_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/vinegar-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

दही में छुपे सुंदरता के राज

औषधी के रूप में प्रकृति नें हमें कई अनमोल चीजें उपहार स्वरूप भेंट की है। जिनकी तासीर से हम अनजान हैं। हमारी रसोई में ही छिपे हैं, वो सारे राज जिनका उपयोग कर हम कई बीमारियों से रोगमुक्त हो सकते हैं और सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं। जिसका उपयोग आज ही नहीं बल्कि सदियों से चला आ रहा है। पर हम आज की चमक दमक के आगे वो काफी पीछे ही छूट गए हैं। हमारे खान-पान में ऐसी कई चीजें शामिल हैं, जिनमें खूबसूरती और स्वास्थ्य का खजाना छिपा होता है। उनमें दही भी एक ऐसा ही खजाना है, जिसका उपयोग हर तरह से फायदेमंद हो सकता है। दही का स्वास्थ के साथ-साथ सौंदर्य निखारने में भी महत्वपूर्ण स्थान है। यह एक बढ़िया, सस्ता और आसानी से उपलब्ध होने वाला सौंदर्य प्रसाधन है। जो हर घर में आसानी से पाया जाता है। इसका उपयोग चेहरे के अलावा बालों में भी करते है, जिससे आपके बालों में एक अलग सी चमक देखने को मिलेगी और इससे बालों का रूखापन भी दूर होता है।

Yogurt-hidden-beauty-secretImage Source:

चेहरे के लिए दही का उपयोग

Using-yogurt-to-faceImage Source:http://www.humoreba.com.br

1. जब हमारा चेहरा रूखा और बेजान नजर आ रहा हो, तब चैकर के साथ दही मिलाकर लगाएं। कुछ मिनट के बाद सुखने पर इसे धो लें। आपके चेहरे में नमी के साथ अच्छा निखार भी आ जाएगा। इससे ब्लैक हैडस भी कम होते हैं।

2. चेहरे पर होने वाले ब्लैक हैडस और मुहांसों को कम करने के लिए खट्टी दही को बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं सूखने पर इसे धोएं।

3. सुंदर खिलती, चमकदार त्वचा पाने के लिए दही सबसे बेहतर इलाज है। दही में मौजूद जिंक, विटामिन ई और फास्फोरस स्किन को चमकदार बनाते हैं।

Flour-in-yogurt,-sandalwood-powder-and-turmeric-together-a-little-rouge-on-the-face-and-body-FindImage Source:http://i.imgur.com/

4. चेहरे पर दही की मसाज करने से स्किन मुलायम होती है। दही में बेसन मिलाकर लगाने से चेहरा चमकदार दिखेगा।

5. दही में बेसन, चन्दन पाउडर और थोड़ा सा हल्दी मिलकर उबटन चेहरे और शरीर पर लगाएं ,सूखने पर धो लें। आपकी त्वचा में बेहतरीन चमक, निखार और स्निग्धता आएगी।

बालों के लिए दही की उपयोगिता

Yogurt-is-a-wonderful-conditioner-for-hairImage Source:http://cdn.olwomen.com/

1. जब हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते है, तब दही बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम कर बालों में जान डाल देता है। दही को बालों की जड़ में लगाएं और 15-20 मिनट लगे रहने दें। फिर बालों को धो लें। इससे बालों में होने बाली रूसी ,रूखापन दूर होने के साथ बाल चमकदार और मुलायम बनते है।

2. बालों को सुंदर, स्वस्थ व निरोगी रखने के लिए बालों में दही या छाछ का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि दही में ऐसे वे सभी तत्व मौजूद रहते हैं, जिनकी आवश्यकता बालों को रहती है। नहाने से पहले बालों की मालिश दही से अच्छी तरह से करें, ताकि बालों की जड़ों तक दही पहुंच जाए। कुछ समय बाद बालों को धो दें। ऐसा करने से बालों की खुश्की, रूसी व फियास समाप्त हो जाती है।

3. हम बालों में चमक लाने के लिए कई अलग-अलग तरह के शेंपू का उपयोग करते हैं। जिससे हमारे बाल काफी रूखे और बेजान हो जाते है और बालों की चमक तो खत्म ही हो जाती है। इसके लिए आप दही में बेसन घोलकर बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद सिर धो लें। इससे बालों की चमक लौट आएगी और बालों की रूसी की समस्या से भी आपको निजात मिलेगी।

4. मेहंदी में दही मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से डैंड्रफ मिटने लगता है। दही बालों के लिए प्राकृतिक कंडिश्नर का काम करता है। दही को बिना किसी में मिक्स किए भी बालों में लगा सकते हैं।

अपने बालों में चमक लाने के लिए हम भले ही बाजारों में मिल रहे महगें प्रोडेक्ट का उपयोग कर लें, लेकिन जो चमक हमें दही या अन्य प्राकृतिक चीजों से मिल सकती है वो उन महगें उत्पादों से नहीं। प्राकृतिक रूप से ली गई चमक चाहे वो चेहरे के लिए हो या बालों के लिए यह मात्र कुछ पलों के लिए नहीं बल्कि हमेशा के लिए ही बनी रहती है। इसलिए आप इन घरेलू चीजों का उपयोग ज्यादा सा ज्यादा करें। जिससे कम पैसों में ज्यादा फायदा उठा सकें।

Dissolve-the-flour-into-yogurt-by-the-hair-rootsImage Source:http://www.novate.ru/
Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois24
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com