_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/shalini-singh/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानें ब्यूटी उपचार से होने वाले साइड इफेक्टस

आज के समय का दौर फैशन का दौर है जिसमें सभी को आगे बढ़ने की चाहत के लिये अपनी शानों शौकत पर विशेष ध्यान देता होता है इससे आपकी पर्सनेल्टी तो झलकती ही है साथ ही आप हर लोगो के बीच अलग से निखर कर दिखाई देती है पर ये निखार आपका सिर्फ कुछ ही पलो का होता है इसके बाद जिस ब्यूटी उपचार का उपयोग कर आप इतने आगे बढ़ते है उसके साइड इफेक्टस आपकी त्वचा पर विशेष असर डालते है। यहां हम आपको इस आर्टिकल के जरिये कुछ खास बातें बता रहे है | पार्लर में उपयोग किये जाने वाले संसाधन किस तरह से आपके स्वास्थ को एंव आपकी त्वचा पर बुरा असर डालते है जाने किस तरह के ब्यूटी उपचार जो आपके लिये खतरनाक साबित हो सकते है।

आज के समय का दौरImage Source: http://4.bp.blogspot.com/

1. मैनीक्योर और पैडिक्योर
सबसे पहले हम बात करते है मैनीक्योर और पैडिक्योर के बारे में जिसे आप पार्लर में जाकर अपने हाथ पैर को सुंदर बनाने के लिये इसका उपयोग करते है। जिसमें थोड़ी सी लापरवाही बरतने से आपकी त्वचा इन्फेक्शन का कारण बन सकती है। क्योंकि मैनीक्योर और पैडिक्योर कराने के लिए हम जिस टब का उपयोग करते है वो अक्सर साफ नही होती है और उसमें गंदगी मौजूद रहती  है इसके अलावा इसमें उपयोग किये जाने वाले केमिकल्स भी शरीर के अंदर इन्फेक्शन का काम करते है। इसके अलावा हाथों की गंदगी को साफ करने के लिये जेल के साथ अल्ट्रावॉयलेट लाइट्स का उपयोग किया जाता है। जो त्वचा के साथ हमारे नाखूनों को कमजोर बना देता है जिससे नाखून हमेशा टूटते रहते है।

istock_000011857971mediumImage Source: https://localtvkstu.files.wordpress.com/

2. हेयर ट्रीटमेंट
बालों को सुंदर मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिये इन दिनों कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट का उपयोग कर रहे हैं। केरेटिन ट्रीटमेंट , या ब्राजिलियन ब्लोआउट का उपयोग इस समय काफी चल रहा है। इस उपचार के बाद आपके बाल सुंदर मुलायम और चमकदार दिखने लगते है। जिसे देख आपकी और लोग तुरंत ही आकर्षित हो जाते होंगें। पर इस उपचार का परिणाम काफी खतरनाक साबित होता है। क्योकि बालों के उपचार में उपयोग में लाया जाने वाला फर्मेल्डहाइड सीधे हमारी सासों के द्वारा अंदर तक जाता है और कैंसर की बीमारी का कारण बनता है। इसके अलावा हमारी आंखों पर भी इसके दुष्परिणाम काफी देखे जा रहे है। इस प्रकार के ट्रीटमेंट यदि आप ले रहे है तो इससे बचने की कोशिश करें।

Hair Smoothening TreatmentsImage Source: https://img.grouponcdn.com/

3. लेज़र हेयर रिमूवल
हमारे शरीर के किसे भी हिस्से में अनचाहे बाल से छुटकारा पाने के लिए हम लेज़र ट्रीटमेंट का उपयोग करते है जो इन दिनों अब सामान्य सी बात हो चली है। लेकिन इस प्रकार की तकनीक हमारी त्वचा पर अपना खराब असर छोड़ जाती है। क्योकि इस लेज़र तकनीक के दौरान हवा में मौजूद कईं तरह के नुकसानदायक कैमिकल्स रिलीज़ होते हैं। और इस तरह की हाई-पावर लेज़र तकनीक हमारी त्वचा पर चकत्ते, जलन और एलर्जी जैसी समस्याओं को जन्म देती है। इसलिए इसलिए आप हमेशा अच्छे पार्लर या क्लीनिक में ही ये ट्रीटमेंट करवाएं और हां, लेज़र करवाते हुए आंखों का खास ध्यान रखना बहुत बहुत जरूरी है।

