_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee
Skip
banner
btn

शुक्राणु के कम होने के कारण और उसके उपाय

सुंदर सपने से सजी शादी की लाइफ उस समय बदरंग बन जाती है जब किसी पुरूष की जिदंगी में आता वो समय जिसकी सभी को अभिलाषा होती है घर का हर सदस्य अपने आने वाले नये मेहमान का बेस्रबी से इंतजार करता है पर ये इतंजार बढ़ते बढ़ते जब सालों में बदल जाये तो दोनो के बीच एक प्रश्न बनकर खड़ा हो जाता है। क्योकि शारीरिक संपर्क को दौरान भी किसी ना किसी के शरीर में इसकी कमजोरी प्रश्न बनती खड़ी रहती है। ज्यादातर बच्चे के ना होने का कारण महिलाओं को ही ठहराया जाता है लेकिन इसमें पुरूष भी कम नही है जब पुरूषों में शुक्राणु के बनने के लक्षण कम होते है तो उनमें नपुंसकता बढ़ने लगता है जिससे बच्चे के पैदा होने में दुविधा खड़ी हो जाती है। सामान्य तौर पर एक स्वस्थ या हेल्दी पुरूष में 15 मिलियन शुक्राणु की कोशिकाओं का होना काफी आवश्यक होता है। जिसमें स्वस्थ शुक्राणु के इन लक्षणों के अलावा रूप, संरचना और गतिशीलता का होना जरूरी माना जाता है। और इसकी कमी ही अनहेल्दी शुक्राणु के लक्षणों का होना पाया जाता है। जिसमें मर्द में नपुंसकता और सेक्स करने के इच्छा में कमी होने लगती है और पूरी लाइफ पर इसका असर देखने को मिलता है। यदि आप थोड़ी सी सतर्कता बरते तो आप अपनी जीवनशैली में कुछ सुधार लाकर शुक्राणु की गुणवत्ता और संख्या को बढ़ा सकते है। जाने पुरूषों में

शुक्राणु की गतिशीलता को बढ़ाने के कारण…

jjjImage Source :http://kishi.az/

सही खाना खायें- आज के समय का बदलता खान पान हमारे स्वास्थ को खत्म करने के साथ साथ कई तरह की बीमारियों को साथ ला रहा है, क्योकि हमारे रोज के आहार में पौष्टिक तत्वों की मात्रा ना के बराबर पाई जाती है जो पुरूषों में नपुंसकता का कारण बनती जा रही है क्योकि रोज आपके खाने में लिये जाने वाले जंक फूड आपकी प्रजनन क्षमता को कम कर रहे है। जिससे हर लोगों में नपुंसकता और शारीरिक कमजोरी की समस्या ज़्यादा से ज़्यादा प्रभावित हो रही है। यदि आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो अपने आहार में स्वास्थ्यवर्द्धक और हेल्दी खाना खाने का सबसे ज्यादा उपयोग करे ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन्स विटामिन्स हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, फल, फाइबर जैसी चीजों को अपने आहार में शामिल कर शरीर को एक नई उर्जा प्रदान करें।

aImage Source :http://www.uznat.info/

व्यायाम– वैसे तो मर्दों में शुक्राणुओं की संख्या में कमी बढ़ती उम्र के दौरान कम होने लगती हैं। लेकिन जब आप युवावस्था के समय ही इस समस्या से जकड़े है तो आपका घर बिखराव की कगार पर खड़ा हो जाता है। क्योकि पत्नी भी संभोग के दौरान नाखुश रहती है साथ ही बच्चे के जन्म लेने में भी परेशानी बनी रहती है और काफी हद तक शरीर में कमजोरी होने के कारण सेक्स आपके जीवन को प्रभावित करता है। इससे प्रजनन क्षमता के स्तर में कमी, कामेच्छा में कमी, शारीरिक कमी जैसी समस्याये उत्पन्न होती है। इन सब समस्याओं से लड़ने का एक ही उपाय है और वो है नियमित रूप से व्यायाम जो आपके शरीर को मजबूत बनाने के साथ आपके शुक्राणु को बढ़ाने में भी विशेष भूमिका अदा करता है।

