_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/here-is-how-women-gain-weight-after-marriage/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दियों में पैरों की देखभाल करने के खास उपाय

हमारे शरीर की सुन्दरता सिर्फ चेहरे से नहीं बल्कि शरीर के सभी हिस्सों से झलकती है। चाहे वो हमारे शरीर का कोई भी हिस्सा क्यों ना हो। हमारे शरीर के सभी अंगों को मिलाकर ही एक सुंदर काया बनती है। इसलिये हमें शरीर की सम्पूर्ण सुंदरता पाने के लिए अन्य अंगों की देखभाल करने के साथ-साथ पैरों की देखरेख की ओर भी काफी ध्यान देना चाहिए। स्वस्थ व सुंदर पैर आपकी शारीरिक सुन्दरता को कई गुना बढ़ा सकते हैं। पैरों की देखभाल में नाखूनों की देखरेख को अनदेखा नहीं करना चाहिए। हमारे शरीर की त्वचा पर मौसम परिवर्तन का काफी असर पड़ता है। देखा जाये तो सर्दी के मौसम के दौरान हमारी त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। इसके अलावा पैरों की फटी एड़ियां, तलवों में जलन, पैरों में सूजन और खारिश जैसी दिक्कतें पैदा होने लगती हैं। पैरों की रूखी-सूखी और फटी हुई त्वचा के लिये हम कुछ भी कर लें लेकिन उन्‍हें कोई लाभ नहीं मिलता है। यहां हम आपको सर्दियों के दिनों में पैरों की देखभाल करने के कुछ खास घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिससे आप पैरों की उचित देखभाल कर अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगा सकें।

feet2Image Source:http://sapatosdearrasar.com.br/

पैरों को सक्रंमण से बचाने के कुछ सुझाव

पैरों की सफाईः– जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो बाहर की धूल,मिट्टी व गंदगी हमारे पैरों पर जम जाती है। गंदगी के जीवाणु हमारे पैरों की त्वचा पर गहरा असर डालते हैं। इससे बचने के लिये हमें अपने पैरों की सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिये। इससे पैरों में हुई दरारों के जीवाणु तो नष्ट होंगे ही संक्रमण होने की संभावना भी कम हो जाती है।

feet cleanImage Source:http://www.pronails.com/
  • अपने पैरों को स्वच्छ रखने के साथ चोटों से बचने के लिए पैरों के नाखूनों को काटते रहें। नाखूनों की गंदगी हटाने के लिये नियमित रूप से trimming करते रहना चाहिये।
  • अपने पैरों को साफ करने के लिये एवं शारीरिक थकान को भी दूर करने के लिये आप एक टब में कुनकुना पानी भरें और उस पानी में थोड़ा नमक भी डाल लें। इस पानी में पैरों को 10 मिनट तक रखें। इसके बाद पैरों से नमी को दूर करने के लिये साफ नैपकिन से पोछ लें। पैरों को अच्छी तरह से सूखने के लिये पैरों के नीचे दो तकिये रखकर थोड़ी देर लेट जाएं। इससे आपके पैरों को काफी आराम मिलेगा।
  • अपने पैरों को सुरक्षित रखने के लिये आरामदायक जूते पहनें, जिससे शरीर का संतुलन भी सही रहेगा। इसके साथ ही पैरों को थकान भी महसूस नहीं होगी।  नियमित रूप से घर पर पेडिक्योर करते रहना चाहिये।

कैसे करें घर पर पेडिक्योर

सबसे पहले एक टब में गर्म पानी ले लें। उसमें शैम्पू और क्रिस्टल नमक की कुछ बूंदें डालें। नमक का उपयोग इसलिये किया जाता है क्योंकि सफाई का काम करता है। कुनकुने पानी में पैरों को 10 से 15 मिनट तक डूबे रहने दें और हल्के-हल्के हाथों से पैरों को रगड़ें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाओं में जमा हो चुकी मैल और गंदगी भी निकल जाएगी और पैरों की त्वचा नर्म, मुलायम दिखने लगेगी। पैरों को सुरक्षित रखने के लिये हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर रात को सोने से पहले लगायें।

PedicureImage Source:http://www.bt.dk/s

हमारे द्वारा बताये गये ये टिप्स ना केवल सर्दी के लिये हैं, बल्कि आप अपने पैरों की सुरक्षा सभी मौसम में इसी प्रकार से कर सकते हैं। ऊपर बतायी गयी जानकारी को घर पर ही अपनाकर अपने पैरों को एक अलग सा निखार दीजिए।

Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois46
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3