_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

दादी और नानी के ये नुस्खें आपके बालों को बनाएंगे खूबसूरत

अपने बालों को काले, घने एवं रेशमी बनाने के लिए महिलाएं कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इनसे हमेशा पसंदीदा रिजल्ट नहीं मिलता हैं। केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बालों को हानि पहुंचती हैं। बालों को अच्छा बनाएं रखने के लिए प्रॉपर ऑइलिंग जरूरी होती हैं। कई सालों से चली आ रही बालों में तेल लगाने की परंपरा लाभकारी हैं। आइए जानते हैं सुंदर और चमकदार बाल पाने के लिए इस्तेमाल होने वाली चीजों के बारे में।

यह भी पढ़ें – रिबॉन्डिंग के बाद बालों की इस तरह से करें केयर

1. आंवला मास्क (Amla mask)-

आंवले का प्रयोग बालों के कंडीशनर के लिए किया जाता रहा हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे सिर की त्वचा की देखभाल करती हैं और रूसी को भी दूर करती हैं। आंवला के मास्क को बालों में लगाने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। इसके लिए 6 से 7 चम्मच आंवला पाउडर में करीब 5 से 6 चम्मच पानी मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। करीब 30 मिनट सूखने के बाद शैम्पू से धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में तीन बार दोहराएं।

Amla-maskimage source:

2. नीम से धोएं (Neem wash)-

नीम बालों के जड़ों को मजबूत करता हैं और खून के प्रवाह को बढ़ाता हैं। जिससे बालों का झड़ना भी कम होता हैं। इसके लिए कुछ नीम के पत्तों को पानी में 15 मिनट तक उबालें और ठंडा होने पर इस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह धोएं। नीम के पत्तों की जगह आप नीम पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Neem-washimage source:

यह भी पढ़ें – हेयर कलर कराने से पहले जानें इसके फायदे व नुकसान

3. नारियल तेल से मालिश करें (Coconut oil massage)-

अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए आप पुरानी परंपरा को अपना सकती हैं और यह परंपरा हैं नियमित रूप से अपने बालों को नारियल तेल से प्रॉपर ऑयलिंग करना। इसके लिए नारियल तेल को 2 से 3 मिनट के लिए गर्म करें और ठंडा होने पर इस तेल से अपने बालों को मालिश करें। हो सकें तो बालों को रातभर छोड़ दें और अगली सुबह अपने बालों को शैम्पू से धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए नारियल तेल गर्म करते समय उसमें मेथी के कुछ दाने भी डाल दें।

Coconut-oil-massageimage source:

4. मेथी मास्क का उपयोग (Fenugreek hair mask)-

बालों से सबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए मेथी बीज से बने मास्क का इस्तेमाल बड़ा कारगर हैं। इसके लिए 2 से 3 चम्मच मेथी के बीज को कड़ाही में भूनें और इसका पाउडर बना लें। फिर इसे अपने सिर में लगाएं और 20 से 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें। बाद में अपने बालों को पानी से धो लें। हो सकें तो 1 चम्मच मेथी के बीज को 1 ग्लास पानी में रातभर भिगोएं और और अगली सुबह इस पानी को पी लें। इससे भी बहुत फायदा मिलेगा।

Fenugreek-hair-maskimage source:

यह भी पढ़ें – किचन की इन चीजों से पाएं मुलायम और चमकदार बाल

5. ठंडे पानी से बाल धोना (Cold water splash)-

बालों को सुंदर बनाने का यह एक आसान तरीका हैं। इसके लिए आप अपने बालों को प्रतिदिन ठंडे पानी से धोएं।

Cold-water-splashimage source:

6. कंडीशनर के रूप में एलोवेरा का उपयोग (Aloe vera as conditioner)-

एलोवेरा गुणों की खान हैं। इसके उपयोग से बालों की ग्रोथ में भी मदद मिलती हैं। इसके लिए आपको ताजे एलोवेरा जैल को अपने बालों में लगाना चाहिए और 30 से 40 मिनट तक लगाएं रखने के बाद साफ पानी एवं शैम्पू से बालों को धो लें। हो सके तो एलोवेरा जैल में शहद और नारियल तेल की कुछ बूंदों को भी मिलाएं।

Aloe-vera-as-conditionerimage source:

यह भी पढ़ें – बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनी जीवनशैली में करें बदलाव

ऊपर बताई गए प्राकृतिक तरीकों को अपनाने से आपके बाल सुंदर और चमकदार बनेंगे।

Share.

About Author

hellois38
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3