_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रूसी और गंजेपन को दूर करने के खास उपाय

आज के समय में बालों की समस्या से हर कोई परेशान है। कोई बालों के झड़ने से, तो कोई बालों की असमय की सफेदी से….बालों का टूटना, झड़ना रूसी का बढ़ना ये परेशानी किसी आम आदमी तक सिमित नही है क्या आप जानते है कि अमेरिका कि प्रसिद्ध गायिका लेडी गागा… जो अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिये ब्लेडनेस क्रीम लगाती है। जिसके बालों के लोग दिवाने है। उन्होनें अपने इस झड़ते बालो की परेशानी के बारे में किसी आर्टिकल में इस समस्या से अवगत कराया। उन्होने बताया कि वो कई प्रकार की दवाइयों का उपयोग कर चुकी है अपने गिरते बालों को बचाने के लिये…पर इसमें हैरानी की कोई बात नही है कौन इस समस्या से छुटकारा नही पाना चाहता। यह समस्या अब किसी एक की नही सभी लोग परेशान अपने बालों को लेकर…. यहां आज हम कुछ ऐसे खास उपाय के बारे में बता रहे है जिससे आप अपने बालों की उचित देखरेख कर उन्हें खराब होने से बचा सकते है।

various-hair-problems.Image Source :http://khoobsurati.com/

बालों में रूसी पड़ने के कारण-

बालों में रूसी बढ़ने का कारण तैलीय ग्रंथियों का अधिक सक्रीय होने से, बाहर की धूल मिट्टी के कण असानी से बालों पर चिपक जाते है। जिससे बालो में एक सफेद सी परत जम जाती है और यह परत बाद में खुजली बन कर सक्रंमण को फैलाती है जिसका असर हमारे चेहरे एंव आंख की त्वचा पर भी पड़ सकता है।

BrittleImage Source :http://atusaludenlinea.com/

उपाय-

बालों की रूसी को खत्म करने के लिये बाहरी दवाइयों की अपेक्षा हमारे घरेलू उपाय ज्यादा सक्रिय हुये है। रूसी को जड़ से खत्म करने के लिये आप मैथी के दानों को रात भर भिगो कर रख दें। सुबह इसे पीसकर अपने बालों में लगायें।

बालों का गिरने के कारण-

पुरूष हो या महिला बालो के गिरने की समस्य़ा दोनों को ही होती है। बालों का लगातार गिरने का कारण शारिरिक बीमारी,शारीरिक कमजोरी,मानसिक तनाव,थकान और असंतुलित आहार होता है। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान हार्मोन्स का स्तर घटता बढ़ता है जिसके कारण बालों के गिरने की समस्या बढ़ जाती है। इसके उपचार घरेलू तरीकों से किये जाये तो जल्द ही हमें लाभ मिलता है।

mencegah-rambut-rontok-dengan-bahan-alami-herbalImager Source :http://www.ngasih.com/

उपाय-

बालों को गिरने से रोकने के लिये गुड़हल के फूल को नारियल के तेल में मिलाकर इसमें आंवले का पाउडर या आंवले को किसकर उसमे मिला दे इन तीने मिश्रण को करीब 20 मिनट तक उबालें ठंडा होने पर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाये। 20-30 मिनट के बाद बालों को धो ले। इससे बालों की जड़े मजबूत तो होगी ही बाल काले घने और लंबे होगें। आप इसे आजमाकर जरूर देखें इसके कोई साइड इफेक्ट नही है। इसका उपयोग करने से आपके बालों का काफी फायदा होगा।

बालों की सफेदी-

असमय ही बालों का सफेद होना, बालों के साथ.. हमारे चेहरे की सुंदरता को खत्म कर देते है और इस कारण समय से पहले ही बुढ़ापा नजर आने लगता है। असमय बालों के सफेद होने के कारण है मानसिक तनाव,आनुवाशिंक कारण, पौषक तत्वों की कमी का होना इसके अलावा शरीर में विटामिन-बी, कॉपर, आयरन व आयोडीन की कमी के कारण भी बाल अचानक सफेद होने लगते है।

6_1444987143Image Source :http://srirajivdixit.com/

उपाय-

बालों की सफेदी रोकने के लिये एक लोहे के बर्तन में मेहंदी,खट्टी दही और नीबू के रस के मिलाकर 3 घंटे रख दें फिर इस मिश्रण को अपने बालो पर 2 घंटे कर लगाकर रखें। इसको धोने के बाद बालों में प्राकृतिक निखार आयेगा और बाल काले और घने होने लगेगें।

बालों में चमक कम होने के कारण-

शरीर में पौषण तत्वो की कमी से और सही देख रेख ना होने से बालों की चमक खो जाती है। बाल रूखे से भूरे और बेजान नजर आते है।

उपाय-

बालों को स्वस्थ तदंरूस्त बनाये रखने के लिये अंडे के साथ सिरके को मिलाकर इसका मिश्रण तैयार करें। इससे बालों को प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलेगा। अब इस मित्रण को अपने बालों की जड़ों पर लगाये और 20 मिनट तक लगा रहने दे। इसको बाद बालों को धो ले। अगर आप शाकाहारी है तो बालों की चमक को बनाये रखने के लिये दही का उपयोग काफी लाभदायक होगा। आपको बालों में चमक जल्द ही देखने को मिलेगी। आपके बाल सुंदर और चमकदार बनेगें।

बाल रूखे और बेजान होने के कारण-

मौसम कोई सो भी हो बालों पर इसका प्रभाव तुंरत ही पड़ता है वर्षा के दिनों में वातावरण में नमी काफी बढ़ जाती है। जिससे बाल फ्रिज्जी या असामान्य से कड़े-और घुंघराले हो जाते है। इसके अलावा बालों में विटानिन्स की मात्रा कम होने से भी बाल फ्रि़ज्ज़ी हो जाते हैं।

600_TOCXAU1_thumb_20140829225736Image Source :http://sto1.depplus.vn/

उपाय-

बालों पर तेल की मालिश काफी फायदेमंद होती है इससे बालों को उचित पौषण मिलता है। बाल स्वस्थ होते है सिर का रक्त संचार सही रहता है इसके अलावा तनाव भी दूर होता है इसके लिये आप नारियल के तेल को गुनगुना कर लें फिर इसके तेल की मालिश करें।

दो मुंहे बाल-

रूखेपन की समस्या चाहो बालों की हो या चेहरे कि हमें कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है जब सूर्य कि किरणे सीधे हमारे चेहरे या बालों पर पड़ती है तो इससे बाल रूखे हो जाते है और इन बालों का विभाजन होने लगता है। जिससे बालों का बढ़ना रूक जाता है। बालों की उचित देखभाल करने के लिये आप बालों पर हमेशा नारियल के तेल की मालिश करें। इससे बाल हर मुसिबतों से लड़ने के लिये सक्षम रहेगें और इनकी जड़े भी काफी मजबूत होगी। इसके अलावा आप बालों के लिये तौलियो को गर्म पानी में डालकर उसका भाप लें जो बालों के लिये काफी फायदेमंद होगी।

fire-de-par-despicate-la-varfuriImage Source :http://www.viitoaremireasa.ro/

बालों की समस्या हो या चेहरे की त्वचा के घरेलू उपाय सबसे सार्थक उपाय होते है आप इसका उपयोग कर अपने बालों को स्वस्थ और सुंदर बना सकते है। बालों की सभी समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है। आपको स्वस्थ रहने के उपचार का साधन एक है पर इसके फायदे अनेक है आप इन घरेलू उपायों को जरूर आजमायें और भरपूर फायदा उठाये।….

Share.

About Author

hellois13
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3