_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

बदलती लाइफस्टाइल, भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित खानपान की वजह से आजकल हर कोई अपनी सेहत को लेकर परेशान हैं। ऐसे में पेट से जुड़ी कई समस्या आम सुनने को मिल ही जाती हैं। ऐसे में खाना सही तरीके से न पचना, सीने में जलन, भूख न लगना, पेट दर्द और कमजोरी इत्यादि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले हमें अपनी पाचन शक्ति को मजबूत बनाना जरूरी हैं। आइए जानते हैं पाचन शक्ति को मजबूत करने के घरेलू तरीकों के बारे में।

यह भी पढ़ें – चुकंदर के रस में शहद मिलाने से होंगे यह बेमिसाल फायदे

1. धनिया और सौंठ (Coriander and dry ginger)-

अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो ऐसे में आप प्रतिदिन खाली पेट चुटकी भर सौंठ और थोड़ा-सा धनिया मिलाकर काढ़ा बना लें। फिर इनका सेवन करें, इससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Coriander and dry gingerimage source:

2. सौंफ और मिश्री (Fennel and Sugar)-

अपनी पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए आप सौंफ और मिश्री का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप सौंफ के साथ मिश्री को खाना खाने के बाद सेवन करें। इससे काफी फायदा होगा। इसके अलावा आप इसके साथ थोड़ी-सी सौंठ भी मिलाकर खा सकती हैं।

Fennel and Sugarimage source:

यह भी पढ़ें – खट्टी मिठी इमली के हैरान कर देने वाले फायदे

3. बड़ी इलायची और शहद (Black cardamom and honey)-

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए प्रतिदिन सुबह चुटकी भर बड़ी इलायची के पाउडर में शहद मिलाकर खाने से पाचन शक्ति ठीक होती हैं।

Black cardamom and honeyimage source:

4. नींबू और जायफल (Lemon and Nutmeg)-

इनके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत बनती हैं। इसके लिए आप चुटकी भर जायफल को नींबू के रस में मिलाकर सेवन करें। इससे काफी फायदा होगा।

Lemon and Nutmegimage source:

यह भी पढ़ें – फ्लैट टमी पाना चाहती है तो ना करें यह गलतियां

Share.

About Author

hellois22
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3