_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मकर संक्रांति के शुभ अवसर में बनाए तिल और गुड़ के लड्डू

सर्दी की शुरूआत होते ही सभी घरों में गुड़ से बनी चीजों का बनना शुरू हो जाता है। पर कुछ चीजें खास दिन ही बनाई जाती है, जिसमें से एक है तिल के लड्डू। जी हां, ये डिश मकर संक्रांति के खास पर्व में ही बनाई जाती है। तो आप भी इस मकर संक्रांति पर कुछ खास बनाए। गुड़ और तिल से बने ये लड्डू खाने में स्वादिष्ट होने के साथ शरीर को गर्मी और ऊर्जा दोनों प्रदान करने में सहायक होते है। तो जानें इसे बनाने का तरीका..

आवश्यक सामग्री –

  •  तिल – 500 ग्राम
  •  गुड़ – 500 ग्राम
  •  घी – सामग्री अनुसार
rasi-ladoo1Image Source:

यह भी पढ़ेः- सर्दियों में सभी के लिए फायदेमंद होता है आंवला जैम

तिल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तिल को अच्छी तरह से पानी में धोकर साफ कर लें और धूप में सुखा लें। अब कढ़ाही या पैन को गर्म करने के बाद उसमें तिल को डालकर हल्के ब्राउन होने तक भून लें। तिल बहुत जल्द गर्म होकर जलने लगते है इसलिए इसे लगातार चलाते रहना पड़ता है। तिल के भुन जाने के बाद इसे कढ़ाही से उतार कर थाली पर रख लें। इसके बाद इसे मिक्सी में डालकर हल्का दरदरा पीस लें। आप इसे सिलबट्टे में रखकर या कूट कर भी हल्का दरदरा कर सकती हैं।

अब गुड़ को तोड़कर इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इसके बाद कढ़ाही में एक चम्मच घी डालकर उसे गर्म होने के लिए रखें। गुड़ के टुकड़ों को इसमें डालकर धीमी आंच पर गुड़ को पिघला लें, गुड़ पिघलने पर तुरंत ही इसमें तिल को डालकर जल्दी-जल्दी चला लें। अब आपके तिल के लड्डू का मिश्रण बनकर तैयार है।
अब इसके लड्डू बनाने के लिए हाथ में घी लगाकर मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा लेकर उठाइए और गोल-गोल करते हुए लड्डू बना लीजिए।

यह भी पढ़ेः- गाजर व ड्राई फ्रूट्स से बनाए बर्फी

अब इन लड्डू को 4-5 घंटे खुली हवा में छोड़ दीजिए, इनकी नमी सूख जाने के बाद इन्हें एअर टाइट कंटेनर में भर कर रख लीजिए और जब भी आपका मन करें तब निकालिए और खाइये।

सुझाव: यदि आप चाहें तो तिल से लड्डू को बनाते समय इसमें सूखे मेवे को भी मिला सकती हैं, इनसे ये और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाते हैं।

Share.

About Author

hellois22
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3