_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जाने आपके ब्रेस्ट में हो रहे बदलाव किस प्रकार का देते है संकेत

शरीर में होने वाले हार्मोन परिवर्तन से हमारा शरीर काफी प्रभावित होता है। जिससे कई तरह कि समस्यायें देखने को मिलती है। इसी तरह से एक वयस्क महिला के शरीर में होने वाले हार्मोन्स परिवर्तन का असर हमारे स्वास्थ के साथ साथ ब्रेस्ट पर काफी प्रभाव डालता है। क्योकि स्तनों पर होने वाले बदलाव कई तरह के परिणामों का संकेत को देते है। यदि आप अपने ब्रेस्ट में किसी प्रकार का अंतर देख रहे है तो इस तरह का होन् वाला परिवर्तन हमे किस प्रकार के संकेंत से परिचित करा रहे है। जिसकी समय रहते आप जांच कराकर आने वाली समस्याओं से बच सकते है। आज हम आपको नीचे कुछ संकेतो के बारे में बता रहे है जिसको जानकर ब्रेस्ट में होने वाले बदलाव के कारण को आप भाली भातिं समझ जायेगी।

1. आकार का घटना –
स्तनों के आकार का बढ़ना या घटना आपके आहार पर निर्भर करता है यदि आप अपने वजन को कम करने के लिये जिस प्रकार का आहार लेगें उसके हिसाब से आपके ब्रेस्ट के आकार में भी परिवर्तन देखने को मिलेगा। पर यदि आप अपने वजन को कम करने की कोशिश नही कर रहे है और ब्रेस्ट का कार दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा है। तो सोचने वाली बात हो जाती है इसके प्रति आपको सजग हो जाना चाहिये और तुरंत ही किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क कर इसका उचित समाधान करना चाहिये।

Breasts Are Trying To Tell You1Image Source:

2. स्ट्रेच मार्क्स का पड़ना-
शरीर के मोटापे के कम होने से या गर्भावस्था को दौरान हर महिलाओं के शरीर में खीचाव पड़ता है जिससे शरीर पर खीचाव के पड़ने से निशान पड़ जाते है यदि आप इस प्रकार के दौर से नही गुजर रही है और इसके बाद भी आपके शरीर पर या ब्रेस्ट में खीचाव के निशान पड़ रहे है तो तुरंत ही डॉक्टर से सलाह ले इसकी उचित जांच करायें।

Breasts Are Trying To Tell You2Image Source:

3.खुजली और जलन-
अक्सर देखा जाता है शरीर में उपयोग किये जाने वाले ब्यूटी प्रोडेक्ट खराब ब्राडं के होने के कारण शरीर में की प्रकार की समस्या पैदा कर देते है जिससे त्वचा पर जलन या खुजली होने लगती है। कभी कभी ब्रा के कपड़े से होने वाले घर्षण से भी इस प्रकार की समस्या देखने को मिलती है। पर यदि आपकी ब्रा के उपयोग करने से छाती पर जलन या खुजली ज्यादा बढ़ रही है तो आप तुंरत ही इसे बदल दे। और इसके साथ ही ऐसे ब्यूटी स्किनकेयर उत्पादों से बचने की कोशिश करें जो आपकी त्वचा के लिये खतरनाक हो।

Breasts Are Trying To Tell You3Image Source:

4.स्तन बाल-
बैसे माना जाये तो स्तनों में बालों का आना कोई आम समस्या नही है यह समस्या अधिकाशंतः उन लोगों पर देखी जाती है जो पीसीओ (पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम) से पीड़ित हैं इसी तरह से पुरूषों में महिलाओं की अपेक्षा बाल अंडाशय या अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा हार्मोन अत्यधिक रूप में बढ़ते है जिसके कारण उनके शरीर में बालों की ग्रोथ ज्यादा होती है। और यदि महिलाओं में इस प्रकार की समस्या देखी जाये तो उन्हें तुंरत ही किसी अच्छे डॉक्टर से इस का इलाज कराना चाहिये। और अपने हार्मोन्स की सही जांच कराकर दवाइयों का पयोग करना चाहिये।

Breasts Are Trying To Tell You4Image Source:

5. ब्रेस्ट के आकार का बदलना-
अक्सर महिलाओं के स्तनों में में मामूली सा अंतर हर किसी में देखने को मिलता है पर यदि यह अंतर कुछ ज्यादा ही दिखने लगें और दोनों ही एक दूसरे से काफी अलग दिखे तो तुरंत ही आपको इसकी सही जांच कराकर इस समस्या का समाधान करना चाहिये।

Breasts Are Trying To Tell You5Image Source:

6. स्तन गांठ –
अक्सर देखा जाता है कि महिलाओं के स्तन पर गांठ पड़ने से लोग इसे कैसर का रूप मान बैठते है लेकिन सभी गाठों कैसर ही हो ये जरूरी नही है। क्योकि गांठ होने से शरीर में दर्द ज्यादा होता है और इसके अलावा कैंसर वाली गांठे दर्दरहित होती हैं। यदि आपको इस प्रकार की की समस्या देखने में मिल रही है तो तुरंत ही गांठ की जाँच कराने के लिए बेहतर से बेहतर डॉक्टर को दिखाकर उचित इलाज करावें।

Breasts Are Trying To Tell You6Image Source:

7. स्तनों का बहाव-
स्तनों में बहाव का होना ज्यादातर गर्भावस्था को दौरान ही होता है पर यदि आप गर्भवती नही है और स्तनों का रंग लाल होकर बह रहा है जिससे निकलने वाले पदार्थ से हल्की बू भी आ रही है तो आपको निश्चित रूप से जाँच की जरूरत है

Breasts Are Trying To Tell You7Image Source:
Share.

About Author

hellois54
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3