखों के काले घेरों को साफ करने के लिए आप अपनी उंगलियों की सहायता से इस स्थान पर हल्के हाथों से मालिश करें।

Share.

About Author

hellois29
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com