_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-make-up-products-are-essential-part-of-your-make-up-kit-add-them-today/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-make-up-products-are-essential-part-of-your-make-up-kit-add-them-today/these-make-up-products-are-essential-part-of-your-make-up-kit-add-them-today-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चेहरे के टी-जोन लिए स्किनकेयर टिप्स

आपको यह आर्टिकल शुरू करने से पहले ही बता दें कि आज का यह आर्टिकल दिल्ली के सलेक्ट सिटी वॉक मॉल का टी-जोन नहीं है, यह तो उन लोगों के लिए है, जिनकी कॉम्बिनेशन स्किन होती है, जिन्हें अपने त्वचा के टाइप के बारे में नहीं पता होता है।

टी-जोन के इस स्किन टाइप में ना केवल झुर्रियां, बल्कि मुंहासे, पिंपल्स और ब्रेकआउट आदि काफी जल्दी हो जाते हैं।

टी-जोन क्या है?
टी-जोन, चेहरे की वह जगह हाती है, जिसमें नाक, ठोड़ी, माथा और मुंह का क्षेत्र आता है। यह क्षेत्र ही टी-जोन के नाम से जाना जाता है। चेहरे का यह हिस्सा काफी तैलीय होता है, चेहरे में यही पर सबसे ज्यादा तेल ग्रंथियां होती है, इसी के साथ इससे आपकी त्वचा काफी संवेदनशील भी होती है, धूप में जाने से इस जगह काफी जलन महसूस होती है।
हमारे चेहरे का टी-जोन हिस्सा ही सबसे ज्यादा गंदगी से प्रभावित होता है, हमारे गाल काफी चिकने हो जाते हैं, इसलिए इसे कॉबिनेशन स्किन के नाम से जाना जाता है।

टी-जोन की देखभाल कैसे करें?
टी-जोन का काफी सही तरह से इलाज करना होता है। इस एरिया में अतिरिक्त तेल हो जाता है, जिससे मुंहासे, ब्लैकहैड्स आदि होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन आप सही तरह से, सही उपचारों का इस्तेमाल कर आसानी से टी-जोन को साफ रख सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1 सही क्लींजर का इस्तेमाल करें –
अगर आपकी त्वचा ज्यादा तैलीय हैं, तो ऐसे में आप अपने टी-जोन पर एक क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस केस में एक जैल बेस्ड क्लींजर बेस्ट रहता, यह स्किन पोर्स से ऑयल को बाहर निकालता है।

2 पोर्स स्ट्रीप्स का इस्तेमाल करना –
यह पोर्स स्ट्रीप्स पोर्स को आसानी से साफ करने में मददगार होता है। यह स्ट्रीप्स ब्लैकडैड्स को भी आसानी से हटा देते हैं।

3 टोनर –
टोनर का इस्तेमाल आप स्ट्रीप्स को हटाने के बाद कर सकते हैं। यह पोर्स को दबने में मदद करता है।

4 चेहरे के इस हिस्से में ऑयल ब्लोटिंग शीट का इस्तेमाल करें –
ऑयल ब्लोटिंग शीट चेहरे के इस हिस्से से तेल हटाने के लिए आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल कर आप आसानी से तेल को साफ किया जा सकता है।

Share.

About Author

hellois89
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3