_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गोरी त्वचा पाने के कुछ जरूरी टिप्स

सुंदरता को नारी का आभूषण माना जाता है। त्वचा जितनी ज्यादा गोरी होगी खूबसूरती उतनी ही ज्यादा झलकती है। हर औरत को गोरी त्वचा की चाहत होती है जिससे लोग उसकी ओर अकर्षित हों और उसकी तारीफ करें। गोरापन पाने के लिए हम बाजार के बहुत सारे उत्पादों पर पैसे खर्च करते हैं। लेकिन रासायनिक उत्पादों का उपयोग त्वचा की प्राक्रतिक चमक को धीरे- धीरे ख़त्म कर देता है। सूरज की किरणों व प्रदूषण से त्वचा काली हो जाती

Some necessary tips to get fairer skinImage Source: http://skinwhiteningforeversecrets.com/

लेकिन बाजार में कुछ ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं जिनके उपयोग से आप अपनी त्वचा की उचित देखभाल कर सकती हैं।

सनस्क्रीन का दैनिक उपयोग:

  • सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणें न केवल त्वचा को जलाती हैं बल्कि इससे स्किन कैंसर की आशंका भी बढ़ती है। त्वचा को इन हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग बहुत जरूरी है।
  • धूप में निकलने से कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाकर ही निकले। जिससे यह सूर्य की किरणों के प्रभाव को बेअसर करने में कारगर साबित हो।
sunscreen2Image Source:http://il9.picdn.net/

त्वचा की नियमित सफाई

  •  दिन में 2 या 3 बार चेहरे की सफाई करनी चाहिये। इससे चेहरे पर लगी धूल की परत साफ हो जाती है।
  • सूखी त्वचा के लिए स्क्रब एक बेहतर विकल्प के रूप में जाना जाता है। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करता है और त्वचा को बेहतर तरीके से मॉइस्चराइज भी करता है।

त्वचा के लिये मॉयस्‍चराइजर का उपयोग रोज करें

  • सुंदर त्‍वचा पाने के लिए मॉयस्‍चराइजर की आवश्‍यकता होती है। नियमित रूप से रोज मॉयस्चराइजर का उपयोग करने से आपकी त्वचा को चमक मिलती है और यह त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।
  • आप अपनी त्वचा के लिये एक अच्छे मॉयस्‍चराइजर का उपयोग करें जो त्वचा के रूखेपन को दूर कर त्‍वचा की नमी को बरकरार रखें।
    चेहरे के लिये ब्यूटी क्रीम
  • बेदाग निखार लाने वाली बी बी क्रीम एक ऐसी क्रीम है जो त्वचा को धूप से सुरक्षित रखती है। यह क्रीम लाइट होने के बावजूद चेहरे के दाग-धब्बों को भी छुपाती है। इसके साथ ही त्वचा को जरूरी मॉयस्चर भी देती है।
  • बीबी क्रीम हाइलुरोनिक एसिड और ग्लिसरीन से युक्त हैं जो त्वचा की नमी बनाए रखती है और त्वचा को कांतिमय बनाए रखने में भी मदद करती हैं।

लाइट क्रीम के रूप में जाने-जानी वाली ये क्रीम स्मूद इफेक्ट देती है। यह त्वचा की अनइवेन रंगत को दुरुस्त करने में मदद करती है।

skinImage Source: http://naturalbodyguru.com/

त्वचा की सुंदरता के लिये रेटिनोल क्रीम

चेहरे की खूबसूरती को निखारने में यह क्रीम बहुत ही कामगार साबित हुई है। रेटिनोल क्रीम एक सामयिक क्रीम है। इस क्रीम में विटामिन ए होता है जो मुंहासे जैसे गंभीर त्वचीय रोगों का इलाज करता है।

हमारी त्वचा काफी सवेंदनशील होती है जिसमें हर तरह की क्रीम अपना असर नहीं दिखा पाती और हमारी त्वचा एलर्जी जैसी समस्याओं का शिकार बन जाती है। यह क्रीम स्किन ऐलरजी और सैंस्टीविटी को ध्यान में रखकर ही बनायी गई है। इसके मौजूद तत्व त्वचा में असानी से समा जाते हैं। यह मुहासों के दाग-धब्बे और टेनिंग को भी दूर करती है।

retinol creamImage Source: http://i00.i.aliimg.com/

Hydroquinone-

यह एक शक्तिशाली क्रत्रिम यौगिक होता है जो चेहरे पर कील मुहासों से पड़ने वाले निशानों को हटाने में मदद करता है। Hydroquinon का ज्यादा उपयोग करने से इसका त्वचा में गलत प्रभाव पड़ता है। इसके उपयोग से हमारी त्वचा में केंसर के खतरे बढ़ जाते हैं। त्वचा पर कैंसर के खतरे की चिंताओं के

HydroquinoneImage Sourece: https://i.ytimg.com

कारण कुछ देशों में इसे गैर कानूनी घोषित कर दिया गया है।

इस तरह के उत्पादों का उपयोग करने के लिए आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए। इन उत्पादों को चुनने से पहले अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ के साथ चर्चा करना बेहतर है। डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इसका प्रयोग करना आपके लिये बेहतर होगा।

केमिकल पील का उपयोग करें

चेहरे के दाग-धब्बे हटाकर त्वचा को फेयर करने वाला ये एक ऐसा स्किन ट्रीटमेंट है जो स्किन को बेहतर बनाने का काम करता है। इसे लगातार करवाने से आपको एक दमकती त्वचा के साथ दाग-धब्बे और मुंहासों से भी छुटकारा मिलेगा। बेहतर कॉम्प्लेक्शन के लिए इसे गले और चेहरे पर भी करवाएं।

अगर आपका कलर डल है और आप इसे फेयर करना चाहती हैं तो केमिकल पील्स एक अच्छा ऑप्शन है। ये आपकी स्किन को कलर देने के साथ-साथ शाइन करने में भी मदद करता है। एंटी-एजिंग, पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए और एक इवेन स्किन टोन पाने के लिए ऐसी ही कई वजहों के लिए केमिकल पील्स का इस्तेमाल किया जाता है।

Microdermabrasion-

चेहरे पर पड़ने वाले दाग धब्बों को दूर करने में इस प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। इस क्रिया के दौरान चेहरा पूरी तरह से एक्सफ़ोलियेट होता है| इस में रेत की तरह एक पदार्थ होता है जो की जिंक ऑक्साइड या एल्यूमीनियम ऑक्साइड क्रिस्टल से बनाया जाता है। जो मृत त्वचा की कोशिकाओं को निकाल देता है और चेहरे को बेदाग कर निखार देता है।

MicrodermabrasionImage Source: http://classiclooksskincare.com/

गोरी त्वचा के लिये इलाज एक प्राथमिक पहलू
सबसे पहले आप डॉक्टर से किसी भी बात को ना छुपाये। स्किन की समस्या कभी-कभी खतरनाक भी हो सकती है। अगर आपको त्वचा के लिये ट्रीटमेंट की जरूरत है तो आप डॉक्टर के परामर्शनुसार ही दवाईयों का उपयोग करें।
त्वचा में निखार के लिए जो भी टिप्स हमने आपको दिए हैं आप उनका उपयोग कर एक दमकती और गोरी त्वचा पा सकती हैं।

Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois16
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3