_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस प्रकार का आहार गर्भावस्था में महिलाओं के लिए होता है लाभदायक

 

हर महिला की इच्छा यही होती है कि वह अपने होने वाले बच्चे को एक स्वस्थ बच्चे के रूप में ही जन्म दे, पर इसके लिए महिला को खुद भी पोषण और प्रोटीन युक्त आहार लेने की जरुरत होती है, इसलिए प्रत्येक गर्भवती महिला को इस प्रकार का आहार लेना चाहिए, जोकि उनके होने वाले बच्चे की भी सभी जरूरतों को पूरा करे। असल में गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास मां के द्वारा लिए गए भोजन से ही होता है, इसलिए महिला को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उसके होने वाले बच्चे के लिए क्या क्या खाद्य पदार्थ आवश्यक हैं। आपको जानकारी के लिए हम बता दें कि एक आम महिला को प्रतिदिन 2100 कैलोरी वाला भोजन चाहिए होता है, वहीं गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त 300 कैलोरी वाला भोजन करना चाहिए, आइए अब जानते हैं कि गर्भवस्था में महिलाओं को कौन-कौन सी वस्तुएं कितनी मात्रा में लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – गर्भावस्था के दौरान सेब खाने से होने वाले फायदे

1 – कैल्शियम

Image Source:

गर्भवती महिलाओं को गर्भ की पहली तिमाही में 4 मिलीग्राम फॉलिक एसिड लेनी चाहिए क्योंकि उस समय उनको इसकी आवश्यकता होती है, इसी प्रकार से दूसरी तिमाही में 6 मिलीग्राम फॉलिक एसिड लेने की आवश्यकता होती है। आपको हम बता दें कि यदि गर्भवती महिला पर्याप्त मात्रा में फॉलिक एसिड का सेवन करती हैं, तो उसके होने वाले बच्चे में जन्मदोष या गर्भपात का खतरा बहुत कम हो जाता है, इसलिए महिला को पर्याप्त मात्रा में फॉलिक एसिड का सेवन जरूर करना चाहिए। आपको बता दें कि राजमा, पालक, मटर, दाल, हरी सरसों आदि में पर्याप्त मात्रा में फॉलिक एसिड पाया जाता है।

यह भी पढ़ें – गर्भावस्था में व्यायाम करने से पहले ध्यान देने योग्य 4 बातें

2 – पानी

Image Source:

पानी हर किसी के लिए जरूरी है पर यदि बात गर्भवती महिलाओं की हो तो हम आपको बता दें कि इस अवस्था में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए तथा गर्मियों के मौसम में गर्भवती महिलाओं को 2 गिलास अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। इस बात का आप ध्यान जरूर रखें कि आप जो भी पानी पी रहीं हैं, वह साफ तथा सुरक्षित होना चाहिए।

3 – आयोडीन

Image Source:

आपको हम बता दें कि एक गर्भवती महिला को प्रतिदिन 200-220 माइक्रोग्राम आयोडीन नमक की जरुरत रहती है। आयोडीन आपके होने वाले बच्चे के लिए बहुत जरुरी होता है। यह आपके बच्चे के दिमाग का विकास करता है। इसकी कमी से बच्चे के दिमाग में कमी व मोटापा आदि हो सकता है तथा गर्भवती महिला में गर्भपात जैसे लक्षण भी पैदा हो सकते हैं, इसलिए भरपूर मात्रा में इसका सेवन आप जरूर कराएं। दालें, अंडा, मांस तथा अनाज आदि इसके मुख्य प्राकृतिक स्रोत हैं।

यह भी पढ़ें – गर्भावस्था के दौरान कामकाजी महिलाओं के लिए 11 टिप्स

4 – जिंक

Image Source:

जिंक भी हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है और जहां बात गर्भवती महिला की हो, तो हम आपको बता दें कि प्रत्येक गर्भवती महिला को 15 से 20 मिलीग्राम जिंक का सेवन रोज करना चाहिए। जिंक की कमी से त्वचा की बीमारियां हो जाती हैं, भूख कम लगने लगती है तथा शारीरिक विकास रूक जाता है, इसलिए जिंक की पूरी खुराक महिला को गर्भावस्था के दौरान जरूर देनी चाहिए। जिंक की पूर्ति के लिए गर्भवती महिलाएं मल्टीविटामिन तथा हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए।

इस प्रकार से यदि आप सभी सही तत्वों का समावेश अपने भोजन में करेंगी, तो होने वाला बच्चा स्वस्थ होगा।

Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois99
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3