_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रनिंग के दौरान कभी न करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं महंगी  

परिवर्तन जीवन का आधार है। इंसान के जीवन में बहुत से बदलाव आते है जिसका प्रभाव शारीरिक और मानसिक दोनो तरह से पड़ता है। मगर जब भी हम किसी नए कार्य को करने की शुरुआत करते हैं तो उसके सकारात्मक व नकारात्मक दोनो प्रभाव दिखते है। कई बार तो शुरुआती परेशानी को देख अधिकतर लोग उस कार्य को करना बंद कर देते है। मगर यकीन मानिए कि अगर आप उस कार्य को निरंतर करते रहते है तो सकारात्मक नतीजे निकल कर आते है। इन्हीं कार्यों में से एक है रनिंग। इसे करते समय बहुत से लोग कई ऐसी गलतियां करते है जिनका उन्हें बाद में काफी पछतावा होता है। अगर आप भी रनिंग शुरु करने का मन बना चुकी है तो इसे करने से पहले हमारी बताई इन बातों को अच्छे से पढ़ ले।

दौड़ना

दौड़नाImage source:

अपने वजन को कम करने और खुद को फीट रखने के शौकिन लोगों में कभी न कभी दौड़ने का जोश जरुर जागता है। ऐसे में जब इसकी शुरुआत की जाती है तो इसके शुरुआती कुछ हफ्ते काफी चुनौतीपूर्ण होते है। क्योंकि इसमे आपका काफी पसीना निकलता है जिससे आपको काफी थकावट हो जाती है। इतना नही सांस चढ़ने के कारण कई बार सिर दर्द जैसी शिकायत भी हो जाती है। इस वजह से अधिकतर लोग इसे करना बंद कर देते है, मगर यकीन मानिए कि अगर आप रोजाना 10 मिनट तक इसे रोजाना करें तो आपको इसके कई फायदे मिलेंगे।

जब आप हेल्दी खाना शुरु करते है

जब आप हेल्दी खाना शुरु करते हैImage source:

बहुत सी महिलाओं को जब दौड़ने का जोश चड़ता है इसके साथ ही वह हेल्दी खाने पर भी जोर देने लगती है। ऐसे में वह बाहर खाना बंद कर देती है और घर की ऑयली चीजों के बजाय सब्जियां खाने पर जोर देती है, क्योंकि ये बात आपके ज़हन में होती है कि दौड़ने आपकी हेल्थ बेहतर हो रही है ऐसे में हेल्दी खाना सेहत को और अधिक लाभ पहुंचाता है। मगर जब हम रोजाना रनिंग करते है तो हमारी भूख बढ़ जाती है ऐसे में हमें अधिक लगती है और इसी चक्कर में हम गलत समय पर चिपस व अन्य जंक फूड खाकर अपनी भूख मिटा लेते है, पर यह सब किसी भी तरीके से आपके लिए सही नही होता।

दौड़ने से पहले स्ट्रैचिंग जरुर करें

दौड़ने से पहले स्ट्रैचिंग जरुर करेंImage source:

जब कभी हम नई नई रनिंग शुरु कर है तो यह गलती आमतौर पर कर देते है जो आगे चलकर कई परेशानियों की वजह बनती है। दरअसल यह बेहद जरुरी है कि हम रनिंग शुरु करने से पहले अच्छे से स्ट्रैचिंग करें। इससे आप मांसपेशियों में खिचाव व अन्य समस्याओं से बचे रहते है। जरुरी है कि आप इसे करने कुछ देर पहले स्ट्रैचिंग या योगा इत्यादि जरुर करें। इससे आपकी दैनिक गतिविधियों में गति आएगी।

चीजें गिराना आम बात है

चीजें गिराना आम बात हैImage source:

एक बार जब आपको रंनिग से प्यार हो जाता है तो आप कभी भी कहीं भी दौड़ने को तैयार रहते हो। रनिंग करते समय अक्सर लोगों गाने सुनने की आदत होती है। ऐसे लोग अक्सर दौड़ते समय अपना सामान गिरा देते है और फिर बाद में पछताते है। कई बार आप बहुत सी कीमती चीजे भी गवा देते है इसलिए जरुरी है कि दौड़ते समय अपने साथ कोई भी कीमती चीज या पर्स इत्यादि न रखे।

अन्य खेलों की क्षमता में वृद्धि

अन्य खेलों की क्षमता में वृद्धिImage source:

अगर आप दौड़ने के अलावा अन्य खेलों का भी शौंक रखती है तो इससे उस में भी फायदा मिलता है। उदाहरण के लिए अगर आप टैनिस खेलने का शौंक रखती है तो रनिंग से आपका खेल काफी सूधरेगा। क्योंकि रंनिक करने से आपका स्टैमिना बढ़ेगा जिसका फायदा आपको अपनी गेत के दौरान मिलेगा।

hellois31
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com