_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दियों में रखें अपना खास ख्याल

सर्दियो की बात जब भी होती है तो सबसे पहले दिमाग में एक ही ख्याल आता है कि हमें गर्म कपड़े निकालने हैं। लेकिन सर्दियों के आते ही केवल गर्म कपड़ों से अपनी त्वचा को ढक लेना ही काफी नहीं होता हैं। सर्दियों के दिनों में चलने वाली शुष्क हवा के कारण हमारी त्वचा को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं जो कि धिरे-धिरे एक बड़ी परेशानी बन जाती हैं। लेकिन अक्सर ये देखा गया है कि लोगो को पता ही नही होता है की सर्दियों के दिनों में उन्हें कैसे अपना ख्याल रखना है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खास टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप सर्दियों के दिनों में भी अपनी त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बना सकती हैं।

सर्दियो की बात जब भी होतीImage Source: http://directoryoffortcollins.com/

1. त्वचा की देखभाल- सर्दियां शुरु होते ही अक्सर लोगों को अपनी त्वचा को लेकर काफी पेशानी होती है जिनकी रुखी त्वचा होती है वो उसे कोमल बनाने को लेकर परेशान रहते है तो जिनकी ऑयली त्वचा होती है वो उसे साफ रखने के लिए परेशान रहते है। सर्दियों के दिनों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा परेशानी सर्द हवाओं के कारण होता है ये हमारी त्वचा के संपर्क में आकर त्वचा को शुष्क बना देती हैं। ये सर्द हवाएं ऑयली त्वचा को भी उतनी ही हानी पहुंचाती हैं जितनी की रुखी त्वचा को तो अच्छा होगी की आप जब भी बाहर जाए तो अपने हाथों के साथ-साथ अपने चेहरे को भी कवर कर के चले। इसके अलावा आप रोज रात को मॉश्चराइजर का प्रयोग जरुर करे इससे आपकी त्वचा पूरे दिन कोमल रहेगी और उसमे नमी भी बनी रहेगी।

. त्वचा की देखभालImage Source: http://lar-japan.com/

2. बालों की देखभाल- सर्दियों के दिनों में त्वचा के साथ-साथ बालों का भी ख्याल रखना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि सर्दियों के दिनों में लड़कियां अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करती है पर क्या आप ये जानती है कि ये गर्म पानी आपके बालों को कमजोर और बेजान कर सकते हैं। तो अच्छा होगी की आप सर्दियों के दिनों में हल्के गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें। इससे आपके बाल अच्छे से साफ भी हो जाएंगे और उन्हें किसी भी तरह का नुकसान भी नही होगा। इसके अलावा आप जब भी बाल धोए तो अपने बालों की हल्के गुनगुन तेल से मालिश अवश्य कर ले और धोने के बालों में कंडिश्नर का भी प्रयोग करे इससे आपके बाल कोमल और चमकदार लगने लगेगे।

बालों की देखभालImage Source: http://cdn.sptndigital.com/

3. सावधान रहे- अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए ये जरुरी नही है कि आपको उसे केवल बाहरी रुप से पोषित करना हैं। सर्दियों के दिनों में अपनी त्वचा का जितना बाहर से ख्याल रखना जरुरी होता है उतना ही इसे अंदर से भी स्वस्थ रखना जरुरी होता हैं। इसके लिए आपको इस बात का ख्याल रखना होगा की आप जो भोजन खा रही है वो आपके लिए सही है कि नही। जितना हो सके तैलीय भोजन से दूर ही रहे और दिन में कम से कम 10 गिलास पानी अवश्य पीयें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता रहेगा और आपकी त्वचा हर समय खिली-खिली रहेगी।

be care fulImage Source: http://2.bp.blogspot.com/
hellois56
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com