_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर में पेंट करवाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

कुछ ही दिनों में त्योहारों का सीजन शुरू होने जा रहा है और हर बार की तरह त्योहारों को खास बनाने के लिए हम ढेरों त्यारियों में जुट जाते हैं। इस दौरान हम न सिर्फ अपने घर के लिए खरीदारी करते हैं बल्कि घर में पेंट भी करवाते हैं। हम आपको बता दें कि घर में पेंट करवाने से पहले हमको अपने घर के लुक के बारे में पूरी तरह से ध्यान देना होगा। साथ ही इस बात पर भी विचार करना होगा कि दीवारों पर किन रंगों के इस्तेमाल से घर बड़ा लगे, साथ ही साथ वो रंग हमें मानसिक शांति प्रदान करने वाले भी होने चाहिए, तो चलिए जानते हैं इन रंगों के बारे में…

यह भी पढ़े- शादी के बाद इस तरह अपने बैडरूम को बनाएं खास

1. किचन

things to keep in mind before whitewashing your home11image source:

किचन हमारे घर का अहम हिस्सा होता है, क्योंकि किचन में हमारे लिए भोजन तैयार होता है, इसलिए इसका साफ सुथरा होना बेहद जरूरी है। किचन में हमारे घर की महिलाओं का सबसे ज्यादा समय बितता है। आपको बता दें कि खाना बनाने के धुएं से किचन की दीवारें गंदी हो जाती हैं इसलिए इसमें हमें गहरे रंगों का ही इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि दीवारे जल्दी गंदी न लग सके।

2. बेडरूम

things to keep in mind before whitewashing your home22image source:

बेडरूम ऐसी जगह होती है जहां पर हम दिन भर की थकान को कम कर सोने जाते है। इसलिए घर में पेंट कराने से पहले बेडरूम के रंग पर पूरी तरह से ध्यान देना चाहिए। बेडरूम में आप किसी भी रंग का प्रयोग करने से बचें और इसमें हल्के रंग के लिए पेंट को चुनें। आज बेडरूम के लिए एचडी पेंटिंग्स और टैक्सचर चलन में हैं, इसको भी आप ट्राई कर सकती है।

यह भी पढ़े- घर के सामान भी जहरीले ! ब्लीचिंग क्रीम से हो सकता है ‘लकवा’

3. डायनिंग रूम

dining room paint ideas 2 colors New unique dining room wall colors 3 dining room wall color ideasimage source:

डायनिंग रूम में आपको डायनिंग टेबल से मैच खाता हुआ ही कलर करवाना चाहिए। इसमें आप एक दीवार पर लाइट तो अन्य पर डार्क कलर भी करवाकर सकती है। इस तरह के पेंट से आपके डायनिंग एरिया को एक नया लुक मिलता है।

4. गेस्ट रूम

things to keep in mind before whitewashing your home44image source:

जिस तरह से घर में पेंट करवाने से पहले अन्य कमरों के पेंट पर ध्यान देना होता है ठीक वैसे ही मेहमानों के कमरे यानि की गेस्ट रूम की दीवारों पर भी हमको सिंपल कलर को ही चुनना चाहिए। आपको बता दें कि इसके लिए आप लाइट ग्रीन, लाइट ब्लू या पिंक और ग्रे को भी ट्राई कर सकती है।

5. बच्चों का कमरा

things to keep in mind before whitewashing your home55image source:

अगर आपके घर के बच्चें छोटे हैं तो आपको उनके रूम की दीवारों पर कोई कार्टुन या पेंटिग को बनवाना चाहिए। इसके आलावा आप बच्चों की दीवारों पर पेड़ पौधों, फलों और पक्षियों के चित्र भी बनवा सकती हैं।

यह भी पढ़े- अपने घर की दीवारों को दें हाई क्लास लुक

Share.

About Author

hellois52
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3