_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/how-to-sabudana-pakore-this-navratri-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आंखों के काले घेरों को इन 5 आसान तरीकों से करें बाय-बाय

डार्क सर्कल्स लड़कियों के लिए एक बुरे सपने की तरह होते हैं। यह आपको थका, बीमार और अस्वस्थ महसूस करवा सकते हैं। यहां तक की आप खुद का चेहरा शीशे में देखकर काफी डर सकते हैं। काले घेरे किसी भी कारण से हो सकते हैं, जैसे तनाव, एजिंग, अस्वस्थ जीवनशैली, पोषण की कमी, लंबे समय तक कंप्यूटर में काम करना, नींद पूरी ना होना, संक्रमण और डिहाइड्रेशन आदि। यह समस्या सिर्फ औरतों को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी होती है, लेकिन आप परेशान ना हो, इससे निजात पाने के लिए आप आसानी से इन उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बादाम का तेल
बादाम के तेल को एपिडर्मल परत का सबसे अच्छा घटक माना जाता है। यह ना केवल हमारी त्वचा को कोमल बनाता हैं, बल्कि यह डार्क सर्कल्स को भी लुप्त करने में मदद करती है। बादाम के तेल के साथ विटामिन ई का रोजाना इस्तेमाल करने से आप आसानी से काले घेरों से निजात पा सकती हैं।

Dark Circles1Image Source:http://www.sinussurgeryprocedure.com/

कैसे इस्तेमाल करें
बादाम के तेल को आंखों के नीचे कोमलता से मसाज करें। इसे पुरी रात लगा रहने दें और अगली सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस उपचार को रोजाना इस्तेमाल करें, ताकि आपको डार्क सर्कल्स से निजात मिल सकें।

टमाटर
टमाटर में काले घेरों से मुक्ति दिलाने का आसान तरीका होता है। यह आपकी त्वचा को पोषण भी देता है।

Dark Circles2Image Source:http://www.diyhealthremedy.com

कैसे इस्तेमाल करें
इसके लिए आप टमाटर के रस, नींबू के रस और चुटकी भर हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगा लें। इसे 10 मिनट रखने के बाद आंखों को साफ कर दें।

खीरा और पुदीना
खीरा और पुदीना अपने ठंड़े गुण के कारण जाने जाते हैं। यह भी काले घेरों से निजात दिलाने में काफी मददगार होते हैं।

Dark Circles3Image Source:http://allremedies.com

कैसे इस्तेमाल करें
खीरे के स्लाइस काट लें और इसे 10 मिनट के लिए आंखों के नीचे रख लें।
इसके बाद पुदीने के रस में रूई भिगोकर इसे अपनी आंखों पर रब करें। अच्छे परिणामों के लिए आप इसे पुरी रात के लिए अपनी आंखों के नीचे लगाकर छोड़ सकती हैं।

कच्चा आलू
स्टार्च की मात्रा अधिक होने के कारण आलू त्वचा पर एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। यह काले घेरों पर भी आसानी से काम करता है और यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है। यह आंखों में आई सुजन को भी दूर करने में काफी मददगार होता है।

Dark Circles4Image Source:http://besthealthandbeautytips.com

कैसे इस्तेमाल करें
इसके लिए आप आलू के स्लाइस काट लें और फिर इसे आखों पर कुछ देर के लिए छोड़ दें। आप इस जूस को अपनी आंखों के नीचे रूई की मदद से भी लगा सकते हैं।

नींबू का रस
नींबू में विटामिन सी के काफी गुण होते हैं, जो कि त्वचा के रंग को हल्का करने में मददगार होता है।

Dark Circles5Image Source:http://static.imujer.com/

कैसे इस्तेमाल करें
रूई को नींबू के रस में डूबा लें और फिर आंखों के नीचे लगा लें। आप नींबू के रस की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट भी तैयार कर सकती हैं, इसके लिए आप नींबू का रस, शहद और चने के आटे को मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाकर सुखा लें। इसके बाद आंखों को ठंड़े पानी से धो लें।

आशा करते हैं कि इन स्टेप्स की मदद से आपको डार्क सर्कल्स से आसानी से निजात मिले और आपको चमकती फ्रेश और हेल्दी त्वचा मिले।

Share.

About Author

hellois77
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3