_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा पर आ रहे अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के खास उपाय

अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं अपनी त्वचा को लेकर काफी परेशान रहती है। कभी त्वचा के दाग धब्बे को लेकर तो कभी चेहरे पर पड़ रही असमय झुर्रियां से यदि आपकी त्वचा पर अनचाहे बाल निकलते नजर आने लगें तब यह काफी बड़ी समस्या बनकर हमारे सामने आती है। क्योंकि त्वचा पर आ रहे अनचाहे बाल हमारी सुंदरता को बदनुमा बना देते है। जिसके लिए चेहरे के बालों को हटाना बहुत जरूरी हो जाता है। कई महिलाएं, तो चुपचाप चेहरे की इन समस्याओं को सहन करती है क्योंकि शर्म के कारण वो यह सोचती है कि यह उनकी अकेली की लड़ाई है।  लेकिन सच्चाई यह है कि कई महिलाओं को इसका सामना करना पड़ता है जिसका कारण है उम्र का बढ़ना, शरीर के हार्मोन का बदलना और कई किस्म के आनुवांशिक विकार ।

अक्सर देखा जाता हैImage Source: http://a3559z1.americdn.com/

जाने त्वचा पर अनचाहे बालों के बढ़ने के कारण
हमारी त्वचा पर आ रहे अनचाहे बाल किसी भी उम्र की महिलाओं को हो सकते है। ये ज्यादातर हल्के रंग के बालों वाली महिलाओं की अपेक्षा गहरे काले रंग के बालों की महिलाओं के चेहरे पर इस प्रकार के बाल ज़्यादा आते हैं। हमारी त्वचा पर काले बाल का बढ़ना अनुवांशिक, या हॉर्मोन में होने वाला परिवर्तन और तनाव इसकी वजह बनता हैं। हॉर्मोन में होने वाला परिवर्तन एक्ने और अधिक वज़न के बढ़ने से भी चेहरे के बालों के बढ़ने का कारण बन सकती है। इसके अलावा यह भी बताया गया है.कि हमारे शरीर में ट्यूमर या कैंसर एड्रेनल ग्रंथियों के कैंसर की वजह से भी शरीर के हिस्सों में ये अनचाहे बाल पैदा होने लगते है।

जाने त्वचा पर अनचाहेImage Source: http://s3.amazonaws.com/

चेहरे के बालों को हटाने के प्राकृतिक तरीके
सामग्री:
•    एक अंडे का सफेद भाग
•    1/2 छोटा चम्मच मकई का आटा
•    1 चम्मच चीनी

collage 2

चेहरे के बालों को साफ करने के लिए पहले हमारे द्वारा उपर बताई गई सामग्री के अनुसार तीनों को मिलाकर एक गाढ़ा सा पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें इसके बाद कुछ समय के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके सूखने पर इसे एक तरफ से उतार दें और गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। इस विधि को छोटे बालों के लिए उपयोग किया जा सकता है लेकिन यह बड़े बालो के लिए इस तरह का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

चेहरे के बालों को साफImage Source: https://beautyhealthtips.in/

घर के बने फेस पैक से हटाएं चेहरे में आ रहे अनचाहे बालों को
चेहरे पर आ रहे बालों को हटाने के लिए आप घर पर ही शक्कर की चाशनी बना कर इसका समाधान कर सकती है।
सामग्री:
•    1/2 कप शहद
•    1/4 कप नींबू का रस
•    1 कप चीनी

घर के बने फेस पैकImage Source: http://www.stylepresso.com/

सब सामग्रियों को एक कटोरी मे मिला लें और 2-3 मिनट के लिए अपने माइक्रोवेव में गर्म करें। यह सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म ना हो| एक सुगरइंग के औज़ार से अपनी त्वचा पर इसकी एक पतली परत लगा ले। आपकी मक्खन शेफ चाकू यहां अच्छी तरह से काम करेगी । एक कपड़े की पट्टी से इसे ढंक दे और इसके कड़क होने पर आसानी से खींच ले।
इस प्रकार का बना प्राकृतिक सुगरइंग हमारे शरीर में आने वाले अनचाहे बालों को कम करने का काम करता है। भले ही इस प्रकार का बना पैक कुछ हद तक दर्दनाक होते है। पर सभी लोग इस पैक का उपयोग कर बालों को हटाते है।

सब सामग्रियों को एकImage Source: http://www.stylepresso.com/

चेहरे के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे
1. मक्के या चने के आटे का उपयोग करके ऐसा फेस पैक बनाया जा सकता है जो शरीर की मृत त्वचा को निकालकर त्वचा के बालों के रंग को हल्का करने में मदद करता है। इसके लिए आप चने के आटे, दूध और हल्दी को मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। गीले कपडे से अच्छे से स्क्रब करें तथा २० मिनट बाद धो दें।

