_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/shalini-singh/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गलत तरीके से डाइटिंग करना है खतरनाक

डाइटिंग करते समय अगर हम एक संतुलित आहार का सेवन नहीं करेंगे तो यह हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है। इस दौरान इस बात का ख्याल रखना होता है कि आपको अपने शरीर को नुकसान पहुंचा कर कभी भी खाना कम नहीं करना चाहिए।

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप आसानी से अपने शरीर को नुकसान पहुंचाए बिना भी अपने वजन को कम कर सकती हैं। अगर आप नहीं जानती हैं कि आप वजन को कम करने के लिए किस तरह के गलतियों को दोहराती हैं, तो आज हमारे इस आर्टिकल के जरिये आप इसे भी जान पाएंगी और आगे इन बातों से जागरूक भी हो जाएंगी।

यह भी पढ़ेः वजन कम करने के लिए अपनाएं डाइटिंग के यह नियम

1 थकान
जैसा कि आपको पहले ही बता चुके हैं कि कई लोगों को यह बात नहीं पता है कि डाइटिंग सचमुच होती क्या है? कुछ लोग अपनी आंखों को बंद करके अपने वजन को कम करने के बारे में सोचते हैं। जिससे आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है। आपको बता दें कि वजन को कम करने के बजाय आपको ऐसा करने से शरीर में सुस्ती, थकान, जलन और अधिक भूख लगना शुरू हो सकती है।

Tired woman in front of laptop computer

Image Source: 

2 धीमा मेटाबोलिस्म
जब आप एक चरम डाइट पर हो तो आप कैलोरी की मात्रा काफी कम लेती हैं, जब आपके शरीर को ईंधन यानि कि खाद्य पदार्थ नहीं मिलेगा, तो ऐसे में आपका शरीर सही ढंग से काम नहीं कर पाएगा और आप सुस्त लगने लगेंगे। धीमे मेटाबोलिस्म के कारण कम खाना खाने से भी आपका वजन बढ़ सकता है।

dieting-mistakes-2

Image Source:

3 पाचनतंत्र का बिगड़ना
एक उचित पाचन ना केवल पाचक रस पर निर्भर करता है, बल्कि यह उस खाने पर भी निर्भर होता है, जिसका सेवन हम रोजाना करते हैं। अलग-अलग खाद्य वस्तुओं से मिलने वाले एसिड और फाइबर ही नहीं बल्कि यह हमारे शरीर के अपशिष्ट पदार्थ को भी बाहर निकालने में मदद करता है। एसिड और फाइबर की कमी के कारण, पाचन प्रक्रिया में काफी परेशानी आ सकती है, इससे कब्ज और पेट में सूजन भी हो सकती है।

Stomach pain. Woman having abdominal pain, upset stomach or menstrual cramps. Close up of young female model isolated on white background.

Image Source:

4 पोषक तत्वों की कमी
एक बेहतरीन डाइट पर अगर आप रहना चाहती हैं तो ऐसे में आपको हर तरह के पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए, ताकि आप स्वस्थ और फिट रहें। अपनी डाइट में से कार्बोहाइड्रेट और फैट के सेवन को कम करने से आपको स्वास्थ्य से संबंधित कई तरह की समस्या हो सकती है।

dieting-mistakes-4

Image Source:

5 लो ब्लड शूगर
अगर आप निश्चित रूप से डाइटिंग कर रहीं हैं तो आप कार्बोहाइड्रेट खाने का सेवन नहीं कर रही होंगी और ऐसे में आप कम से कम चीनी का सेवन करती होंगी। लेकिन क्या आप जानती हैं कि हमारे शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट कितना जरूरी होता है। यह हमारे शरीर को एनर्जी देता है। इसका सेवन ना करने से हमारे शरीर में थकान और कमजोरी आ जाती है, जिस कारण हम कोई काम नहीं कर पाते हैं।

dieting-mistakes-5
Image Source:

6 भोजन करने का तरीका
भले ही डाइटिंग करते समय हम अपने खाने को त्याग देते हैं, लेकिन लंबे समय तक खाने को त्याग देने से हमें एनोरेसिआ हो सकता है। एक बार शरीर में खाने की कमी हो जाए तो ऐसे में उस कमी को पूरी कर पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आपके भौतिक विकार के साथ ही मानसिक विकार को भी खतरा होता है।

dieting-mistakes-6
Image Source:

यह भी पढ़ेः रात को सोते समय इन आदतों का पालन करने से होगा आपका वजन कम

Share.

About Author