_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान स्वरूप है ये मिश्रित आहार

वैसे तो हर तरह के खाद्यपदार्थ आपके स्वास्थ के लिए लाभदायक होते है। लेकिन कभी-कभी आप कुछ विशेष प्रकार के खाद्यपदार्थों को अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थ के साथ उपयोग करके इसका सेवन करेंगे तो यह स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वरदान भी साबित हो सकते है। इसका आपके शरीर में दोगुना असर देखने को मिलेगा। आज हम आपको ऐसे ही आहारों के विषय में बता रहें हैं, जिनके फूड कॉम्‍बीनेशन वाले आहारों का सेवन करने से आप कई तरह के लाभ उठा सकते है। जानें ऐसे आहार को –

1. स्वस्थ शरीर के लिए सलाद –
आम तौर पर यदि माना जाये तो ज्यादातर रंगवाले फलों में जैसे लाल, नारंगी हरे रंग के खाद्य पदार्थों में Phytochemicals के गुण पाए जाते है। जो शरीर के रक्त दबाव को बनाए रखने में सहायक होते है। इसी तरह से जब आप इन सभी चीजों के साथ जैतून का तेल, नाशपाती, चिया बीज, का उपयोग करते है तो इससे इनकी प्रवृत्ति और अधिक बढ़ जाती है। ये सभी शरीर के फेट को कम कर शरीर का वजन भी नियत्रिंत करते है, इसलिए ऐसे रंग वाले आहारों का सेवन आपको सलाद के रूप में करना चाहिए।

Food Combos1Image Source:

सेब और डार्क चॉकलेट –
डार्क चॉकलेट के साथ यदि आप सेब का सेवन कर रहें हैं तो ये दिल को दुरूस्‍त रखने के साथ दिल के दौरा पड़ने की संभावना को भी कम करता है। इसके साथ ही सेब के साथ डार्क चॉकलेट का सेवन त्वचा संबंधी रोगों को दूर कर त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने का काम करता है। ये कई गुणों से भरपूर होते है, इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट कैचेचिन्‍स के गुण पाये जाते है। दिल के रोगियों को इसका सेवन करते रहना चाहिये।

Food Combos2Image Source:

ब्रोकोली और टमाटर-
टमाटर में लाइकोपीन के अलावा विटामिन सी, ई, ए और बी के गुए पाये जाते है। जबकि ब्रोकोली आइसोथियोसाइनेट, बीटा कैरोटीन पाया जाता है। जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है और कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है। इन दोनों के कॉम्‍बो सेवन से कैंसर को कम करने वाले गुणों की मात्रा में 50% की वृद्धि होती है। जो शरीर में बढ़ रहे प्रोस्टेट ट्यूमर के विकास को धीमा करने में भी सहायता प्रदान करता है।

Food Combos3Image Source:

4. कैल्शियम और विटामिन डी-
सुबह आपने देखा होगा कि ज्यादातर घरों में लोग दूध को साथ अंडे का उपयोग करते है क्या आप जानते है ऐसा क्यो करते है। अंडे में विटामिन डी के अद्भुत गुण होते हैं और दूध में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। इन दोनों के संयोजन से मिलने वाले गुण शरीर को बेहतर अवशोषण करने में मदद करते है।

Food Combos4Image Source:

5. आयरन और विटामिन सी-
शरीर में विटामिन सी के साथ आयरन की मौजूदगी से शरीर में रक्त का संचालन काफी बेहतर तरीके से होता है। इसलिए शरीर के स्वस्थ रखने के लिए आपको मिर्च के साथ हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अवश्य रूप से करना चाहिये।

Food Combos5Image Source:

6. प्रोबायोटिक्स –
प्रोबायोटिक्स हमारे शरीर के लिए अच्छे बैक्टीरिया में से एक होते हैं। प्रोबायोटिक्स अगर हमारे भोजन में हो तो यह एक बेहतरीन भोजन बन जाता है। इसी तरह प्याज में इन्युलिन नाम का प्रीबायोटिक पदार्थ पाया जाता है। यह लहसुन और केले भी पाया जाता है। वही दही में भी यह प्रचुर मात्रा में होते है। अगर आप बताए गए किसी भी दो खाद्य पदार्थ का सेवन कर लें तो यह आपके शरीर के लिए लाभदायक होता है।

Food Combos6Image Source:
hellois49
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com