_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये घरेलू नुस्खे आपको देंगे लंबे और खूबसूरत नाखून

हर महिला चाहती है कि उसके नाखून लंबे तथा चमकदार हों लेकिन अक्सर महिलाओं को घरेलू काम करते हुए नाखून टूटने की शिकायत हमेशा बनी ही रहती है। नाखून न सिर्फ लंबे होने चाहिए बल्कि वे चमकदार तथा साफ भी होने जरूरी हैं। आज हम आपको यहां कुछ घरेलू नुस्खे बता रहें हैं। ये घरेलू नुस्खे आपके नाखूनों में वृद्धि करने में बहुत सहायक तथा उपयोगी साबित होते हैं। आइये अब विस्तार से जानते हैं ये घरेलू नुस्खे।

यह भी पढ़ें – इन टिप्स की मदद से अपने नाखूनों को बनाएं मजबूत और खूबसूरत

1 – लहसुन का उपाय

लहसुन में एलिकिन नामक एक औषधीय तत्व होता हैं। यह जीवाणुरोधी, एंटिफंगल तथा एंटीवायरल होता है। लहसुन नाखूनों की वृद्धि में बहुत उपयोगी होता है। आप यदि लहसुन से अपने नाखूनों को बढ़ाना चाहती हैं तो लहसुन के पेस्ट को आप सप्ताह में 2 बार अपने नाखूनों पर लगाएं। ऐसा करने पर आपके नाखून जल्दी बढ़ने लगेंगे।

2 – संतरे के रस का उपाय

संतरे के रस में ऐसे बहुत से तत्व होते हैं जो हमारे नाखूनों की वृद्धि में बहुत सहायक होते हैं। आप यदि संतरे के रस का उपयोग करके अपने नाखूनों को बढ़ाना चाहती हैं तो आप एक कटोरी में संतरे के रस को डाल कर उसमें अपने नाखूनों को डुबों लें तथा 10 मिनट बाद निकाल कर गुनगुने पानी में धो लें।

घरेलू नुस्खेImage source:

3 – सरसों के तेल का उपाय

सरसों का तेल हमारे बालों की ग्रोथ में बहुत लाभदायक होता है, पर यह हमारे नाखूनों को बढ़ाने में भी बहुत सहायक होता है। इसका उपयोग करने के लिए आप सोने से पहले अपने नाखूनों को 5 मिनट तक सरसों के तेल में डूबो कर रखें। कुछ दिन ऐसा करने के बाद आपके नाखून जल्दी बढ़ने लगेंगे।

यह भी पढ़ें – लंबे नाखूनों को सही रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

4 – दूध का उपाय

दूध हमारे जीवन में बहुत उपयोगी होता है। यह हमारी हड्डियों तथा शरीर को पोषित करने के साथ साथ हमारे नाखूनों को भी बढ़ाता है। इसका उपयोग अपने नाखूनों की वृद्धि करने के लिए आप एक अंडे की सफेदी में कुछ दूध मिलाकर अच्छे से फेट लें। इसके बाद अपने नाखूनों को 5 मिनट डुबो कर रखें। आप महीने में ऐसा 3 से 4 बार करें। ऐसा करने पर आपके नाखून तेजी से बढ़ने लगेंगे। आप यदि ये घरेलू उपाय अपनाती हैं तो आपके नाखून जल्दी ही बढ़ने लगते हैं तथा साथ ही वे खूबसूरत और मजबूत भी बनते हैं।

hellois71
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com