_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/durga-ma10/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पिंपल्स से हमेशा के लिए चाहते हैं मुक्ति, तो इन फूड्स को कहें ‘नो’!

इस बात का कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता कि आपकी खूबसूरती में दाग लगाने वाले पिंपल्स कब हो जाएं। इनके होने का कोई वक्त नहीं होता है। वहीं देखा गया है कि किशोरावस्था में पिंपल्स, दाग धब्बे स्किन पर काफी ज्यादा उभरते हैं। इन समस्याओं से आज के वक्त में हर दूसरा इंसान परेशान है।

Say No to these foods to bid pimples a goodbye forever 0Image Source:

अब तक इन समस्याओं के लिए कभी प्रदूषण को दोषी ठहराया जाता है तो कभी बदलते मौसम को। वहीं खान-पान का भी इसमें काफी अहम रोल है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी असली जड़ क्या है नहीं ना, तो अब जान लीजिए कि इसकी असल जड़ डेयरी उत्पाद हैं। इसके अलावा इन समस्याओं की कोई जड़ नहीं है। इसलिए अगर आप अपने खानपान से डेयरी उत्पादों को खत्म करते हैं तो आप एक साफ और सुंदर त्वचा को काफी हद तक पा सकते हैं।

prevent pimples forever1Image Source:

कई सौंदर्य विशेषज्ञ भी इस बात को मानते हैं। वहीं आपने भी देखा होगा कि कई ऐसे लोग भी होते हैं जो इन डेयरी उत्पादों से काफी दूर रहते हैं। हालांकि उन्हें इस बारे में पता तक नहीं होता, लेकिन इसका अहम कारण यही है कि इनके सेवन से पिंपल्स आदि की समस्याएं उत्पन्न होती हैं। जान लें कि दूध एक ऐसा ट्रिगर है जो हार्मोन ग्रंथियों से तेल निकालने का काम करता हैं। वहीं इस तेल के ज्यादा मात्रा में उत्पाद होने की वजह से पोर्स में एक ट्रैफिक जाम लग जाता है। जिसके चलते पिंपल्स आदि की समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इसलिए याद रखें कि आप जितना ज्यादा दूध पिएंगी आपको उतना ही ज्यादा पिंपल्स मिलेंगे।

prevent pimples forever2Image Source:

साफ त्वचा पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए?
इसका जवाब काफी आसान और सरल है कि आप अपने खानपान से डेयरी उत्पादों को बिल्कुल हटा दें। हमें पता है कि यह करना आपके लिए आसान नहीं है, लेकिन ये जान लें कि यह कोई ज्यादा मुश्किल चीज भी नहीं है। वहीं अगर आपको हमारी बातों पर यकीन नहीं है तो आप एक बार 30 दिन के लिए अपने भोजन में से डेयरी उत्पादों को बिल्कुल हटा दें। उसके बाद आपको असर खुद ब खुद दिखने लग जाएगा। वैसे अगर आपके लिए यो थोड़ा मुश्किल हो तो आप इसको धीरे-धीरे कम कर के भी खत्म कर सकते हैं। वैसे आज-कल आपने भी देखा होगा कि मार्केट में अलग-अलग तरह के दूध अब मिलने लगे हैं। वहीं आप अगर हमारी बातों को मानते हुए ऐसा करते हैं तो आपको अपनी त्वचा पर एक महीने में ही अनूकुल असर दिखने लगेगा। जिसके लिए आप हमें ही धन्यवद कहेंगे। यकीन मानिए यह आपके और आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा सुझाव है।

prevent pimples forever3Image Source:

कैसे जानें डेयरी प्रोडेक्ट आपके लिए लाभदायक या नुकसानदायक?
डेयरी प्रोडेक्ट आपकी इस समस्या के लिए कितने ज्यादा जिम्मेदार हैं इसको जानने का वैसे कोई तरीका नहीं है, लेकिन फिर भी एक परीक्षण करके आप इसके बारे में पता लगा सकती हैं कि यह आपके लिए कितना सही है या फिर आपकी ये समस्याएं डेयरी उत्पादों के कारण ही है। इसके लिए बस आप दो हफ्तों तक डेयरी उत्पादों का इस्तेमाल रोक दें। फिर आप इसका असर देंखे। फिर दो हफ्ते तक इसका सेवन करके देखें। आपको सारा असर सामने ही दिखने लगेगा, लेकिन इस दौरान अपनी त्वचा पर ध्यान बनाएं रखें और उसमें होने वाले बदलावों पर भी नजर रखें। जिससे आपको समझ आ जाएगा कि ये आपके पिंपल्स के लिए जिम्मेदार हैं या नहीं।

prevent pimples forever4Image Source:
Share.

About Author

hellois27
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com