_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पीलिया के लिए रामबाण है ये 5 घरेलू नुस्खे

 

पीलिया एक ऐसा भयानक रोग है जो बाहरी इंफेक्शन के कारण और शरीर में बढ़ रहे पित्त के कारण होता है। इसमें रोगी का शरीर काफी कमजोर होने लगता है। साथ ही इसके बढ़ने से रोगी के शरीर के हर हिस्से का रंग पीला होने लगता है। यहां तक कि इनकी पेशाब का रंग भी डार्क पीले रंग का हो जाता है। इसके अलावा इस रोग के बढ़ने से रोगी को सिरदर्द, कब्ज, भूख न लगना और जी मिचलाना, जैसी समस्याएं पैदा होने लगती है। आज हम यहां आपको पीलिया से सबंधित कुछ ऐसी जानकारियों से अवगत करा है जिसे अपनाकर आप इस रोग से पीड़ित अपने प्रियजन को जल्द ही इससे छुटकारा दिला सकती हैं। तो जानें ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय..

image source:

यह भी पढ़े : लौकी और अदरक का जूस पीने से शरीर में होते हैं कई फायदें

1. प्याज
पीलिया के दौरान प्याज के रस का सेवन सबसे फायदेमंद उपाय माना जाता है, इसे तैयार करने के लिए पहले प्याज को अच्छी तरह से कस लें। फिर इसके रस को एक कटोरी में इकट्ठा करके उसमें काला नमक, काली मिर्च के साथ नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार करें और रोज सुबह शाम इस मिश्रण का सेवन करें। ऐसा करने से मरीज को जल्द ही इस रोग से छुटकारा मिलता है।

image source:

2. गन्ने का जूस
पीलिया के समय गन्ने के रस का सेवन भी किया जा सकता है, इससे शरीर को काफी आराम पहुंचता है। साथ ही इस बीमारी का लीवर पर कोई असर नहीं हो पाता।

image source:

3. गाजर और गोभी का रस
पीलिया के समय यदि आप गाजर और गोभी को मिलाकर, इसका रस बराबर मात्रा में लेंगे तो कुछ ही समय में आपको इस रोग से छुटकारा मिल सकता है।

image source:

4. चने की दाल
चने की दाल को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे पानी से निकाल कर, गुड़ के साथ सका सेवन करें। सेहत के लिए यह नुस्खा काफी असरदार उपचार माना जाता है।

image source:

यह भी पढ़े :घुटने के दर्द का रामबाण इलाज है कैस्टर ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

5. नींबू पानी
नींबू पानी शरीर के अंदर ठंडक प्रदान करने का काम करता है, इस रोग में नींबू पानी का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा इस रोग में आपको डॉक्टर की सलाह लेकर ही किसी भी तरह के उपचार को अपनाना चाहिए।

image source:
Share.

About Author

hellois21
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3