_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/never-eat-these-things-with-milk-as-it-can-damage-your-health/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=51638","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हेयर प्रॉब्लम का कारण होती हैं हमारे द्वारा की जानें वाली ये गलतियां

पर्यावरम में फैले प्रदुषण तथा धूल आदि के कारण बालों की समस्याएं पैदा हो ही जाती हैं लेकिन कुछ गलतियां ऐसी भी हैं जो हम खुद ही कर बैठते हैं तथा हेयर प्रॉब्लम को खुद ही आमंत्रित कर लेते हैं। आज हम आपको यहां कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहें हैं। इन सभी चीजों को यदि आप ध्यान से पढ़ेंगे तथा इन चीजों को नहीं दोहराएंगे तो आप अपने हेयर प्रॉब्लम से आसानी से बच सकती हैं। आइये जानते हैं इन सभी चीजों के बारे में जिनके कारण आपको बालों की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें – बालों की समस्या को दूर करता है गुलहड़ का फूल, जानिये इसके उपाय

1 – रोज न करें शैम्पू

 रोज न करें शैम्पूImage source:

दरअसल हमारे स्कैल्प में नेचुरल तौर पर पैदा होने वाले ऑयल का हमारे बालों के नीचले सिरे तक पहुंचना बहुत जरुरी होता है क्योंकि यह अच्छे तथा सुन्दर बालों के लिए बेहद आवश्यक होता है। मगर शैम्पू इस नेचुरल ऑयल को हानि पहुंचाता है। यही कारण है कि आपका प्रतिदिन शैम्पू करना आपके बालों के लिए हानिकारक होता है। अतः कम से कम एक दिन छोड़कर ही शैम्पू करें।

2 – एक्स्ट्रा ब्रशिंग न करें  

एक्स्ट्रा ब्रशिंग न करें  Image source:

कुछ महिलाओं का मानना है कि बालों में एक्स्ट्रा ब्रशिंग करने से ज्यादा चमक आती है लेकिन वास्तव में ऐसा नही है बल्कि ऐसा करने पर अनचाहा घर्षण पैदा होता है। इस वजह से आपके बाल अधिक झड़ते हैं। आप ऐसी गलती न करें बल्कि हल्के हाथों से ही ब्रश करें।

यह भी पढ़ें – बालों की सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए सही समय पर हेयरकट जरूरी

3 – ब्लो ड्रायर का यूज गीले बालों में न करें

ब्लो ड्रायर का यूज गीले बालों में न करेंImage source:

बहुत सी महिलायें अपने गीले बालों में ब्लो ड्रायर करने लगती है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। असल में ऐसा करने से आपके बालों की जड़े कमजोर होने लगती हैं तथा उनका लचीलापन भी खत्म होने लगता है। आपको बता दें कि ब्लो ड्रायर का यूज हमेशा हल्के गीले बालों पर ही होता है न की पुरे गीले बालों पर तथा 20 मिनट से ज्यादा इसका यूज न करें।

4 – स्कैल्प को न करें नजरअंदाज

स्कैल्प को न करें नजरअंदाजImage source:

स्कैल्प को यदि आप सही पोषण देती हैं तो ही आपके बाल सुंदर तथा खूबसूरत दिखाई पड़ते हैं। आपको बता दें कि शैम्पू तथा कंडीशनिंग के अलावा बालों को एक्सट्रा केयर की जरुरत होती है। अतः स्कैल्प के पोषण के लिए अलग अलग कार्य करते रहें। हमारी बताई इन चीजों का यदि आप ध्यान रखेंगी तब आपको अपने बालों में कभी हेयर प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा।

hellois43
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com