मक्के या चने के आटेImage Source: http://media.indiatimes.in/

2. मूंग का आटा हमारी त्वचा के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक क्लीन्ज़र का भी काम करता है इसके आटे में आप गुलाबजल की 2-3 बूंद डालकर चेहरे पर लगाएं ये पेस्ट दाग-धब्बे एंव मुहासें प्रभावित तथा संवेदनशील त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए मूंग का आटा, गुलाबजल और नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं तथा हटाने से पहले २० मिनट तक चेहरे पर रखें।

पुदीने का उपयोग हमारी त्वचाImage Source: http://fitnesskites.com/

3. हमारे यहां का एक प्राचीन प्राकृतिक उपचार है सुगरिंग, जिसका उपयोग अनचाहे बालों को निकालने में किया जाता है। इसके लिए पानी में नीबू के साथ चीनी को आंच पर चढ़ाएं इसे तब तक चढ़ा रहने दें, जब तक कि यह गाढ़े लाल रंग का ना हो जाए। लालं रंग का हो जाने के बाद थोड़ी देर के लिए इसे खुला छोड़ दें इसके बाद आपको जिस जगह पर बाल हटाने की आवश्यकता है वहाँ कोर्नस्टार्च छिड़कें। इस पर एक सूती की पट्टी रखें और बाल बढ़ने की दिशा में इसे खींचें।

हमारे यहां का एक प्राचीन प्राकृतिकImage Source: http://healthysector.com/

4. पुदीने का उपयोग हमारी त्वचा में निखार लाने के लिए किया जाता है। इसके चाय का उपोयोग करने से बालों को बढ़ने से रोकने में काफी मदद करता है। क्योंकि बाल के बढ़ने का सम्बन्ध एण्ड्रोजन नामक हॉर्मोन की अधिकता के कारण होता है। और पुदिने की चाय हार्मोन्स की इस अधिकता को कम करती है। दिन में दो बार इस चाय को पीने से महिलाओं को अतिरिक्त बालों की समस्या से निजात मिलती है।

मूंग का आटा हमारी त्वचा केImage Source: http://www.abeautyclub.com/

5. मकई के आटे में अंडा, और चीनी का पैक तैयार कर त्वचा पर लगाने से अनचाहे बाल निकालने में काफी मदद मिलती है। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए अंडे का एक सफ़ेद भाग लें और इसमें मकई का आटा मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और इसे निकालने से पहले सूखने दें। इससे आपको अनचाहे बालों से मुक्ति मिलेगी।

मकई के आटे में अंडा, औरImage Source: http://static.phunukieuviet.com/

6. मसूर की दाल हमारे चेहरे पर एक प्राकृतिक स्क्रब का काम करती है। इसके अलावा यह अनचाहे बालों से मुक्ति भी दिलाती है। मसूर की लाल दाल के पाउडर में कच्चे दूध के साथ शहद की कुछ बूँदें डालकर इसका एक पेस्ट बनाएं। कुछ देर तक इसे छोड़ दें और इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। २० मिनट बाद इसे स्क्रब करके धो दें। इस पेस्ट को और ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए इसमें चन्दन पाउडर, संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर और आलू का रस डालें।

मसूर की दाल हमारे चेहरेImage Source: http://www.healthbeautytips.in/

7. हल्दी का उपयोग चेहरे के निखार के लिए प्राचीन समय से होता आया है। इसमें एंटीसेप्टिक के गुणों के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।जो शरीर के घाव सूजन सर्दी खांसी के दोषों को दूर कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।त्वचा में निखार लाने के साथ हल्दी शरीर के अनचाहे बालों को दूर करने के लिए भी उपयोग में लाई जाती है। इसका उपयोग मक्का,ज्वार या गेहूं के आटे में तिल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं तथा आधे घंटे के बाद इसे स्क्रब कर लें।

हल्दी का उपयोग चेहरे केImage Source: http://media.indiatimes.in/

8.इसके अलावा आप कच्चे दूध के साथ २ चम्मच हल्दी का पाउडर, गुलाबजल में मिलाकर भी पेस्ट तैयार कर सकती है। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। अंत में एक गीले सूती तौलिये की मदद से इसे साफ़ कर लें।

इसके अलावा आप कच्चे दूध केImage Source: http://ayurvedzone.com/

9. पपीता में मौजूद प्राकृतिक तत्व चेहरे में ब्लीच का काम करते है। जिससे पके चेहरे पर अद्भुत सा निखार आता है। इसके अलावा पपीता त्वचा के बालों का रंग भी हल्का कर देता है। इसके लिये पपीते का गूद्दा निकालकर उसमें हल्दी का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं मसाज करने के बाद चेहरे को २० मिनट बाद पानी से धो लें। अनचाहे बालों से आपको काफी राहत मिलेगी। साथ ही चेहरा भी खिल कर निखार पायेगा।

पपीता में मौजूद प्राकृतिकImage Source: http://aapkikhabar.com/
Share.

About Author

hellois31
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com