_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-rid-of-dandruff-during-winters/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/khoob-menu-api-2/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-rid-of-dandruff-during-winters/home-remedies-to-get-rid-of-dandruff-during-winters6/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपके घर में ही छिपा है बालों के गिरने की समस्या को दूर करने का इलाज…

अक्सर देखा जाता है कि हमारे घर पर बड़े बुजुर्ग या मां हमेशा हमें ताजी सब्जी और फलों के सेवन को करने के लिए काफी जोर देती है। जिसे हम अनसुना कर जाते है पर ये पौष्टिक आहार ना केवल हमारे स्वास्थ को ठीक रखते है, बल्कि हमारी सुंदरता बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन करने से ये हमारे बालों को हर मौसम में होने वाले दुष्प्रभावों से बचाते है। जिससे बालों के गिरने की समस्या दूर होती है। कुछ लोग बालों पर हो रहे मानसून के प्रभाव को दूर करने के लिए कई तरह के उत्पादों का उपयोग करते है। जिसका असर एक सीमित समय तक के लिए रहता है, लेकिन प्राकृतिक उत्पादों का असर आपके लिए जीवन पर्यन्त बनाये रखने में मदद करता है। तो जाने बालों के गिरने की समस्या से परेशान लोग किस तरह से प्राकृतिक चीजों का प्रयोग कर इस समस्या से छुटकरा पा सकते है।

hair fall solutions1Image Source:

बालों के गिरने की परेशानी को दूर करने के लिए रसोई में मौजूद इन चीजों का प्रयोग करें। जिसे आप असानी के साथ पा सकते है मजबूत और घने बाल। जाने रसोई में मौजूद बालों के गिरने के प्राकृतिक एवं घरेलू उपाय…

1. एवोकैडो
यदि आपके बाल रूखे और बेजान है तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आप एवोकैडो को भरपूर मात्रा में उपयोग करें। इसमें पाये जाने वाले विटामिन बी और ई जैसे पौष्टिक तत्व क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत और रूखेपन को दूर कर नमी प्रदान करने में सहायक होते है। इसके उपयोग बालों में करने के लिए आप इसके साथ अंडे की जर्दी का भी उपयोग कर सकती है। इन दोनों के मिश्रण को तैयार करें और बालों पर लगाएं, 20 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद किसी अच्छे शैम्पू की मदद से बालों को साफ कर लें।

hair fall solutions2Image Source:

2. गाजर
गाजर का उपयोग करने से आपके आंखों की रोशनी ठीक होती है। जिस तरह से गाजर का सेवन रोज करने से ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है, उसी तरह से इसके जूस को बालों में लगाने से यह उसे काफी पौषित करने में विशेष भूमिका निभाता है। बालों में इसका प्रयोग करने के लिए गाजर के रस को निकाल कर 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद बालों की जड़ों पर लगाकर कुछ मिनट के लिए इसे लगे रहने दें। करीब आधे घंटे के बाद बालों को धो लें।

Fresh carrot juicFresh carrot juice and juicer on window backgroundeImage Source:

3. प्याज
प्याज का रस भले ही काफी बदबूदार हो पर इसके रस में पाये जाने वाले गुण काफी बेमिसाल है। ये बालों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अच्छा औषधिय उपचार माना जाता है। प्याज का रस बालों की रूसी को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा बालों की जड़ों पर इसके रस से मालिश करते हुए लगाने से रोम छिद्र खुल जाते है। जिससे यह खोपड़ी के रक्त परिसंचरण में सुधार लाकर बालों को स्वस्थ बनाता है, जिससे बाल तीव्र गति विकसित होते है।

hair fall solutions4Image Source:

4. केले
केले में विटामिन ए और पोटेशियम के तत्व मौजूद होते है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है। बालों को मजबूत बनाये रखने के लिए आप केलें को अच्छी तरह से मैश कर लें। मसले हुए केले में शहद की कुछ मात्रा मिला दें। बालों की जड़ पर लगाते हुए इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक हल्के शैम्पू की सहायता से बालों को धो लें।

hair fall solutions5Image Source:

5. नारियल के दूध
नारियल तेल हर भारतीय परिवार की पहली पसंदीदा चीज है। लेकिन नारियल के दूध की उपयोगिता भी कम नहीं है। नारियल का दूध बालों के लिए सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। इसका उपयोग करने के लिए नारियल के दूध में कुछ मात्रा में शहद मिलाकर सिर में लगाते हुए मालिश करें। इसे बालों में एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद किसी हल्के शैम्पू की सहायता से बालों को धो लें। इसको लगाने से बाल कालें घने मजबूत होते है।

Coconut and coconut milk with palm branchImage Source:

6. दलिया
दलिया में पाये जाने वाले पौष्टिक तत्व हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है। इसके अलावा यह बालों को भी नमी प्रदान कर उसे काला घना सुंदर बनाए रखने में मदद करता है। इसका प्रयोग बालों में करने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच ताजा दूध में दलिया को मिलाकर अपने बालों की जड़ो पर लगायें। 30 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह बालों को मजबूती प्रदान कर रूसी की समस्या से निजात दिलाता है। यह बालों की समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय साबित हुआ है।

hair fall solutions7Image Source:
Share.

About Author

hellois10
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3