Laser Hair RemovalImage Source: http://www.advanceclinictrainingandconsultancy.com/

 4. बोटॉक्स इंजेक्शन
आज के समय में खुद को हमेशा जवान बनाये रखने के लिये और असमय हो रही झुर्रियों को दूर करने के लिये इस इंजेक्शन का उपयोग दुनिया के हर क्षेत्र में अपनी खूबियां बटोर रहा है। अगर देखा जाए तो आज के समय में इसका उपयोग विश्व भर में किया जाने लगा है। पर इसके साइड इफेक्टस से आपके चेहरे पर कील मुहासों के साथ मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती है। और चेहरे पर सूजन बनी रहती है। इसके साथ इस प्रकार के ट्रीटमेंट आपकी आंखों के लिए ये गंभीर परिणाम दे सकते है।

Botox InjectionsImage Source: http://www.evolutionsclinic.co.uk/

5. नकली पलकें (False Eyelashes)
अपनी आखों को सुंदर आकर्षक दिखाने के लिये आप नकली पलकों का उपयोग तो कर लेते है पर बाद में इसके काफी घातक परिणाम देखने को मिलते है। नकली पलकों का उपयोग करने से आप आंखों में इन्फेक्शन होने का डर बढ़ जाता है जिससे आंखों में धुंधलापन जलन सूजन जैसी समस्यायें आने लगती है। और इसका प्रमुख कारण आपकी आंखों पर लगाया जाने वाला ग्लू होता है। जो आंखों को नुकसान देने का काम करता है।

False EyelashesImage Source: http://cdn.skim.gs/

6. मछली पेडीक्योर (Pedicures)
इन दिनों शरीर को सुरक्षित रखने के लिये काफी नई नई पद्धितियां देखने को मिल रहा है जो फायदा देने के साथ नुकसान पहुंचाने का काम भी करती है। इसी में शामिल है। मछली फुट स्पा (Fish foot spas) जो पिछले कुछ सालों से काफी प्रचलित होता जा रहा है। इस पदिधति में छोटी छोटी फिश को एक टब में या फिर तलाब में भी इसका प्रयोग कर सकते है ये मछलियां आपके पैरों की मृत त्वचा (dead skin) खाकर आपके पैरों को कोमल और मुलायम बना देती हैं। लेकिन इसके साथ ही वो आपको कुछ घातक परिणाम भी देती है। जिससे इंन्फेक्शन फैल सकता है।क्योकि इनके द्वारा अन्य ग्राहको का पेडीक्योर किया जाता है। इसके लावा दूसरा कारण पानी का नियमित बदलाव ना होना एचआईवी (HIV) हेपेटाइटिस जैसी जानलेवा बीमारी का कारण भी बन जाती है।

Fish PedicuresImage Source: http://www.crete4animals.gr/

7. जूस क्लीन्स
हमारे शरीर को उर्जा देने के लिये जितना संतुलित आहार जरूरी होता है उतना ही फलो का जूस भी जरुरी होता है यदि सिर्फ जूस का ही उपयोग किया जाये तो आपका शरीर कमजोर होने के साथ कई बीमारियों के घेरे में पड़ सकता है। जूस का उपयोग ज्यादातर लोग अपने वजन को कम करने के लिए करते है। पर इससे आपका वजन कम हो न हो दूसरे नुकसान हो सकते हैं। जूस चाहे ताजे फल और सब्जियों का क्यों न बनाया हो, भूखा रहना कभी आपको हेल्दी नहीं बनाता। जूस क्लीन्स से आपके मसल्स टीशू खराब हो सकते है और यहां तक की आपके दिल को भी नुकसान पहुंच सकता है।

Juice CleanseImage Source: http://dev.purearth.co.uk/
Share.

About Author