_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन बेहतरीन और उपयोगी टिप्स से करें अपना वजन कम

बच्चे हो या बड़े इन दिनों जंक फूड या फास्ट फूड खाने की आदत की वजह से मोटापे का शिकार हो रहें हैं। हम जानते हैं कि मोटापा अपने आप में कोई अच्छी बात नहीं हैं, एक बीमारी हैं। मोटापे के बढ़ने पर दौड़ शुरू होती हैं इस मोटापे को कंट्रोल करने की। वैसे भी आजकल पुरूष हो या महिलाएँ हेल्थ और फिगर के प्रति बहुत ही सचेत हैं। लोग सोचते हैं कि डाईटिंग शरीर के वजन को कम करने का एक सरल और तेज तरीका हैं। परन्तु, शरीर को भूखा रखकर आप अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को आमंत्रित करते हैं। शरीर का फंक्शन्स प्रभावित होता हैं और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता हैं। वैसे वजन घटाने की प्रक्रिया में मेटाबॉलिज्म की दर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं जिसकी जाँच करने की जरूरत होती हैं।

सभी आवश्यक विटामिन्स एवं पोषक तत्वों से भरपूर एक संतुलित आहार लेना वजन घटाने के लिए बेहतर हैं। साथ ही साथ दैनिक कसरत (व्यायाम ) करना और जंक फूड लेने से बचना अच्छा हैं। आइए जानते हैं ऐसी कुछ आदतों के बारे में जो आपकी मेटाबॉलिज्म दर को सुधारती हैं और वजन घटाने में भी मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें – सोने से पहले इन चीजों के सेवन से करें गुरेज, बढ़ सकता हैं वजन

1. अपनी बी एम आई की गणना करें (Calculate your BMI) –

Calculate your BMIimage source:

बी एम आई की गणना आपके फिट होने या न होने के बारे में बताता हैं इसलिए इसके बारे में जानकर अपने वजन को कंट्रोल करना और स्वस्थ आहार लेना चाहिए और अपने मेटाबॉलिज्म के अनुसार एक उचित कसरत का चुनाव कर सकती हैं।

2. हमेशा थोड़ी – थोड़ी मात्रा में भोजन खाएं (Always eat small meals) –

Always eat small mealsimage source:

यह आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने के लिए एक अच्छी आदत हैं। एक दिन में एक ही बार में ज्यादा भोजन खाने की बजाए थोड़े – थोड़े अंतराल पर कम मात्रा में भोजन करने की कोशिश करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – आपके वजन को बढ़ने नहीं देते है यह स्नैक्स

3. नियमित व्यायाम करें (Exercise regularly) –

Exercise-regularlyimage source:

यदि आप वास्तव में अपना वजन कम करने के साथ – साथ अपनी मेटाबॉलिज्म दर को भी सुधारना चाहती हैं तो प्रतिदिन व्यायाम करना बहुत जरूरी हैं इससे आपकी मेटाबॉलिज्म दर तेजी से बढ़ती हैं।

4. ज्यादा पानी पिएँ (Drink a lot of water) –

Drink-a-lot-of-water.image source:

अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने एवं अपने मेटाबॉलिज्म दर को ठीक रखने के लिए यह जरूरी हैं कि आप एक दिन में कम से कम आठ ग्लास पानी पिएँ। इस तरह आपका वजन कंट्रोल में रह सकता हैं या कम हो सकता हैं।

यह भी पढ़ें – तेजी से वजन घटाने के लिए करें अलसी का सेवन

5. मछली खाएं (Eat fish) –

Eat fishimage source:

चूँकि मछली में ओमेगा – 3 फैटी एसिड होता हैं, जिसे खाने से इससे मेटाबॉलिज्म में सुधार हो सकता हैं। आप स्वस्थ रहेंगे और आपका वजन भी कम होगा।

6. मसालेदार भोजन खाएं (Eat spicy food) –

Eat-spicy-foodimage source:

मिर्च और काली मिर्च जैसी कई मसालें स्वाभाविक रूप से आपके शरीर को गरम करके आपके मेटाबॉलिज्म दर में सुधार लाता हैं। इससे आपका वजन कम हो सकता हैं।

यह भी पढ़ें – ये हेल्दी फूड्स तेजी से बढ़ाएंगे आपके बच्चे का वजन

7. ग्रीन टी पिएँ (Drink green tea) –

Drink green teaimage source:

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो मेटाबॉलिज्म दर में सुधार लाने में मदद करता हैं और इससे वसा को तेजी से जलाने में मदद करती हैं। इस तरह आपका वजन कम हो सकता हैं।

Share.

About Author

hellois56
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3