_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

18 की उम्र के बाद भी हाइट बढ़ा देंगे ये खास तरीके

लंबी हाइट की चाहत भला किसे नही होती, पर हर किसी को लंबी हाइट का तोहफा नही मिल पाता। दरअसल हमारे जींस के अनुसार ही हमारा कद बढ़ता है। यदि परिवारिक सदस्यों की लंबाई कम है तो हमारी लंबाई भी उन्ही के सामान होती है। मगर कई बार आपके द्वारा किए जाने वाला नियमित व्यायाम इस चीज को बदल देता है। अधिकतर लोगों को यह मानना रहता है कि लंबाई बढ़ने की उम्र केवल 18 साल तक होती है, पर यकिन मानिए ऐसा बिल्कुल भी नही है। लंबाई के बढ़ने का संबंध हमारे ग्रोथ हार्मोन से जुड़ा होता है और यह हमारे खान पान पर निर्भर करता है। अगर 18 साल की आयु के बाद भी आप एक अच्छी खुराक लेते है और नियमित व्यायाम करते है तो आपकी लंबाई बढ़ती है। चलिए जानते है हाइट बढ़ाने के कुछ खास टिप्स के बारे में।

हाइट बढ़ाने के तराके-

योगा

योगाImage source:

आपकी लंबाई बढ़ाने में योगा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अगर आप अपनी दिनचर्या में नियमित रुप से योग करते हैं तो यह आपकी लंबाई बढ़ाने में कारगर साबित हो सकता है। योग में प्राणायाम आसन होता है जिसे करने पर आपकी रीढ़ की मांसपेशियां रिलैक्स होगी। इससे धीरे धीरे आपकी मांसपेशियों की ग्रोथ होती है और इसका सीधा असर आपकी लंबाई पर पड़ता है। साथ सूर्य नमस्कार के आसन भी आपकी लंबाई बढ़ाने में मददगार साबित होते है।

स्ट्रेचिंग व खिचाव

स्ट्रेचिंग व खिचावImage source:

अगर आपको याद हो तो बचपन में अक्सर लोग हमे लंबाई बढ़ाने का एक उपाय लटकना बताते थे। आमतौर सभी को यही कहा जाता है कि लटकने से हाइट बढ़ती है। आपको बता दें कि लटकना एक प्रकार की स्ट्रेचिंग ही होती है जिसमे हम अपनी मांसपेशियों को खींच कर उनकी लंबाई में ग्रोथ करते है। बहरहाल यदि आप सुबह के समय सूर्य नमस्कार की आदत रखते है तो उस दौरान आपको अच्छे से स्ट्रैचिंग करनी चाहिए।

खेलकूद में बिताएं समय

खेलकूद में बिताएं समयImage source:

जैसा कि आपने ऊपर पड़ा कि लंबाई के बढ़ने में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन यानि एचजीएच की एक बड़ी भूमिका रहती है। इनके विकास से ही हमारी लंबाई में वृद्धि होती है। इसे बढ़ाने का एक सरल तरीका खेलकूद भी है। आप आसानी से किसी भी खेलकूद की गतिविधि में हिस्सा लेकर इसे बढ़ा सकते है। इससे न सिर्फ आपकी हाइट बढ़ेगी बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ बेहतर होगी।

दिमाग को तनावमुक्त रखें

दिमाग को तनावमुक्त रखेंImage source:

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि अपनी कम हाइट को अपने दिमागी तनाव की वजह न बनने दे यानि आपको इसके बारे में ज्यादा नही सोचना चाहिए। मानसिक तनाव के कारण हमारे हार्मोन की ग्रोथ प्रभावित होती है जिस वजह से हमारी लंबाई उस प्रकार नही बढ़ पाती जिस प्रकार हम चाहते है।

अच्छी नींद लें

अच्छी नींद लेंImage source:

एक अच्छी नींद भी अच्छी लंबाई पाने में एक बड़ी भूमिका निभाती है दरअसल पूरे दिन की विभिन्न गतिविधियों में हमारे कई कोशिकाओं का हनन हो जाता है और नींद के दौरान इनकी मुरम्मत होती है। ऐसे में अगर आप एक अच्छी नींद नही लेते तो हमारी बॉडी में हार्मोन रिलीज नही हो पाते, जिस कारण हमारी बॉडी सही से ग्रो नही कर पाती है। बहरहाल एक अच्छी हाइट पाने के लिए आपको कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी जरुरी है।

hellois24
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com