_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन खाद्य पदार्थों के सेवन से करें पाचन क्रिया मजबूत

 

अनियमित खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों को पेट से जुड़ी समस्या लगी रहती हैं। आज के दौर में हम लोग कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाती हैं। जिस वजह से हमारा पूरा दिन दिक्क्त भरा गुजरता हैं। आइए आज हम आपको ही कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहें हैं जो खाने को जल्दी डाइजेस्ट करने में मदद करेंगे और यह न्यूट्रिशन से भरपूर भी होगा।

यह भी पढ़ें – ये हेल्दी फूड्स तेजी से बढ़ाएंगे आपके बच्चे का वजन

1. बादाम (Almond)-

आपको बता दें बादाम में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। यह खाने को डाइजेस्ट करने मदद करते हैं। आप इसे स्नैक्स के तौर पर भी खा सकती हैं, जिससे पेट जल्दी भर जाता हैं।

AlmondImage Source: 

2. ग्रीन टी (Green tea)-

इनमें कैफीम की मात्रा भरपूर होती हैं, जो बॉडी के मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में मदद करती हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो यह खाने को डाइजेस्ट करने में मदद करेगी।

Green teaImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन ब्लैक फूड्स का सेवन कर सेहत को बनाएं तंदुरूस्त

3. मौसमी (Orange)-

इन फूड्स के सेवन से कई बीमारियां दूर होती हैं, वहीं यह इन्सुलिन लेवल को कम कर वजन को कंट्रोल में रखती हैं। अगर आप प्रतिदिन एक मौसमी का सेवन करती हैं तो आपका खाना जल्दी डाइजेस्ट होगा।

OrangeImage Source: 

4. अजवाइन (celery)-

आपको बता दें ये फूड्स वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। अगर आप खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन करती हैं तो यह आपके खाने को पचाने में मदद करेगा।

celeryImage Source: 

यह भी पढ़ें – ये फूड्स आपके हेयर लॉस को कंट्रोल करने में निभा सकते हैं एक अच्छा रोल

Share.

About Author

hellois70
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3