_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

 

गर्मी और उमस भरे दिनों में चेहरे की त्वचा की ऑयली हो जाती हैं। यह समस्या शरीर में सीबम के अधिक स्राव के कारण होती हैं। प्रदूषित वातावरण में मौजूद धूल और धुआं इस ऑयली स्किन पर बुरा प्रभाव डालते हैं, इससे हमारी त्वचा चिपचिपी, सुस्त और गंदी दिखती हैं। ऐसे में हमारी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और परिणामस्वरुप चेहरे पर कील-मुंहासे निकल आते हैं। लेकिन हर महिला एक खूबसूरत त्वचा पाने की इच्छा रखती हैं। इसके लिए वह अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं या ब्यूटी पार्लर जाती हैं। आइए जानते हैं उन सरल तरीकों के बारे में जिससे आप ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – इन 5 तरीकों से माथे में होने वाले पिंपल्स से पाएं राहत

1. ब्लोटिंग पेपर का करें इस्तेमाल (Clean up with blotting paper)-

यदि आपके चेहरे की त्वचा ऑयली हैं तो आपको इसे बार-बार धोने के जरूरत नहीं हैं। अपने चेहरे की त्वचा से तेल को हटाने के लिए आप ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। इससे आपको त्वचा की चिकनाई को कम करने में मदद मिलेगी।

Clean up with blotting paperImage Source: 

2. अपनी त्वचा को न रगड़े (Don’t scrub your skin)-

जिनके चेहरे की त्वचा ऑयली हैं उनके लिए यह महत्वपूर्ण बात हैं कि वो अपनी त्वचा को साफ करने के लिए इसे बार बार ना रगड़े। क्योंकि अधिक रगड़ने से आपकी त्वचा को हानि हो सकती हैं और त्वचा अधिक ऑयली हो सकती हैं। इस त्वचा वाली महिलाओं को गर्म पानी और भाप के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए, क्योंकि यह फैटी एसिड को भी हटा देता हैं। अपने चेहरे के ऑयली स्किन को ठीक करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं।

Don’t scrub your skinImage Source: 

यह भी पढ़ें – चेहरे की तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के अपनाएं आयुर्वेदिक उपचार

3. कम से कम मेकअप करें (Use minimal makeup)-

ऑयली स्किन वाली महिलाओं को कम से कम मेकअप करना चाहिए। अपने चेहरे पर मेकअप से पहले फाउंडेशन का उपयोग करें। अत्यधिक मेकअप रोम छिद्र को बंद कर देता हैं। रात को सोने से पहले मेकअप को हटा लेना बेहद जरूरी है।

Use minimal makeupImage Source: 

4. मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें (Moisturize your skin)-

त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। मॉश्चराइजर त्वचा को शुष्क होने से रोकता हैं। आप एलोवेरा और ग्लिसरीन वाले मॉश्चराइजर का भी उपयोग कर सकती हैं।

Moisturize your skinImage Source: 

यह भी पढ़ें – त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से आप जल्द ही हो सकती हैं बूढ़ी

5. सही क्लींजर का इस्तेमाल करें (Choose the right cleanser)-

यदि आप ऑयली स्किन से परेशान हैं तो ऐसे में आपको अपनी त्वचा के मुताबिक सही क्लींजर का चुनाव करना चाहिए। क्लींजर को खरीदते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि उसमें नीम व टी ट्री ऑयल मिलें हो, साथ ही साथ आपका क्लींजर पारदर्शी हो।

Choose the right cleanserImage Source: 
Share.

About Author

hellois86
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3