_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/durga-ma10/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस उपचार की मदद से मुंहासों से पाएं एक हफ्ते में छुटकारा

मुंहासे के दाग पर आप कितनी भी बीबी क्रिम या फिर फाउंडेशन लगा लें। लेकिन उन दाग-धब्बों को छुपाना मुश्किल हो जाता है। ये दाग आपके चेहरे की चमक को भी ले डूबते है। अब चाहें आपका रंग साफ हो या फिर सांवला, ये दाग-धब्बे हर किसी के चेहरे की रौनक खराब कर देते हैं। कुछ तो सालों तक भी सही होने का नाम नहीं लेते है। इसी के चलते आपको उनके संग जीने की आदत डालनी पड़ती है।

Remove Acne Scars1Image Source:

फिर जब कोई आपके ऐक्ने के दाग को दर्शाते हुए सलाह बरसाता है तब वो स्थिति और शर्मनाक हो जाती है। जो लोग साइस्टिक ऐक्ने के शिकार होते है उन्हें ये ज्यादा झेलना पड़ता है। ये दरअसल हॉर्मोन के असंतुलन की वजह से होता है जो आपके चहरे पर धब्बों के साथ साथ गड्ढ़े भी छोड़ जाते है। लेजर ट्रीटमेंट, केमिकल पिल्स जैसे कॉस्मेटिक प्रक्रिया आपको इस समस्या से राहत देती तो है, लेकिन हर कोई इस महंगे इलाज को नहीं करा सकता है। अगर आप किसी घरेलू नुस्खों की तलाश में है तो आप सही जगह है। बेकिंग सोडा और आलू के इस फेस पैक को 1 हफ्ते लगाने से आपको फायदा हो सकता है।

यह भी पढ़े : कच्चे दूध का इस्तेमाल कर पाएं ग्लोइंग स्किन

आवश्यक सामग्री

  •  बेकिंग सोडा
  •  आलू का रस
  •  नींबू का रस

जैसे की हम जब बेकिंग सोडा के गुणों से अवगत है। बेकिंग सोडा एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है जो कि मृत त्वचा को बहार निकाल देता है। ये आपको कोमल त्वचा देता है बिना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हुए। अगर आपके चेहरे की बाहरी लेयर पर ही ऐक्ने के धब्बे है तो आपको रोजाना अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करना चाहिए।

Remove Acne Scars2Image Source:

आलू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो किसी भी तरह की पिगमेंटेशन को हटा देता है। नींबू का रस भी अपने ब्लीचिंग एजेंट को लेकर मशहूर है जो कि कॉम्प्लेक्शन में भी सुधार लाता है

Farm fresh baby potatoes displayed on a hessian sack on a rustic wooden table at farmers market a healthy nutritious root vegetable popular in vegetarian and vegan cuisine ** Note: Shallow depth of fieldImage Source:

यह भी पढ़े : स्किन व्हाइटनिंग के लिए 5 बेहतरीन हैं यह होममेड स्क्रब

फेस पैक बनाने की विधि

  •  आलू को ग्रांड कर उसका जूस निकाल लें।
  •  इसके बाद 2 चम्मच आलू के जूस में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें।
  •  इन सबको एक ब्रश की मदद से मिला लें।
  •  इसके बाद इस मिक्चर को चेहरे पर लगाएं।
  •  अपने हाथों से इस मिक्चर को सर्कुलेशन मोशन में चेहरे पर लगा लें।
  •  इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
Remove Acne Scars4Image Source:
Share.

About Author

hellois11
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com