_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हेलमेट पहनने से बाल झड़ रहें हो तो अपनाए यह उपाय

आज के दौर में महिलाएं आत्मनिर्भर हो गई है। शहर हो या ग्रामीण किसी भी परिवेश की महिला अपने को पुरूषों से किसी भी प्रकार से कम नहीं आंकती है। आज की महिला न सिर्फ पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहीं हैं बल्कि उनसे अच्छा काम भी करके दिखा रहीं है। वहीं आज सड़कों पर महिलाओं को भी स्कूटी या फिर अन्य वाहनों पर हेलमेट पहने देख सकते है। लेकिन कई बार हेलमेट पहनने के कारण महिलाओं के बाल तेजी से गिरने लगते है। अक्सर हेलमेट पहनने वालों के साथ इस तरह की समस्यां सामने आ ही जाती है। इससे बचने के लिए हम कई तरह की तरकीब भी अपनाते हैं लेकिन सेफ्टी के लिए महिलाओं को हेलमेट पहनना भी बेहद ही जरूरी है। इसलिए आज हम आपको हेलमेट पहनने के कारण बाल झड़ने की समस्यां से निजात दिलाने के लिए कई उपाय लेकर आए है।

अदरक का रस
बालों के झड़ने की समस्यां हमारी स्केलप में हो रहे इंनफेक्शन के कारण होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हमें अदरक के रस को प्रयोग बालों पर करना होगा। अदरक के अंदर एंटीबैक्टेरियल और एंटी फंगल गुण होते है। जो हमारी स्केलप के इंफेक्शन को दूर करता है। इसके रस को एक घंटे तक बालों में लगाना चाहिए।

Hair loss due to helmet1Image Source:

प्याज का रस
आपको बता दें कि प्याज में सल्फर के गुण पाए जाते है। यह भी हमारे स्केलप से फंगस को हटाती है। प्याज के रस में बालों को मजबूत को बढ़ाने के तत्व पाए जाते है। प्याज को रस को बालों पर आधा घंटा लगाना चाहिए। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और नए बाल भी आ जाएंगे।

Hair loss due to helmet2Image Source:

एलोवेरा और नींबू का रस
स्केल्प पर लगाने के लिए ऐलोवेरा और नींबू का प्रयोग भी किया जा सकता है। इन दोनों में ही बालों की स्केलप को साफ करने के तत्व मौजूद होते हैं। जहां पर नींबू बालों की सफाई करता हैं वहीं एलोवेरा बालों को सम्पूर्ण पोषण प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल सप्ताह में पहले तीन बार फिर बाद में दो बार कर सकते है।

Hair loss due to helmet3Image Source:

कढ़ी पत्ता
कढ़ी पत्ते का पेस्ट भी आप अपने बालों को स्वस्थ बनाने के लिए कर सकती है। कढ़ी पत्ते के सेवन से आपके बाल सुंदर हो जाएंगे। इसके इस्तेमाल से आपके बालों में नई जान आ जाएगी और यह टूटेंगे भी नहीं। इसके पेस्ट को भी आप अपने बालों में 30 मिनट तक अप्लाई कर सकती है।

Hair loss due to helmet4Image Source:

सावधानियां

  1.  हमेशा हेलमेट को साफ जगह पर ही रखें। इतना ही नहीं हेलमेट को हर दिन साफ भी जरूर करना चाहिए।
  2.  जब भी किसी रेड लाइट पर रूकें तो हेलमेट को थोड़ी देर के लिए निकाल दें। जिससे की आपके सिर का पसीना सूख जाए।
  3.  हेलमेट पहनने से पहले अपने सिर पर कोई सूती कपड़ा पहन लें। इससे सिर पर संक्रमण नहीं फैलेगा।
  4.  हेलमेट के अंदर का कपड़ा भी साफ करें और अगर हेलमेट ज्यादा पुराना हो गया है तो उसे बदल दें।
Hair loss due to helmet5Image Source:
Share.

About Author

hellois1
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3