_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रमजान में इन बातों का ख्याल रखने से रोजे रखना होगा और भी आसान

इस्लामिक कैलेंडर का सबसे पाक महीना शुरू हो गया है। मुसलमानों के लिए रमजान का यह पाक महीना काफी खास होता है। मुस्लिम वर्ग के लोग इस महीने में सूरज निकलने से पहले और शाम को सूरज के ढूबने तक रोजा रखते हैं। इस दौरान खुदा की विशेष इबादत की जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहें हैं कि आप रमजान के पाक दिनों में रोजा रखने के साथ ही अपनी सेहत का ख्याल किस तरह से रख सकते हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः खाने-पीने की चीजों पर लगा लेबल दे रहा है बीमारियों का संकेत!

रमजान के दौरान इन बातों का रखें ख्याल:-

1. खाने में रखें संतुलन
इफ्तार की शुरुआत में आप हल्के खाने का सेवन करके ही करें। आप खजूर का सेवन कर इफ्तार को शुरू कर सकती हैं। आप इस दौरान पानी, जूस, फल, सूप और सलाद का सेवन भी कर सकती हैं। इससे आपके शरीर में पूरे दिन कमजोरी नहीं आएगी। इफ्तार के बाद आप रात में मसूर की दाल, साबूत अनाज, अंजीर के फल और सब्जियों का सेवन कर सकती हैं। यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सहरी में आप मसालेदार, मीठा और तला हुआ खाना खाने से बचें।

image source:

यह भी पढ़ेः इन ड्रिंक्स की मदद से करें अपना वजन कम

2. डिहाइड्रेशन से खुद को बचाएं
रमजान के दिनों में हर बार की तरह इस बार भी काफी गर्मी हो रही है। ऐसे में आप खुद को डिहाइड्रेशन का शिकार होने से बचा सकती हैं। दिनभर रोजे के बाद शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पुरुषों को ऐसे में 2.5 लीटर और हम महिलाओं को 2 लीटर तक पानी जरूर पीना चाहिए। आप अपने खाने में फलों के जूस के साथ जूस भी शामिल करें।

image source:

3. हल्की एक्सरसाइज भी है जरूरी
रमजान में रोजे के बहाने से आप खुद को एक्सरसाइज से नहीं बचा सकती हैं। रमजान के दौरान एक्सरसाइज काफी जरूरी है। इससे आपके शरीर का तनाव कम होता है।

image source:

4. पूरी नींद लें
रमजान के दौरान आप ज्यादा से ज्यादा आराम करें। आपको इस दौरान कम से कम 8 से 9 घंटों की नींद लेनी चाहिए। सहरी के लिए अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही हो, तो ऐसे में आप दिन में सो कर अपनी नींद को पूरी कर सकती हैं। शरीर को पानी की कमी से बचाए रखने के लिए आप खुद को भाग दौड़ के कामों से दूर रखें।

image source:

यह भी पढ़ेः गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाएंगे ये 10 घरेलू उपचार

Share.

About Author

hellois61
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3