_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/orange-peel1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा को हैं सुंदर बनाना तो सोने से पहले फॉलो करें इन टिप्स को

सुंदर त्वचा पाना हर महिला का सपना होता हैं। अपने चेहरे एवं बालों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए वे अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स एवं हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। त्वचा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई तरह के उपाय करती हैं लेकिन त्वचा की सबसे अच्छी देखभाल रात में बिस्तर पर जाने से पहले होती हैं क्योंकि रात का समय आपकी क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मुरम्मत के लिए सही रहता हैं तो आइए जानते हैं आपको अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल एवं इसकी मुरम्मत के लिए किन – किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि अगली सुबह आप चमकदार एवं स्वस्थ त्वचा पा सकें।

यह भी पढ़ें – घरेलू स्क्रब से पाये त्वचा सुंदर और चमकदार

1. हमेशा अपने मेकअप को हटाना याद रखें (Always remember to remove your makeup) –

Always-remember-to-remove-your-makeupimage source:

अपनी त्वचा की देखभाल करने का यह एक सरल परन्तु जरूरी तरीका हैं, अन्यथा हमारी त्वचा को हानि पहुँच सकती हैं। रात में सोने से पहले अपने मेकअप को अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए ताकि आपकी त्वचा सांस ले सकें। यह संक्रमण को फैलने से रोकता हैं।

2. अपनी त्वचा को साफ एवं शुद्ध रखें (Cleanse your skin) –

Cleanse-your-skinimage source:

मेकअप को हटाने के बाद आपको अपनी त्वचा को साफ करने की आवश्यकता हैं। आप अपनी त्वचा के अनुसार एक अच्छा क्लीन्सर खरीदें और इसे मेकअप हटाने के लिए प्रयोग करें। यह सभी प्रकार की गंदगी और तेल को निकालकर रोम छिद्रों की गहरयाई से सफाई करने में मदद करता हैं।

यह भी पढ़ें – सुंदर त्वचा पाने के लिए जानें जापानी महिलाओं की खूबसूरती के राज

3. अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें (Don’t forget to moisturize your skin) –

Moisturize-to-hydrate-your-skinimage source:

अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए यह एक आवश्यक उपाय हैं। जिसे हर किसी को अपनाना चाहिए। रात में अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना, हाइड्रेटड करना जरूरी हैं। जिससे क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मुरम्मत करने में मदद मिलती हैं इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले रात में मॉइस्चराइज करना न भूलें, इससे आप सुंदर त्वचा पा सकती हैं।

4. आँखों के नीचे क्रीम लगाएं (Apply under eye cream) –

Apply-under-eye-creamimage source:

आपकी आँखों के नीचे की त्वचा सबसे पतली और नाजुक होती हैं इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करना महत्वपूर्ण हो जाता हैं। रात में सोने से पहले आँखों के नीचे क्रीम लगाएं जो पुफ्फिनेस एवं डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें – इन ब्यूटी टिप्स का इस्तेमाल कर आप भी पा सकती हैं सुंदर त्वचा

5. फेस मास्क का भी प्रयोग कर सकती हैं (You can also apply a face mask) –

You-can-also-apply-a-face-maskimage source:

आप सफ्ताह में एक या दो बार अपनी त्वचा के अनुसार चेहरे पर फेस मास्क का भी प्रयोग कर सकती हैं। यह स्किनकेयर हैक आपकी त्वचा को सुगंधित और सुंदर बनाने में मदद करेगा।

6. अच्छी नींद लें (Have a nice sleep) –

Have-a-nice-sleepimage source:

खूबसूरत त्वचा पाने का यह एक आवश्यक उपाय हैं। आप हमेशा 7 – 9 घंटे सोने की कोशिश करें। साथ ही स्वस्थ आहार आपकी त्वचा को सुंदर बनाएं रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

यह भी पढ़ें – चावल के माढ़ से पाएं सुंदर त्वचा और बाल

Share.

About Author

hellois73
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com