_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/focus-on-these-common-habits-that-cause-weight-gain/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/image1-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर पर मैनीक्योर करने के खास टिप्स

चाहे घर का काम हो या फिर ऑफिस का, हाथों का रूखा होना तय है। आपके हाथ दिन भर धूल, मिट्टी, प्रदूषण और कई तरह के रसायनों का सामना करते है। इसलिए उन पर जमी धूल और मृत त्वचा को निकालना और कुछ आवश्यक तत्व उन तक पहुंचाना जरूरी है। पार्लर में हजारों रुपये फूंकने से बेहतर है कि आप घर बैठे अपने हाथों का मैनीक्योर कर लें। कुछ घरेलू नुस्खों से मैनीक्योर करने से हाथ साफ होकर चमक उठते हैं।

homemade manicure scrubs for perfect manicure at home1Image Source:

मैनीक्योर में सिर्फ हाथों पर जमी गंदगी पर ही ध्यान नहीं दिया जाता है बल्कि नाखूनों की भी देखभाल आवश्यक है। आजकल महिलाओं के लिए नेल का आकार तक मायने रखता है। जिस पर वो पार्लर जाकर अपनी जेब ढीली करती है। तो चलिए जानते है मैनीक्योर करने के कुछ टिप्स

– नेल शेप
जैसा कि हमने आप को बताया कि आजकल नाखूनों को शेप देना बहुत जरूरी हो गया है। नेल शेप में भी अब महिलाएं ओवल या चौकोर आकार नहीं रखती है बल्कि स्कूओवल पसंद करती है। बाकि दोनों अब आउट ऑफ फैशन हो गए हैं। इस शेप में नाखून बेहद खूबसूरत लगते हैं।

homemade manicure scrubs for perfect manicure at home2Image Source:

– नेल पॉलिश
कुछ लोगों की नेल पॉलिश लगाने से पहले उसे हिलाने की आदत होती है, लेकिन हम आपको बता दें कि इससे उसमें बबल बन जाते है। इसका मतलब ये नहीं की नेल पॉलिश लगाने से पहले आप उसे शेक ना करें। शीशी को इस तरह घुमाएं कि बबल ना बने।

homemade manicure scrubs for perfect manicure at home3Image Source:

– स्क्रब को कैसे इस्तेमाल करें
हाथों का मैनीक्योर करने के लिए एक अच्छे स्क्रब की जरूरत होती है। घरेलू स्क्रब को इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच चीनी, कुछ मात्रा में शहद, जैतून का तेल और दूध की जरूरत होगी, लेकिन आपको बता दें कि हाथों को स्क्रब करने से पहले उसे गुनगुने पानी में 10 मिनट तक डुबोकर रखें। उसके बाद गुनगुना दूध हाथों पर लगाएं और फिर शहद को हाथों पर रगड़ें। फिर कुछ देर तक उसे लगा रहने दें। अब चीनी और शहद से बने स्क्रब को हाथों पर मसाज करें और अंत में उसे गुनगुने पानी से धो लें।

homemade manicure scrubs for perfect manicure at home4Image Source:

– बटर मिल्क मैनीक्योर- मैनीक्योर के लिए बटर मिल्क बेहतरीन माना जाता है। इसके लिए आपको गरम पानी, विटामिन ई, आधा कप संतरे का जूस, ब्रश की जरूरत होगी। इन सब को मिलाकर हाथों पर लेप लगा लें और फिर हाथों की मसाज करें। 15 से 20 मिनट बाद गरम पानी से हाथ को धो लें।

homemade manicure scrubs for perfect manicure at home5Image Source:

घर पर बनाएं मैनीक्योर स्क्रब
किसी भी स्क्रब को इस्तेमाल करने से पहले हाथों को 10 मिनट तक गुनगुने पानी में जरूर रखें। जिसमें थोड़ी मात्रा में दूध मिला हुआ हो। स्क्रब का इस्तेमाल करने के बाद हाथों को ठंडे पानी से धोएं और बाद में नमी के लिए मॉश्चराइजर जरूर लगा लें।

homemade manicure scrubs for perfect manicure at home6Image Source:

चीनी और जैतून के तेल का स्क्रब- इस स्क्रब को आप आसानी से बना सकीते हैं। इसमें सिर्फ आपको चीनी और जैतून के तेल को मिक्स कर के स्क्रब बनाना है। इस स्क्रब का अपने हाथों और नाखूनों में अच्छे से प्रयोग करें। इसको गोलाकार मुद्रा में हाथों पर रगड़ते रहें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें और बाद में मॉश्चराइजर भी हाथों पर जरूर लगा लें।

homemade manicure scrubs for perfect manicure at home7Image Source:

नींबू और चीनी का स्क्रब- ये स्क्रब हाथों को गोरा रंग देने में मदद करेगा। इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिला लें और हाथों पर इसे 5 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद हाथों को ठंडे पानी से धो लें।

homemade scrubs for perfect manicure at home8Image Source:
Share.

About Author

hellois73
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com