_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सोनाक्षी सिन्हा का 30 किलो वजन कम करने का मंत्र जानें

बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा स्लिम ट्रिम नहीं थीं। सोना को कई जगह अपने ओवरवेट की वजह से काफी शर्मसार भी होना पड़ जाता था। बॉलीवुड में एंट्री से पहले सोनाक्षी का वजन लगभग 90 किलो था और इस वजन के साथ तो बॉलीवुड में एंट्री करने के बारे में सोचना भी गलत है, लेकिन ऐसा कहा जाता है ना कि जहां चाह, वहां राह। जी हां, सोना ने जब यह बात ठान ली कि उन्हें अपना वजन कम करना है तो वह खुद को ऐसा करने से रोक नहीं पाईं। सोनाक्षी ने मेहनत करके एक अदाकारा बनने से पहले 30 किलो तक वजन कम किया था।

हम आपको बता दें कि जब सोनाक्षी ने सलमान खान के साथ अपनी पहली फिल्म दबंग साइन की थी तो उनका वजन 90 किलो तक था, लेकिन इस दबंग महिला ने कुछ दिनों में ही कम से कम 30 किलो वजन कम करने का आसान और तेज तरीका ढूंढ़ा और अपना वजन कम भी किया।

सिर्फ सोनाक्षी ही नहीं बल्कि अर्जुन कपूर और अदनान सामी जैसे सितारों ने भी अपनी बॉडी को कुछ इसी तरह से टोन किया है। जब बॉलीवुड की यह मशहूर हस्तियां अपना वजन इतनी आसानी से कम कर सकती हैं तो फिर आप क्यों नहीं कर सकते हैं? हम जानते हैं कि आप ऐसा करके दिखाएंगी। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ 5 सरल और तेज तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप अपने वजन को कम कर सकती हैं।

1. अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। आपको अपनी डाइट पर ध्यान देते समय यह जानना होगा कि वह आपको पोषक तत्व दे रहे हैं या नहीं। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि स्वाद भरा खाना ही आपको बेहतर पोषण प्रदान करता हो।

Woman Eats Healthy Food Vegetable Vegetarian Salad About RefrigeImage Source:

2. ऐसा भी नहीं है कि वजन कम करने के लिए आपको खाना ही छोड़ना हो। ऐसा करने से आपका वजन कम होने के बजाय और बढ़ जाता है। इसलिए आपको खाना नहीं छोड़ना चाहिए। जल्दी से वजन कम करने के लिए आपको सब्जियों, फल, साबुत अनाज, कम वसा वाला दूध और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। एशियाई लोगों, खासकर भारतीय जो कि चावल का सेवन काफी अधिक करते हैं। अधिक वजन वाले लोगों को चावल कम से कम खाना चाहिए। उन्हें इस बात का ध्यान देना चाहिए कि उन्हें प्रतिदिन 1000 कैलोरी से अधिक खाना नहीं खाना चाहिए।

sonakshi sinhas weight loss mantra2Image Source:

3. भले ही आप किसी धार्मिक उपवास में विश्वास रखती हैं या नहीं, यह हम नहीं जानते, लेकिन अगर यह आपके शरीर को इतना अच्छा फायदा करती हैं तो ऐसे में आपको निश्चित रूप से ऐसा ट्राई करना चाहिए। डाइटीशियन के अनुसार जिन लोगों का वजन ओवरवेट है उन्हें एक सप्ताह में कम से कम दो बार उपवास रखना चाहिए। उपवास के समय उन्हें सिर्फ सब्जियां, फल और फलियों का सेवन करना चाहिए। उपवास के समय एक इंसान को चावल और मांस खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा उन्हें कम वसा वाला दूध, जूस और खूब सारा पानी पीना चाहिए। यही कारण है कि कई बड़े संत और आध्यात्मिक व्यक्ति उपवास पर इतना विश्वास करते हैं, क्योंकि उपवास रखने से आपकी बॉडी तो शेप में आती ही है, इसके अलावा यह आपके दिमाग को भी शांति देता है।

sonakshi sinhas weight loss mantra3Image Source:

4. पानी की मदद से वजन कम करना कई सफल तरीकों में से एक है। पानी पीने से पेट में जमी चर्बी काफी आसानी से कम हो जाती है।

