_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/here-is-how-women-gain-weight-after-marriage/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

भारत की इन खूबसूरत जगहों पर लीजिए “गर्मियों में सर्दियों का मजा”

 

उत्तर भारत के लोग गर्मी आते ही किसी ठंडी जगह पर जाने के लिए तैयारी करने लगते हैं। इसका मुख्य कारण होता है उत्तर भारत में पड़ने वाली तेज गर्मी तथा बच्चों के स्कूल की छुट्टियां, पर घूमने की जगहों के बारे में सोचने पर हमारे मन में सिर्फ कश्मीर, मनाली, शिमला जैसी ही जगह आती हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में इन स्थानों पर इतनी ज्यादा भीड़ हो जाती है कि इन स्थानों का भरपूर आनंद लेना ही मुश्किल हो जाता है। यदि आप अपनी छुट्टियों का पूरा आनंद उठाना चाहती हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं जहां आपको कम भीड़भाड़ मिलेगी। साथ ही आप की छुट्टियों को यह स्थान जीवनभर के लिए यादगार बना देंगे, तो आइए जानते हैं इन स्थानों के बारे में….

1 – द्रास –

image source:

द्रास नामक यह स्थान भारत के कारगिल से करीब 62 किमी दूरी पर है तथा समुद्र तल से यह 3280 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। यह बेहद शांत, खूबसूरत और अच्छा शहर है। इस जगह को “लद्दाख का प्रवेश द्वार” भी माना जाता है। यहां पर स्थित एनएच-1 पर आप घूमते हुए यहां के खूबसूरत इलाकों का लुफ्त उठा सकते हैं। यह स्थान अपने उबड़-खाबड़ रास्तों के लिए पर्यटकों के मध्य बहुत ज्यादा फेमस है।

यह भी पढ़ें – अकेली महिला टूरिस्ट को सुरक्षित रखते ये 8 शहर

2 – हेमकुंड साहिब

image source:

हेमकुंड साहिब को “गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब” भी कहा जाता है। यह स्थान सिक्ख धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। यह स्थान बेहद ठंडा और खूबसूरत है। यहां आकर मन एक अलग ही शांति से भर जाता है। इसका कारण है, इस स्थान का आध्यात्मिक होना। इस स्थान पर आने के लिए 13 किमी की चढ़ाई पैदल ही तय करनी होती है। यह स्थल एक ग्लैशियर झील से ढका हुआ है। सर्दियों में इस स्थान पर आना संभव ही नहीं है, इसलिए इस स्थान पर लोग गर्मियों में ही आते हैं।

यह भी पढ़ें – इस गर्मी जाएं नेपाल की सैर पर

3 – उत्तरी सिक्किम

image source:

उत्तरी सिक्किम भारत के सबसे ठंडे स्थानों में गिना जाता है, यहां पर तापमान -40 डिग्री तक पहुंच जाता है। उत्तरी सिक्किम को “कंचनजंगा पर्वत चोटी” का घर भी माना जाता है। यहां की संस्कृति पर्यटकों को बहुत ज्यादा लुभाती है। यहां पर बौद्ध मठ, जीरो प्वाइंट व लाचुंग जैसे कई स्थान देखने के लिए हैं।

4 – स्पिति

image source:

स्पिति नामक यह स्थान भी भारत में ही स्थित है तथा यह एक खूबसूरत स्थान है। आपको हम बता दें कि स्पिति शब्द का अर्थ होता है “मध्य भाग” और क्योंकि यह भारत तथा तिब्बत के बीच बसा है इसलिए ही इसको स्पिति कहा जाता है। हालांकि यह बहुत बड़ी जगह नहीं है, पर यह आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। यहां पर घूमने के कई स्थान है तथा यहां पर बौद्ध संस्कृति प्रचलित है।

यह भी पढ़ें – कहीं घुमने का बना रहें हैं प्लान, तो देश के ये टूरिस्ट प्लेस हैं आपके लिए बेस्ट ऑपशन

5 – लेह

image source:

लेह भारत में स्थित है और प्राचीन राज्य लद्दाख की राजधानी है, जो की शांति और खूबसूरती के लिए बहुत ज्यादा फेमस है। यहां का तापमान सालभर 7 डिग्री के लगभग ही रहता है, पर सर्दी के मौसम में कुछ और कम हो जाता है। यहां पर भारत सहित अन्य देशों के लोग घूमने के लिए आते हैं।

इस प्रकार से उपरोक्त स्थान भारत के वे सबसे ठंडे और सुंदर स्थान हैं जहां पर आपको बहुत ज्यादा पर्यटक नहीं मिलेंगे और इसलिए ही आप इन स्थानों पर अपनी छुट्टियों को अच्छे से बिता पाएंगी।

Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois45
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3