_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्मियों के मौसम में आपको लू से बचाते हैं यह जूस

गर्मियों के मौसम में यदि आप अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रखती तो आप लू और डिहाइड्रेशन जैसी बीमारी की चपेट में आ सकती हैं, इसके लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं जिसको आजमाकर आप अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। यह घरेलू उपाय आपके शरीर को पोषक तत्व देने के साथ ही आपको स्वस्थ भी रखेंगे, तो आइए हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जिनका सेवन कर आप गर्मियों में लू से बच सकती हैं।

These juices to save you from the heatstroke during summers introimage source:

यह भी पढ़ें – इन ड्रिंक्स का सेवन करने से तेजी से बढ़ता है वजन

1. छाछ (Buttermilk)– आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में रोजाना एक गिलास छाछ जरूर पीनी चाहिए, क्योंकि यह आपको डिहाइड्रेट होने से बचाती हैं, इसलिए आप अपने लंच के साथ या उसके बाद छाछ का सेवन अवश्य करें।

Buttermilkimage source:

2. प्याज का रस (Onion Juice)- गर्मियों में खाना खाते समय आप रोजान कच्चे प्याज का सेवन जरूर करें, क्योंकि प्याज में कई ऐसे गुण पाएं जाते हैं जिनके सेवन से आप लू से बची रहती हैं। इसके अलावा यदि आपको कच्चा प्याज खाने की इच्छा ना हो, तो आप प्याज के जूस का भी सेवन कर सकती हैं।

Onion Juiceimage source:

यह भी पढ़ें – बेल का जूस पीने से शरीर को मिलेंगे यह लाभ

3. एलोवेरा जूस (Aloevera juice)– यदि आप पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो एलोवेरा जूस के सेवन से आप जल्द ही राहत पा सकती हैं। इसके अलावा यह जूस आपके पाचन तंत्र को और साथ ही साथ हार्ट बर्न जैसी बीमारी को ठीक करता हैं। गर्मियों में लू से खुद को बचाना हो तो रोजाना एक गिलास एलोवेरा का जूस पींए।

Aloevera juiceimage source:

4. नारियल पानी(Coconut Water)– आपको बता दें कि नारियल पानी से आपको कई फायदे मिलते है। यह हमारे शरीर को दिनभर एनर्जी से भरपूर रखने के अलावा हमारी इम्युनिटी पॉवर को भी बढ़ाता है। पानी की प्यास लगने पर आप नारियल पानी का सेवन कर सकती हैं, क्योंकि इस जूस के पीने से आपके शरीर में पानी की मात्रा की कम नहीं होगी और साथ ही साथ आप लू से भी बची रहेंगी।

Coconut Waterimage source:

यह भी पढ़ें – इन बीमारियों में आम का सेवन करने से बचें

Share.

About Author

hellois36
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3