_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

काले रंग के खाद्य पदार्थों में छिपा है आपकी सेहत का खजाना

 

अक्सर हम अपने बुजुर्गों और डॉक्टरों से हरे रंग की सब्जियों और फलों को खाने की बात को सुनते आएं हैं। हरे रंग के फलों और सब्जियों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें हर बीमारी से दूर रखते हैं। लेकिन आज हम आपको इन हरे रंग के खाद्य पदार्थों के स्थान पर काले रंग के खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहें हैं। यह काले रंग के खाद्य पदार्थों के सेवन से न सिर्फ हमें सभी पोषण मिलता हैं बल्कि हम न जानें कितनी बीमारियों से भी दूर रहते हैं. तो चलिए जानते हैं इन काले रंग के खाद्य पदार्थों के बारे में जो हमें रखते हैं हर बीमारियों से दूर..

यह भी पढ़े- मानसून के दौरान खाने वाले 8 पौष्टिक आहार

1. डार्क चॉकलेट (dark chocolate)

dark chocolateImage Source: 

लड़िकयों को चॉकलेट खाना बेहद पसंद होता है लेकिन कई लड़कियां मोटी न होने के डर से इसे खाने से बचती भी हैं। कई लोग इसे हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी बताते हैं, लेकिन इन सबके अलावा हम आपको बता दें कि कई रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि डार्क चॉकलेट हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है।

इसके सेवन से त्वचा का कैंसर होने की संभावना नहीं रहती है। इसके साथ ही यह दिल से जुड़ी बीमारियों में भी हमारी रक्षा करती है।

यह भी पढ़े- चॉकलेट खाने से होने वाले फायदों के बारे में आप भी जानें

2. जामुन (blackberries)

blackberriesImage Source: 

काले रंग के खाद्य पदार्थों में जामुन अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। आपको बता दें कि इसमें फ्रक्टोज और ग्लुकोज बड़ी मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन बी के आलावा मैग्नीशियम, कैरोटीन और फाइबर भी होता है। पथरी की समस्या पर जामुन का सेवन करने से लाभ मिलता है, इसके लिए आपको जामुन की गुठलियों के चूर्ण को दही के साथ सेवन करना होता है। यह चूर्ण मधुमेह में भी हमारी रक्षा करता है। इसके अलावा गठिया के रोग में भी यह एक कारगर उपाय सिद्ध होता है।

यह भी पढ़े- जामुन की गुठलियां भी हैं आपके लिए फायदेमंद

3. काला नमक (black salt)

black saltImage Source: 

काले नमक में सोडियम सल्फेट और सोडियम क्लोराइड पाया जाता है। पाचन संबंधी समस्याओं के साथ ही इसका प्रयोग पेट से जुड़े विकारों को भी दूर करने के लिए किया जाता है। भोजन में इसके सेवन से आप अपने पाचन क्रिया को दुरूस्त कर सकती हैं।

4. काला जीरा (black cumin)

black cuminImage Source: 

काले जीरे में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही काला जीरा हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इसके सेवन से हार्ट अटैक के खतरे भी कम हो जात है। इसको पानी के साथ उबालकर पीने से गर्भाशय और बवासीर से जुड़ी परेशानियों में राहत मिलती है।

यह भी पढ़े – दवाइयों से भी ज्यादा असरदार होता है मसालों का सेवन करना

5. काले चने (black gram)

black gramImage Source: 

काले चने सब्जी में या भिगोकर कच्चे खाना हर रूप में हमारे लिए सेहतमंद साबित होते हैं। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। दस दिनों तक चने के आटे की रोटी खाने से डायबटीज में तेजी से राहत मिलती है। यह चने हमारे खून को साफ करता है। इसके सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ बनता है।

6. काली मिर्च (black pepper)

black pepperImage Source: 

आपको बता दें कि हमारे किचन में मौजूद काली मिर्च हमें कई तरह से फायदा पहुंचाती है। काले रंग के खाद्य पदार्थों में काली मिर्च आसानी से हर घर में मौजूद होती है। इसके सेवन से एसिडिटी की समस्यां दूर होती है। इसके अलावा महिला में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर में भी इसमें राहत मिलती है।

यह भी पढ़े- काली मिर्च है गुणों से भरपूर, करती हैं कई बीमारियों को दूर

Share.

About Author

hellois21
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3