_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कुछ ऐसा है हसीन वादियों से घिरा दार्जिलिंग

दिलकश नज़ारा, हसीन वादियां, शरीर को छूती मद मस्त ठंडी हवाएं, ऊंचे-ऊंचे खूबसूरत वृक्ष, मन को अपने बस में करने वाली फूलों की खुशबू, बर्फीली पहाड़ियां और रूई के जैसी गिरती बर्फ आपको कभी भी यह भूलने नहीं देंगी कि आप दार्जिलिंग के सफर का लुत्फ़ उठा चुके हैं। यकीनन यह खूबसूरत सफर आप जीवन भर याद रखने वाले हैं। दार्जिलिंग की ख़ूबसूरती को महज शब्दों में बयां करना सही नहीं होगा, इसके लिए आपको वहां जाकर प्रकृति की मनोरम सुंदरता को खुद देखना होगा। लेकिन फिर भी इस आर्टिकल के माध्यम से हम पूरी कोशिश करेंगे कि आप कल्पना में ही सही लेकिन दार्जिलिंग की ख़ूबसूरती का आनंद ले पाएं।  यह जगह इतनी खूबसूरत है कि सिर्फ तस्वीर देखकर ही पर्यटक यहां आने पर मजबूर हो जाते हैं। कुदरत के कई करिश्मों में से एक दार्जिलिंग भी है। यहां आने के बाद आप प्रकृति की प्रशंसा करने के आगे बाकी सब भूल जाएंगे। तो देर किस बात की है। आइए निकल पड़ते हैं दार्जिलिंग के खूबसूरत सफर पर।

दिलकश नज़ारा, हसीन वादियांImage Source:

दार्जिलिंग का खूबसूरत सफर
दार्जिलिंग के खूबसूरत सफर पर जाते हुए आपको रास्ते में सुन्दर जंगल, पेड़-पौधे, नदियां ऊंची-ऊंची पहाड़ियां देखने को मिलेंगी। यहां के टाइगर हिल पर ठहर कर आप इस सुन्दर नज़ारे को हमेशा के लिए अपनी आंखों में बसा सकते हैं। यहां पर नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम व हरे-भरे चाय के बागानों जैसी कई मनमोहक जगहें हैं।

दार्जिलिंग का खूबसूरतImage Source:

आकर्षित करती हैं ब्रिटिश शासन काल की इमारतें
दार्जिलिंग की प्राकृतिक सुंदरता में चार-चांद लगाती हैं यहां की पुरानी इमारतें। यह इमारते ब्रिटिश शासन काल की हैं, जब यह जगह ब्रिटिश लोगों का औपनिवेश हुआ करती थी। उस समय पर यह स्थान काफी व्यवस्थित था। दार्जिलिंग पहाड़ की चोटी पर बसा हुआ है। यहां पर सड़कों का एक जाल सा बिछा हुआ है। इन सड़कों पर सफर करने के दौरान आप ब्रिटिश काल की खूबसूरत इमारतों का आनंद ले सकते हैं। इन इमारतों की पुरानी खिड़कियां और धुंआ निकालने के लिए बनी चिमनियां आज भी उस दौर की याद दिलाती है।

आकर्षित करती हैं ब्रिटिशImage Source:

दार्जिलिंग के ख़ास पर्यटक स्थल
दार्जिलिंग के कुछ ख़ास पर्यटक स्थल घूम रॉक, टाइगर हिल, बतासिया लूप, संदकफू, विक्टोरिया जलप्रपात, लेबांग रेसकोर्स, सेनथल झील, रॉक गार्डन, सिंगला, घूम मठ, तादाख, मजितार, लायड वनस्पति उधान, जापानी मंदिर, नेचुरल हिस्ट्री संग्राहलय, गोरखा दुख निवारक संघ, हिमालय पर्वतारोहण, शाक्या मठ, चाय के बागान, रोपवे, श्रवरि, गर्ग वर्ल्ड एम्यूज़मेंट पार्क, हिमालय हिन्दी भवन व सुखिया पोखरी अदि है।

दार्जिलिंग के ख़ासImage Source:

टाइगर हिल
दर्जिलिंग के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक टाइगर हिल है। यह एक आकर्षक स्थल है। इस हिल पर खड़े होकर आप पूरे दर्जिलिंग का सुन्दर और मनोरम दृश्य निहार सकते हैं। यहां से सूर्योदय का नज़ारा बेहद दिलकश और सुन्दर लगता है।

टाइगर हिलImage Source:

घूम रॉक
यह भी दार्जिलिंग का एक आकर्षक व्यू पॉइन्ट है। इस जगह से बलसान घाटी नज़र आती है जो अपनी सुंदरता से पर्यटकों का मन मोह लेती है। अगर आप दार्जिलिंग की ख़ूबसूरती को करीब से देखना चाहते हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं।

घूम रॉकImage Source:

बतासिया लूप
बतासिया लूप का निर्माण आज़ादी से पूर्व स्वतन्त्रता संग्राम में शहीद हुए लोगों की याद में, उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए किया गया है। साथ ही इस जगह पर टॉय ट्रेन हेयरपिन भी टर्न लेती है। इस जगह पर खड़े होकर खूबसूरत कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला को देखा जा सकता है। इसके अलावा यहां एक छोटा सा बाज़ार भी है, जहां से आप किसी ख़ास स्थानीय सामान की खरीदारी कर सकते हैं।

बतासिया लूपImage Source:

विक्टोरिया जलप्रपात
विक्टोरिया वॉटरफॉल दार्जिलिंग के सबसे आकर्षक पर्यटक स्थलों में से एक है। अपनी सुंदरता के कारण यह सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस जगह पर आने के बाद सभी यहां की ख़ूबसूरती की तारीफ़ करते नहीं थकते।

विक्टोरिया जलप्रपातImage Source:

रॉक गार्डन
इस गार्डन की विशेषता यह है कि इसका निर्माण चट्टानों और पहाड़ों को काटकर किया गया है। यही कारण है कि इसे रॉक गार्डन कहा जाता है। इसकी ख़ूबसूरती हर किसी को यहां की प्रशंसा करने पर मजबूर कर देती है।

रॉक गार्डनImage Source:

सेनथल झील
यह झील भी दार्जिलिंग के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। इसकी सुंदरता मन को मोह लेने वाली है। यहां के खूबसूरत नज़ारों को देखकर पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। यही कारण है कि बहुत से लोग इस जगह पर पिकनिक मनाने आते हैं।

सेनथल झीलImage Source:
Share.

About Author

hellois83
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3