_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-healthy-snacks-kids-will-surely-adore/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-beautiful-indian-locations-to-enjoy-the-cool-weather-during-summers/11111-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

स्वस्थ त्वचा के लिए प्रकृति के उपहार

प्रकृति ने धरोहर के रूप में बहुत सी चीजें हमें उपहार में दी है। जिनके गुणों की हम कल्पना भी नहीं कर सकते, समय कितना भी बदल जाए लेकिन ईश्वर के द्वारा प्रदान की गई धरोहर के गुणों को कम नहीं किया जा सकता। उसकी जरूरतें हमें हर पल, हर समय पड़ती रहती है। जिसके बिना हमारा जीना दुर्लभ होता है। यही प्राकृतिक उपहार हमारे जीवन से जुड़ी छोटी से लेकर बड़ी समस्याओं का निवारण भी करते हैं। चाहे वो रोग संबंधी हो या त्वचा संबंधी सभी से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। आज हम बात कर रहें हैं त्वचा के लिए प्रकृति के विशेष गुण क्या हैं, जिससे हमारी त्वचा सुरक्षित रह सकती है।

Gift-of-nature-for-healthy-skinImage Source:http://fitnesskites.com/

नीबू –

प्राकृतिक गुणों से भरपूर एवं हर घरों में पाए जाने बाले नीबू में ए, बी और सी विटामिनों की भरपूर मात्रा होती है। इसमें पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फॉस्फोरस और क्लोरीन के तत्व मिलते हैं। साथ ही में प्रोटीन, वसा और कार्बोंहाइडेट्स भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी से भरपूर नीबू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट का काम भी करता है। इसके साथ ही हमारे शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा को भी कम करता है। नीबू में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम घुलनशील होते हैं, जिसके कारण यह नुकसानदायक नहीं होता। रक्ताल्पता से पीड़ित मरीजों को भी नीबू रस के सेवन से फायदा होता है। नीबू का सेवन करने वाले लोग जुकाम से भी दूर रहते हैं। एक नीबू दिन भर की विटामिन सी की जरूरत पूरी कर देता है।

LemonImage Source:https://www.proteini.si/

नीबू से कुछ ब्यूटी प्रोडेक्ट बने है। (SOME BEAUTY PRODUCTS)

  • Himalaya Herbals Oil-Control Lemon Face Wash
  • Garnier Light Fairness Pure Lemon Face Wash
  • Patanjali Lemon Honey Face Wash
    Clean & Clear Pimple Clearing Face wash with Neem and Lemon
  • Lakme Sun Expert Cucumber & Lemon Grass Face Wash

हल्दी –

प्राचीनकाल से औषधि के रूप में उपयोग में लाई जाने वाली हल्दी जिसका उपयोग पूजा-पाठ और विवाह के समय उबटन लगाने में किया जाता है। हल्दी का उबटन लगाने में प्रयोग इसलिए किया जाता है क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाएं जाते हैं। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और खून को साफ कर त्वचा संबंधी रोगों से बचाव करते हैं। इसके अलावा इसमें इंफेक्शन से लड़ने के गुण भी पाए जाते हैं। जो कील मुहासों को साफ कर त्वचा को साफ एंव चमकदार बनाते हैं।

turmericImage Source:http://i.ytimg.com

हल्दी से बने कुछ ब्यूटी प्रोडेक्ट (SOME BEAUTY PRODUCTS)

  • VLCC Wild Turmeric Face Wash
  • Aroma Magic Turmeric Cleanse
  • VICCO Turmeric Cream with Foam
  • Biocare Sandal and Turmeric Face Mask
  • Himalaya Herbal Ayurvedic Face Wash for acne – Enriched with Turmeric and Neem
    Clear Face Turmeric Cream

पपीता –

कच्चा पपीता जो हर घरों में असानी से पाया जाता है। इसमें कई तरह के औषधीय गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। कच्चे पपीते में विटामिन ए और सी पाया जाता है। आयुर्वेद में पपीते को अनेक लाइलाज बीमारियों को दूर करने वाला माना गया है। यह पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने वाला, पीलिया, हर्निया, प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाला, दिल के लिए उपयोगी और कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए यह अमृत के समान है। इसमें विटामिन और पपाइन की भी मात्रा पाइ जाती है। यह त्वचा की रंगत में निखार लाने के साथ ही ग्लो को भी बढ़ाता है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन और एंजाइम्स जो हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते है।

papaya (1)Image Source:http://www.liversupport.com/

पपीता से बने कुछ ब्यूटी प्रोडेक्ट (SOME BEAUTY PRODUCTS)

  • Nature’s Essence Perfect Papaya Face Wash
  • VLCC Papaya and Apricot Face Scrub
  • Biotique Bio Papaya Exfoliating Face Wash
  • Mario Badescu’s Papaya Body Lotion