hImage Source :https://oldschooldiet.com/

कम मात्रा में शराब पीयें- काफी शोधों के अनुसार पाया गया कि एक से अधिक बार शराब पीने से मर्दों के शुक्राणुओं की क्षमता में कमी होने के साथ सेक्स इच्छा में कमी आ जाती है। साथ ही पुरूषों के सेक्स हार्मोन टेस्टास्टरोन के स्तर को खत्म करने लगता है इसलिए सेक्स जीवन को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए शराब के सेवन के आदत में सुधार लाना ज़रूरी होता है।

uImage Source :http://img.v3.news.zdn.vn/

धुम्रपान का सेवन कम करें-  यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के साथ शुक्राणु को बढ़ाना चाहते हैं तो तुरन्त ही ध्रुमपान का सेवन करना बंद कर दें। एक पैक सिगरेट पीने से यह वीर्य में कैडमियम के स्तर को बढ़ाकर शुक्राणुओं की संख्या को कम करने लगता है। क्योंकि कैडमियम डी.एन.ए. को क्षति पहुँचाता है जिससे शुक्राणुओं के संख्या में कमी आ जाती है।

rImage Source :http://www.mobtada.com/

मनोरंजनात्मक दवाईयों को ना कहें- सेक्स के दौरान अपनी उत्तेजना का बढ़ाने के लिये आप कई प्रकार की दवाइयो का सहारा लेते है। जो बाद में आपकी सेक्स क्रिया को प्रभावित करने लगता है। जिससे पुरूषों के लिंग में रक्त का संचार सही तरीके से नही हो पाता और शुक्राणुओं के उत्पादन का स्तर गिरने से शुक्राणुओं की संख्या में कमी आने लगती है। इसलिए आप थोड़े से मनोरंजन के लिये इन दवाइयों के सेवन से बचें।

qImage Source :http://www.femmeactuelle.fr/

तनाव को जीवन से दूर करें- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मन को स्वस्थ रखना काफी ज़रूरी होता है। यदि आप हमेशा तनावग्रस्त रहेगें तो आपका पूरी शरीर इसके गिरफ्त में आयेगा जिससे शरीर के सारे अंगों की गतिविधियों में परिवर्तन होने के साथ आपके सेक्स जीवन में भी इसके परिणाम देखने को मिल सकते है। तनाव के समय शरीर का रक्त संचार काफी तीव्र गति से काम करता है और यही रक्त में उच्च स्तर के होने से स्ट्रेस हार्मोन बढ़ने लगते है और शुक्राणुओं की संख्या घटने लगती है जो आपके जीवन को बर्वाद कर देती है।

tImage Source :http://www.onlymyhealth.com/

सेक्स के समय सुरक्षा का ध्यान रखें- संभोग करने के दौरान सुरक्षा का ध्यान नहीं रखने पर यौन संचारित रोग (STD) होने की संभावना बढ़ जाती है जो शुक्राणुओं के डी.एन.ए. और संख्या को पहले प्रभावित करता है।

mImage Source :http://www.webhaal.com/

ताप के संपर्क में कम रहें– अध्ययन के अनुसार जो लोग ज्यदा से ज्यादा बढ़ते तापमान के संपर्क में रहते है उनके शुक्राणुओं के उत्पादन में कमी आती है। यदि आप जल्द ही पिता बनने की सोच रहे है तो गर्म बाथटब, गर्म शावर, लेपटॉप को गोद में रखकर काम करने से भी दूर रहें। इसकी बढ़ती हिटिग आपकी शुक्राणु की क्षमता को कम कर नंपुसंक बना सकती है इसलिये जो लोग लबं समय तक इन गर्म चीजों के संपर्क में रहते है। उनके शुक्राणुओं पर इसका बुरा प्रभाव देखने को मिलता है।इसलिये कोशिश यही करें कि इस दौरान आप ठंडे पानी का उपयोग करें।

dImage Source :http://hindi.boldsky.com/

हमारे द्वारा बताये गये तरीको से आप अपने घर पर जल्द ही खुशहाली ला सकती है। तो इन तरीको को अपनाते हुये आप अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ा सकता है। जिससे उसके घर पर खुशहाली भी आ सकती है।

Share.

About Author

hellois84
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3