_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/hing-kachori-recipe-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

नींबू के छिलकों में छिपा है सेहत का खजाना, फेंकने से पहले एक बार जरूर करें विचार

नींबू एक ऐसी चीज है जो कि हमारे खाने के स्वाद को बढ़ा देता है, लेकिन केवल नींबू का रस ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है।

नींबू हमारी त्वचा, बाल और हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। हम चाहें तो नींबू का इस्तेमाल किसी रेसिपी, ड्रिंक्स और बालों के उपचार के लिए भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह साफ सफाई के लिए भी बहुत काम आता है।

यह भी पढ़ेः नींबू के रस में मिलाकर पीएं बेकिंग सोडा, मिलेंगे कई लाभ

वहीं दूसरी तरफ नींबू के छिलके के कई ऐसे स्वास्थ्य लाभ भी है, जिन्हें जानने के बाद आप इसे कभी फेंकना पसंद नहीं करेंगी। नींबू के छिलकों में बीटा कैरोटीन और विटामिन, नींबू के रस से कई ज्यादा होता है।

image source:

आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से नींबू के छिलकों से स्वास्थ्य लाभ पा सकती हैं

1. कैंसर के सेल्स से लड़ने में मददगार
नींबू के छिलके में फ्लेवोनोइड, क्यू 40, सैल्स्ट्रोल और कुछ अन्य पदार्थ पाएं जाते हैं। स्तन कैंसर, स्किन कैंसर और कोलोन कैंसर में भी नींबू का छिलका काफी प्रभावी होता है।

image source:

यह भी पढ़ेः छोटी-मोटी बीमारियों में दवाइयों की जगह करें नींबू पानी का सेवन

2. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना
नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपने शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती हैं। इसलिए इसे कूड़े में फेंकने से बेहतर है कि आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करें। इसमें होने वाले सिटरस में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

image source:

3. आपकी हड्डियों को स्वस्थ बनाए
क्या आपने कभी यह सोचा है कि नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर आप अपनी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत कर सकती हैं? हम आपको बता दें कि यह मुमकीन है। नींबू के छिलके में उच्च मात्रा में विटामिन सी और कैल्शियम पाया जाता है, इसलिए इसका इस्तेमाल कर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकती हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः बिस्तर के पास नींबू के स्लाइस रखने से होते हैं यह 7 अद्भुत फायदे

4. दिल के लिए भी फायदेमंद
विटामिन और कैल्शियम के अलावा, नींबू के छिलके में उच्च मात्रा में पौटेशियम होता है, जो कि हमारे ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद करता है। यह हमारे हार्ट रेट को सही कर, हमारे दिल को हार्ट अटैक जैसी बीमारियां से बचाने में मदद करता है।

image source:

5. दांतों की मजबूती के लिए
नींबू के छिलकों में नींबू के रस से 10 गुना ज्यादा विटामिन सी और कैल्शियम पाया जाता है। इसके लिए केवल आपको नींबू के छिलके को निकालना होगा और फिर इसका इस्तेमाल अपने दांतों से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के लिए करना होगा।

image source:

यह भी पढ़ेः घुटने में हो दर्द तो नींबू के छिलके से करें इसका उपचार

6. त्वचा से जुड़ी समस्याओं से पाएं छुटकारा
नींबू में सिटरस और विटामिन सी होता है, जो हमारे शरीर में रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। नींबू के छिलकों में होने वाला एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को पिंपल्स और मुंहासों से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

image source:

7. वजन कम करने में करें मदद
हम सभी वजन कम करने के लिए कई सारी चीजों का इस्तेमाल कर चुकें हैं, लेकिन उन सभी चीजों का इस्तेमाल करके हमें अपने शरीर में किसी तरह का कोई फर्क नहीं दिखाई देता है। ऐसे में आप नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर अपने शरीर के वजन को कम कर सकती हैं।

image source:

तो अब आप किस बात का इंतजार कर रहीं हैं, अभी मार्केट जाएं और ताजा नींबू लेकर आएं और इसके फायदे आप भी पाएं।

यह भी पढ़ेः सुबह-सुबह उबले नींबू के पानी को पीने से होते हैं अनेक फायदे

Share.

About Author

hellois72
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com