दही-

प्राकृतिक गुणों से भरपूर दही को रोज खाने से और चेहरे पर लगाने से हमारे चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। जो हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूती प्रदान करती है। दूध एंव दही दोनों में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है, लेकिन दूध से ज्यादा दही अधिक फायदेमंद होता है। दही हमारे शरीर के साथ त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी होता हैं। इसलिए त्वचा की चमक और निखार के लिए दही का इस्तेमाल करें।

curdImage Source:http://static.laodong.com.vn

कुछ सौंदर्य उत्पाद

  • लोटस हर्बल्स
  • Laneige’S Multiberry दही मरम्मत पैक

स्ट्रॉबेरी –

चमकीले लाल रंग, रसदार बनावट और मिठास के लिए मशहूर स्ट्राबेरी का बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है। इसका उपयोग अब खाने के साथ-साथ स्वास्थ के लिए भी किया जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद मैग्नीज, पोटेशियम और विटामिन हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए काफी फायदेमंद है। स्ट्राबेरी में विटामिन सी भी पाया जाता है। जो हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करती है एवं रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। जिससे हमारे शरीर में थकान की अनुभूति नहीं होती। इसमें विटामिन सी के साथ कोलाजन की भी अधिक मात्रा पाई जाती है। जो त्वचा को सुंदर बनाने के साथ ही चेहरे की झुर्रियों को दूर कर खीचाव पैदा करता है। नीबू के समान ही इसमें शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट मससंहपब एसिड होता है, जो हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करने में बहुत उपयोगी होता है।

StrawberryImage Source:https://lh5.ggpht.com

कुछ सौंदर्य उत्पाद SOME BEAUTY PRODUCTS

  • VLCC Strawberry & Waterlily Peel Off Mask
  • Biocare Strawberry Scrub
  • Lakme Strawberry Cleanup Scrub
  • Lakme Fruit Blast Strawberry Face Wash

टमाटर –

हर घरों में पाए जाने वाला लाल टमाटर विटामिन ए, सी, के, फोलेट और पोटेशियम की भरपूर मात्रा का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा इसमें थियमिन, नियासिन, विटामिन बी-6 मैग्नीशियम, फास्फोरस और तांबा, भी प्राचूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे स्वास्थ के साथ-साथ चेहरे के लिए भी उपयुक्त होता है। इतने प्रकृतिक गुणों के कारण टमाटर हमारे कई रोगों के इलाज का साधन बन चुका है। यह सूर्य की क्षति से भी त्वचा की रक्षा करता है एवं हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करने में बहुत उपयोगी होता है।

tomatoesImage Source:http://kokteill.is/

SOME BEAUTY PRODUCTS

  • VLCC Mandarin & Tomato Natural Fairness  Face Wash

आलू –

हर घरों में उपयोग किया जोने वाला आलू जिसके बिना हर सब्जी अधूरी है। इस कारण यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली सब्जी है। आलू क्षारीय होता है, इसलिए यह शरीर में क्षारों की मात्रा बढ़ाने या उसे बरकरार रखने में बहुत सहायक होता है। आलू में वो औषधिय गुण होते हैं, जो पाचन क्रिया को सहायक बनाने के साथ आतों में सड़न होने वाली प्रक्रिया को भी रोकता है। यह आतों में विषाकता, गुर्दे में पथरी, कब्ज रोग जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में सहायक होता है। इसके अलावा यह चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा दिलाने के साथ ही चेहरे पर पड़े काले निशानों को भी दूर करता है।

potatoImage Source:http://www.sabjionwheels.com/

खीरा –

ताजगी और शीतलता से भरपूर खीरे में 95% पानी की मात्रा पाई जाती है। जो शरीर के आवांछित पदार्थों को निकालकर शरीर को स्वस्थ और जलमिश्रित रखने में मदद करता है। यह विभिन्न तरह की समस्यांओं से राहत दिलाने के साथ त्वचा को टैनिग सनबर्न, रैशेज आदि जैसी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है। यह रूखी त्वचा में नमी प्रदान करता है। इसके अलावा खीरे का रस चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बों व झाइयों से झुटकारा भी मिलता है।

CucumberImage Source:http://www.maangchi.com/

SOME BEAUTY PRODUCTS

  • Dove Go Fresh Cool Moisture Cucumber Green Tea Beauty Body Lotion
  • Khadi Face Cleanser Cucumber Water Pack
  • The Body Shop – Cucumber Water
  • Beauty Formulas Cucumber Facial Scrub
  • BioCare Herbal Rejuvenating Massage Nourishing Face and Body Care Cream- Cucumber

आप घरों में पड़ी चीजों के प्रयोग से अपनी त्वचा को हानिकारक चीजों से बचा सकें, इसलिए हमारे द्वारा सुझाव दिए गए हैं। हम हमेशा से ही आपके लिए प्रयासरत् रहेंगे। आशा भी करते हैं कि ऊपर बताई गई घरेलू चीजें आपके लिए खरी उतरेंगी। इसके अलावा आपने ऊपर कई नेशनल, इंटरनेशनल ब्रांड देखें होंगे। इन ब्राडों को खरीदने के लिए हम आपको कोई दबाब नहीं डाल रहे हैं। आपको कुछ खरीदना ही है तो अपने त्वचानुसार ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट लें। इसके अलावा डॉ. से परामर्श लना बेहद उचित होगा।

Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois97
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com