_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कीमोथेरेपी के दौरान त्वचा के सूखेपन को दूर करने के तरीके

रुखी त्वचा पर कीमोथेरेपी करने का एक सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इसके बाद त्वचा में जलन पैदा हो जाती हैं। लेकिन आजकल मार्केट में ऐसी कई तरह की दवाईयां मिल जाती है जिनकी मदद से आप कीमोथेरेपी के दौरान अपनी रुखी त्वचा को नमी प्रदान कर सकती हैं। लेकिन ऐसी चीजों का प्रयोग करते समय आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए नहीं तो ये आपकी त्वचा की खूबसूरती को नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो अच्छा होगी की आप जब भी कीमोथेरेपी करे तो कुछ खास बातो का ख्याल रखे।

रुखी त्वचा पर कीमोथेरेपी करनेImage Source: http://divashop.vn/

गर्म पानी का उपयोग करें तो सावधानी बरते
अक्सर लोग कीमोथेरेपी के दौरान गर्म पानी का प्रयोग करने लगते है लेकिन हम आपको गर्म पानी के प्रयोग के लिए मना ही करेगे क्योंकि इससे आपकी त्वचा में मौजूद तेल कम हो जाता हैं जिसके कारण वो पहले से ज्यादा रुखी लगने लगती हैं। तो अच्छा होगी की आप ठंड़े पानी का ही प्रयोग करें वैस अगर आप ठंड़े पानी का प्रयोग नही करना चाहती है तो आप हल्के गुनगुने पानी का भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा को किसी भी तरह की समस्या का सामना नही करना पड़ेगा। वैसे आप चाहे तो अपने पानी में ह्य्पोएलर्जेनिक नामक पदार्थ को डाल कर उससे भी स्नान कर सकती हैं।

गर्म पानी का उपयोग करें तोImage Source: http://media.trusper.net/

त्वचा पर लैवेंडर लोशन का प्रयोग करें
जब आप स्नान पूरा कर ले तो उसके बाद अपनी त्वचा पर लैवेंडर के लोशन का प्रयोग करें। स्नान के बाद आपकी त्वचा पर मौजूद पोर्स खुल जाएंगे और इसके बाद जब आप उस पर लोशन का प्रयोग करेगी तो वो लोशन आपकी त्वचा के अन्दर तक जा सकेगा और आपकी त्वचा को अच्छे से नमी प्रदान कर सकेगा। कीमोथेरेपी के दौरान ये लोशन सबसे अच्छा होता है ये अपकी त्वचा को रुखा नही पड़ने देता हैं और त्वचा पर एक चमक भी बनी रहती हैं।

त्वचा पर लैवेंडर लोशन काImage Source: http://divashop.vn/

हाथ धोने के बाद हाथ पर लगाएं लोशन  
कीमोथेरेपी के दौरान डॉक्टर अक्सर यही सलाह देते है कि अपने हाथों को अवश्य धो लें क्योकि इस समय हमारी त्वचा अतिसंवेदनशील होती है जिसके कारण संक्रमण का खतरा बना रहता हैं। लेकिन हर समय हाथ धोते रहने से भी हमारे हाथो की त्वचा से तेल कम होने लगता है तो इसके लिए अच्छा होगी की आप जब भी हाथ धोए तो उसके बाद लोशन का प्रयोग जरुर करें इससे आपकी त्वचा में मौजूद तेल की मात्रा कम नही होगी और अपकी त्वचा कोमल बनी रहेगी।

हाथ धोने के बाद हाथ पर लगाएं लोशनImage Source: http://www.thebreastcaresite.com/

सोने से पहले लोशन से करें मालिश
आप जब भी सोने जाए तो उससे पहले अपने हाथ और पैरों पर अच्छे से किसी ऐसे लोशन का प्रयोग कर ले जिसकी मदद से आपकी त्वचा को तरोताजा महसूस हो। इसके बाद आप अपने हाथो और पैरों में दस्ताने व मोजे जरुर पहन ले। इससे अपकी त्वचा कोमल हो जाएगी और लोशन अच्छे से आपकी त्वचा के अन्दर तक जा कर उसे पोषित कर सकेगा। इसके बाद जब आप सुबह उठेगी तो देखेगी की आपकी त्वचा पहले से ज्यादा ही कोमल और चमकदार हो गई है और इससे आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा मे नमी भी मिल जाएगी।

सोने से पहले लोशन से करें मालिशImage Source: http://i0.wp.com/

ह्य्पोएलर्जेनिक उत्पादों का प्रयोग करें
अगर आप किसी ऐसी क्रीम का प्रयोग करती है जिसमें की ह्य्पोएलर्जेनिक पदार्थ नही है तो अच्छा होगा की आप ऐसे क्रीम को बदल दें। इतना नही आप हर उस तरह के उत्पाद से परहेज करें जिनमें सुल्फेट्स, फ्तहलातेस, सीमथेटिक फ्रेग्रन्सेस और प्रोपाइलिन ग्लाइकोल हो। वैसे आप चाहें तो हॉप इन ए जार नामक मॉश्चराइजर का भी प्रयोग कर सकती हैं ये मॉश्चराइजर रुखी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसके अलावा आप अपने रोजमर्रा के जीवन में प्रयोग किये जाने बाले साबुन और शैम्पू का भी कम ही प्रयोग करे तो अच्छा होगा क्योकि इससे भी अपकी त्वचा रुखी हो सकती हैं।

ह्य्पोएलर्जेनिकImage Source: http://blog.dana-farber.org/

अपने लिए स्पा मालिश का भी प्रयोग करें
कीमोथेरेपी का दिन काफी तनावपूर्ण होता हैं लेकिन ये तनाव ही है जो हमें कमजोर बन देता है और साथ ही इससे आपकी त्वचा रुखी भी होने लगती हैं। तो इसके लिए अच्छा होगी की आप अपने तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दे और इसके लिए आप कोई भी कम कर सकती है जिससे आपका तनाव कम हो सके। वैसे आप चाहे तो स्पा में जा कर मालिश का आनंद भी ले सकती हैं इस मालिश से भी तनाव काफी कम हो जाता हैं। इतना ही नही आपकी त्वचा भी कोमल हो जाएगी।

couple in spaImage Source: http://www.amazinggracesalonandspa.com/
Share.

About Author

hellois52
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3