_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

एयर कंडीशनर के नीचे बैठना, होता है खतरनाक

गर्मी का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। ऐसे में इस गर्मी से छुटकारा पाने के लिए हर कोई अपने घर में एयर कंडीशनर लगवा लेते हैं। गर्मियों में हम सभी के घरों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल गर्मी को दूर भगाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडी हवा देने वाला यह एयर कंडीशनर आपके शरीर को किस तरह से नुकसान पहुंचा रहा है? हम जानते हैं कि आपको इस बारे में जानकारी नहीं होगी। आइए आज हम आपको एयर कंडीशनर से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताते हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः गर्मी के मौसम में होने वाली खुजली की समस्या को इस तरह करें दूर

1. त्वचा

एयर कंडीशनर की हवा से हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। एसी की ठंडी हवा के कारण हमारी त्वचा की नमी खोती रहती है और इससे त्वचा में रूखापन भी होता है ।

Image Source:

यह भी पढ़ेः इस गर्मी चेहरे में चमक पाने के लिए करें चीनी का इस्तेमाल

2. मोटापा

शरीर में होने वाले मोटापे का कारण भी आपके कमरे में लगा हुआ एयर कंडीशनर ही है। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर का तापमान एसी से कम रहता है और पसीना बाहर नहीं निकल पाता है, जिससे मोटापा होने की समस्या बनती है।

Image Source:

3. अस्थमा और ब्लड प्रेशर

ज्यादा देर तक एसी के नीचे बैठने से ब्लड प्रेशर कम होता है। ऐसे में जिन लोगों को यह समस्या है उन्हें एसी से दूरी बनानी चाहिए। इसके अलावा एयर कंडीशनर के कारण सांस की समस्या भी सामने आती है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः गर्मी में होने वाले दानों से बचने के लिए टिप्स

4 थकान

घर के अलावा ऑफिस में भी एयर कंडीशनर लगे रहते हैं, जो इंसान पूरे दिन एसी के नीचे बैठा रहता है, उनको अक्सर थकान और शरीर दर्द की शिकायत रहती है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः गर्मी में कोल्ड से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

5 जोड़ों में दर्द

आजकल जोड़ों में दर्द की समस्या केवल बड़े बुढ़ों को ही नहीं, बल्कि छोटे बच्चों को भी होने लग गई है। इसके पीछे कारण आपके घर में लगा हुआ एसी ही है। एसी के सामने ज्यादा बैठने से हड्डियां कमजोर होने लगती है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः गर्मी को दूर भगाएगा ताड़गोले का फल

Share.

About Author

hellois16
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com