_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्मियों में कैसे करें त्वचा की देखभाल

ज्यादातर देखा गया है कि गर्मियों के समय में तेज धूप होने से हमारे शरीर के साथ हमारी त्वचा पर भी इसका काफी असर देखने को मिलता है। त्वचा तेज धूप से झुलस सी जाती है। जिसके कारण त्वचा पर काले दाग धब्बे पड़ने शुरू हो जाते है रूखी बेजान त्वचा में पानी की कमी होने से काफी सुस्त हो जाती है। जिससे चेहरा मुरझाया सा प्रतीत होने लगता है।इसलिए ऐसे मौसम में हमें अपनी त्वचा की देखभाल खास तरीके से करनी चाहिए नहीं तो तेज धूप का असर काफी खतरनाक भी साबित हो सकता है यहां आज हम आपको त्वचा की देखभाल के लिए कुछ आसान से टिप्स बता रहे। जिसको जानकर आप अपनी त्वचा की उचित देखभाल कर सकती है। तो आइए जानते है त्वचा की देखभाल करने के कुछ खास टिप्स…

ज्यादातर देखा गयाImage Source:

– त्वचा में नमी
गर्मियों के बढ़ते तापमान से शरीर में अक्सर पानी की कमी होने लगती है और इन्हीं दिनों में डायरिया,हैजा जैसी बीमारी शरीर को काफी कमजोर भी कर देती है। इस तरह से शरीर को स्वस्थ रखने के लिये आप शरीर में पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें। पानी की कमी से शरीर और त्वचा दोनों बेजान हो कर झुलस से जाते है। इसके लिये आप नारियल का पानी या फिर फलों के जूस का उपयोग लगातार करें इसके अलावा इन दिनों में तरबूज खरबूज जैसे मौसमी फल भी आते है जो शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर करते है। त्वचा की नमी को बनाये ऱखने के लिये जरूरी है कि आप अधिक से अधिक पानी और फलों के जूस का सेवन करें।

त्वचा में नमीImage Source:

-लोशन
मौसम चाहे की भी हो हमारे सारे काम बाहर के ही होते है और ऐसे समय में हमे हर कामों को करने के लिये बाहर जाना ही पड़ता है। गर्मियों के समय पड़ने वाली तेज धूप से हमारी त्वचा और शरीर के सारे अंग ज्यादा ही प्रभावित होते है क्योकि सूर्य की हानिकारक किरणों का असर सीधे हमारी त्वचा पर पड़ता है इनसे बचने के लिये आप शरीर में सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही बाहर निकले जो एक कवर की तरह काम करता है और आपकी त्वचा पर पड़ने वाले धूप से आपको बचाता है।

लोशनImage Source:

– स्क्रब
गर्मियों के समय में अगर आपकी त्वचा काफी खराब होती जा रही है। तो इसके लिये आपको चेहरे पर स्क्रब जरूर करना चाहिए। इसके लिये आप घर पर बनाया हुआ स्क्रब उपयोग में ला सकती है जो मृत कोशिकाओं को हटाकर नई त्वचा का पुनर्निर्माण करता है और एक अच्छे रक्त का संचार कर त्वचा को साफ सुथरा कर चमक प्रदान करता है।

स्क्रबImage Source:

– त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए
अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप हर रोज फलों का रस पीये इसके अलावा मौसमी फलो का सेवन कर अपनी त्वचा की चमक को बरकरार भी रख सकती है। आपको त्वचा की चमक बनाये रखने के लिये खीरा हरि पत्तेदार सब्जियों में पालक फल आदि का सेवन करते रहना चाहिये।

– कपड़ों का चयन-
गर्मियों में कपड़ो का चयन मौसम के अनुसार ही करें इस समय पसीने से शरीर में खुजलाहट होने लगती है जिससे दाग धब्बे पड़ जाते है फोड़े फुंसी से बचाने के लिये आप हमेशा कपड़ो का चयन अच्छी तरह से करते हुए कॉटन के कपड़े पहने।

कपड़ों का चयन-Image Source:

– आंखों की देखभाल-
गर्मियो के समय में त्वचा की देखभाल करने के साथ साथ आंखों का भी ख्याल रखना उतना ही जरूरी है इसके लिये आप अच्छे से सनग्लास के उपयोग करें और आंखों की जलन को समाप्त करने के लिये खीरे की स्लाइस रख आंखों को आराम पहुंचाये।

आंखों की देखभाल-Image Source:
Share.

About Author

hellois93
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3