_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

एक परफेक्ट वर्कआउट सेशन को अपनाकर करें अपनी स्किन की केयर

आजकल स्त्री हो या पुरुष सभी अपने स्वास्थ्य एवं शरीर की बनावट को दुरूस्त रखने के प्रति सचेत रहते हैं। अच्छा बॉडी शेप पाने के लिए वे वर्कआउट करते हैं। कसरत करना अच्छी बात हैं जो स्वस्थ जीवनशैली को बनाएं रखने में मदद करती हैं लेकिन आजकल महिलाएँ अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित करती हैं और अपनी त्वचा के बारे में लगभग भूल जाती हैं पर त्वचा की अच्छी देखभाल करना भी महत्वपूर्ण हैं। आइए जानते हैं कि आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन कैसे पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – स्लिम बॉडी पाने के लिए घंटों पसीना बहाने के बजाय करें इस तरह वर्कआउट

1. स्वस्थ और संतुलित आहार लें (Have a healthy and nice diet) –

Have-a-healthy-and-nice-dietimage source:

चमकदार त्वचा के पीछे पर्याप्त मात्रा में पानी और वसा होता हैं लेकिन जब हम कसरत करते हैं तो हमारे शरीर से अधिक मात्रा में द्रव घटता हैं। अधिकांश लोग आहार की नियमितता का पालन करते हैं जिसमें वसा की मात्रा कम हो, इसलिए यदि आप ग्लोइंग और हेल्दी त्वचा चाहती हैं तो आप यह सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन कसरत करें, साथ ही साथ उचित मात्रा में पानी पिएँ और आपका डाइट अच्छा हो जिससे आप झुर्रियों से बच सके।

2. बैक्टीरिया दूर रखें (Keep the bacteria away) –

Keep-the-bacterias-awayimage source:

जिम में रखें अधिकांश चीजों पर जीवाणु हो सकते हैं क्योंकि इन चीजों को बहुत सारे लोग उपयोग करते हैं जिससे मुँहासे या त्वचा संबंधी अन्य समस्याएँ हो सकती हैं इसलिए इनसे बचने के लिए अपने हाथों को सैनिटाइजर या एंटी बैक्टेरियल से पोछे। पसीना और गंदी उंगलियों के साथ कभी भी अपना चेहरा न छूएं।

यह भी पढ़ें – वर्कआउट करने से पहले करें इन चीजों का सेवन, मिलेगा फायदा

3. वर्कआउट से पहले सफाई (Cleansing before workout) –

Cleansing-before-workoutimage source:

मेकअप के साथ कभी भी जिम न जाएं। जब आप वर्कआउट करती हैं तो पसीना फाउंडेशन और मस्कारा के साथ मिल जाता हैं जिससे बाद में चेहरे की त्वचा खराब हो सकती हैं इसलिए अपने चेहरे को क्लीन्सर से दो बार साफ करें और पानी से धोएं।

4. वर्कआउट करने के बाद त्वचा की नमी बरकरार रखें (Maintaining post- workout hydration)-

Maintaing-post-workout-hydrationimage source:

वर्कआउट करने के बाद अपनी त्वचा को तुरंत साफ न करें क्योंकि उस समय आपकी त्वचा का तापमान अधिक होता हैं इसलिए ऐसे में आपको आराम करने की जरूरत हैं। अपने चेहरे को स्क्रबिंग करने से भी बचें और त्वचा को धीरे – धीरे शांत और ठंडा होने दे। त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर लगाएं।

यह भी पढ़ें – पार्टनर के साथ वर्कआउट करने से मिलते हैं कई फायदे

5. अपना रूटीन बनाएं (Plan your routine) –

Plan-your-routineimage source:

आपको अपनी स्किन केयर रूटीन को बुद्धिमानी से बनाना चाहिए। यदि आप एक बार में ज्यादा पानी नहीं पी सकती हैं तो थोड़ी – थोड़ी मात्रा में पानी पीते रहें। मॉइस्चराइजर लगाने के सही वक्त का चुनाव करें। हमेशा अच्छा प्लान बनाएं और उसी के अनुसार त्वचा को हेल्दी बनाएं रखने के लिए कोशिश करें।

Share.

About Author

hellois96
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3