5. अब सवाल यह आता है कि एक ओवरवेट इंसान को अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाने के लिए एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? कुछ डाइटीशियन का कहना है कि एक ओवरवेट इंसान को एक दिन में कम से कम 64 ओउंस पानी पीना चाहिए। जिसका मतलब है कि एक दिन में 8 ग्लास पानी पीना काफी होता है। हालांकि 3 लीटर पानी उन्हें पीना चाहिए जो कि ओवरवेट नहीं हैं।

sonakshi sinhas weight loss mantra4Image Source:

निर्देश-
जब एक अधिक वजन वाला इंसान भूखा होता है तो उसे पानी पी लेना चाहिए, ताकि उसकी भूख मिट जाए। ऐसा करने से वह कम से कम खाना खाएगा और पानी से ही उसका पेट भर जाएगा।

सावधानी-
एक ओवरवेट इंसान को हमेशा ही पानी पीकर अपनी भूख नहीं मिटानी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से मेटाबोलिज्म की दर काफी कम हो जाती है।

वजन कम करने के लिए इन घरेलू उपचारों को अपनाएं
आप अपने दैनिक आहार को घरेलू उपचार के साथ बदल सकती हैं और उन आहारों का सेवन कर सकती हैं जिससे आपको अतिरिक्त पोषण मिल सके। कुछ ही हफ्तों में आपको इससे होने वाले फायदे दिखाई देंगे और आपके शरीर की एक्ट्रा कैलोरी खत्म हो जाएगी।

sonakshi sinhas weight loss mantra5Image Source:

ऑर्गेनिक ग्रीन टी-
ग्रीन टी का सेवन करने से यकीनन वजन कम होता है। एक दिन में तीन से चार कप ग्रीन टी पीने से आपका वजन संतुलित रहता है। ग्रीन टी में कैफीन होता है जो लंबे समय के लिए शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए हम आपको ऑर्गेनिक ग्रीन टी पीने का सुझाव दे रहे हैं।

sonakshi sinhas weight loss mantra6Image Source:

लेमननेड-
आप सब जानते ही होंगे कि लेमननेड आखिरकार होता क्या है। इसके स्वाद के साथ ही इसका फायदे भी अनेक हैं। इसी के साथ यह वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेमननेड में लाल मिर्च पाउडर डालकर आप इसमें मेपल सिरप के दो चम्मच मिला लें। इसे मिक्स कर सेवन करने के बाद आपके पेट का वजन कम ही होगा।

sonakshi sinhas weight loss mantra7Image Source:

डार्क चॉकलेट-
लड़कियों को डार्क चॉकलेट काफी पसंद होती है। इसी के साथ उन्हें यह भी पता होता है कि यह वजन कम करने में भी मददगार होती है। अक्सर हमारे दोस्त और घरवाले हमें चॉकलेट खाने से रोकते हैं क्योंकि उससे वजन बढ़ता है, लेकिन हम आपको बता दें कि डार्क चॉकलेट से कभी वजन नहीं बढ़ता बल्कि कम ही होता है।

sonakshi sinhas weight loss mantra8Image Source:

निर्देश
डार्क चॉकलेट को आपको लंच या डिनर के 20 मिनट पहले खाना चाहिए। ऐसा करने से 50 प्रतिशत भूख कम हो जाती है। इसका एक और लाभ यह है कि इसका सेवन करने से मीठा खाना कम हो जाता है और वजन आसानी से कम हो जाता है।

ग्रीन लेमननेड-
आप नींबू के रस को एक और तरह से इस्तेमाल कर अपना वजन कम कर सकती हैं। इसके लिए आप दो कप पालक, हरे सेब, ककड़ी स्लाइस और नींबू का रस और गोभी के चार पत्ते ले लें। इसमें 3 चम्मच शहद, पानी डालकर मिला लें और फिर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा।

sonakshi sinhas weight loss mantra9Image Source:

मिक्स फ्रूट जूस-
अंगूर, संतरे और पुदीने को मिलाकर एक जूस तैयार कर लें। इसके बाद इसका सेवन सुबह शाम करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपका वजन आसानी से कम होता रहेगा।

sonakshi sinhas weight loss mantra10Image Source:

अब आप इंतजार ना करें और ऊपर बताए गए टिप्स की मदद से अपना एक्ट्रा वजन बाहर करें।

hellois16
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com